लॉग इन

क्या आपके बालों को भी स्कैल्प सीरम की आवश्यकता है, जानें कारण और लगाने का तरीका

डैंड्रफ और हेयर ड्राइनेस बालों के टूटने का मुख्य कारण है। अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से दो चार हो रही है, तो स्कैल्प सीरम को बालों की जड़ों में ज़रूर अप्लाई करें। सीरम लगाने के लिए इन स्टैप्स को करें फॉलो।
हेयर सीरम के इंग्रीडिएंट्स का ध्यान रखें। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 20 Feb 2023, 11:40 pm IST
ऐप खोलें

क्या आप भी रूखे बालों से परेशान है, क्या आपके भी बाल झड़ते (Hair fall) हैं, क्या आपको भी रूसी की समस्या है। अगर हां, तो हो जाएं सतर्क। दरअसल, बालों में उत्पन्न होने वाली समस्याएं हेयर ग्रोथ (Hair growth) को घटाने और हेयर फॉल को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में सीरम बालों के लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकता है (hair benefits of scalp serum) । बालों की लेंथ से लेकर जड़ों तक सीरम (serum) को अप्लाई करके बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है। दरअसल, जड़ों में पहुंचकर सीरम बालों को रिपेयर करने का काम करता है।

हमारे साथ उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स से डॉ शुचिन बजाज हैं, जो हमें स्कैल्प सीरम का उपयोग करने के लाभों के बारे में समझा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस लिक्विड की मदद से रूखापन, रूसी और स्कैप्ल इंफेक्शन को कम किया जा सकता है।

जानिए कैसे करना है सुंदर, चमकदार बालों के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।

इस बारे में हेल्थशॉटस से बात करते हुए डॉ बजाज कहते हैं कि सीरम को खासतौर से स्कैल्प स्किन की रिपेयरिंग के हिसाब से डिज़ाइन किया गया हैं। इससे बालों को खूब फायदा पहूंचता है। उनका कहना है कि बालों को रोज़ाना धोने से स्कैल्प की स्किन रूखी और हार्ड होने लगती है। ऐसे में सीरम का प्रयोग रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है।

मॉइस्चराइजिंग

बालों की हिफाज़त के लिए इस्तेमाल होने वाला सीरम स्कैप्ल को हाइड्रेट करने का काम करता है। साथ ही परत जमने से रोकने और खुजली से भी राहत दिलाता है। इससे बाल हेल्दी होने लगते हैं और हेयर टैक्सचर भी सुधरने लगता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देना

सीरम में बायोटिन, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे बाल हेल्दी बनते हैं। साथ बालों की आवरऑल रिपेयर हो जाती है। इससे बालों में चमक आने लगती है और मज़बूती भी बढ़ती है।

बालों को झड़ने से रोकना

बहुत से सीरम सीबम के उत्पादन को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। दरअसल, सीबम एक ऐसा तेल होता है जो बालों के रोम छिद्रों को बंद करने का काम करता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

रूसी को करता है कम

स्कैल्प सीरम में पाया जाने वाला टी.ट्री ऑयल बालों की रक्षा करने का काम करता है। इससे बालो में खुजली, डैंड्रफ और परत जमने की समस्या हल होती है।

स्कैल्प सीरम को अप्लाई करने का तरीका

बालों की लेंथ से लेकर जड़ों तक सीरम को अप्लाई करके बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है। चित्र:अडोबी स्टॉक

स्टैप 1

सीरम को अप्लाई करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि बाल गीले और शैम्पू रहित होने चहिए। दरअसल, सीरम लगाने से पहले बालों पर किसी प्रकार का कोई प्रोडक्ट अप्लाई नहीं करना है। शावर लेने के बाद सीरम को लगाने से बालों को पोषण मिलता है।

स्टैप 2

सीरम को अप्लाई करने से पहले किसी भी नेचुरल माइल्ड शैम्पू से बालों का धो लें। उसके बाद कंडीशनर करें। अब अपने बालों पर आप सीरम को अप्लाई कर सकती है।

स्टैप 3

हल्के गीले बालों में दोनों हाथों से सीरम को लगाएं। इसे लगाने के लिए हथेलियों में सीरम की दो से तीन बूंदें लें। उसके उन्हें बालों में लगा लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

स्टैप 4

अब कंघी से अपने बालों का पार्टिशन करें। अब पूरे स्क्ैल्प पर इसे अप्लाई करें। इसे बालों में तेल की तरह चंपी करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसे हल्के हाथों से बालों के बीचों बीच लगा दें।

स्टैप 5

सीरम लगाने के बाद इस बात का ख्याल रखें कि सीरम को पूरे सिर में लगाएं। अब बालों में करीबन 10 मिनट तक उंगलियों को फिराएं ताकि सीरम जड़ों में पूरी तरह से मर्ज हो जाए। मसाज के बाद बालों को खुला ही रहने दें।

बालों की ग्रोथ और शाइन के मद्देनज़र आप इस लिक्विड को बालों को धोए बिना रात में सूखे बालों में भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे लगाने के बाद बाल ऑयली नहीं होते हैं। इसके चलते बालों को धोना ज़रूरी नहीं है। स्कैल्प सीरम से हेयर इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। साथ ही बालों का मॉइस्चराइज रखने का भी काम करता है। सीरम बालों की मरम्मत का काम करता है।

ये भी पढ़ें- झड़ते बालों के लिए रामबाण साबित होंगे मम्मी के बताएं ये 3 हेयर मास्क

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख