लॉग इन

आंखों के नीचे के गहरे काले धब्बे देते हैं पोषण की कमी के संकेत, इन 5 चीजों पर जरूर दें ध्यान

आंखो के नीचे काले घेरे होना कई कारणों की वजह से हो सकता है। कई बार ये सही पोषण की कमी के कारण भी होता है। तो क्या है डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए जरूर पोषक तत्व।
वे लोग जिनकी त्वचा में पानी की कमी बढ़ने लगती है। उनकी आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बढ़ने लगती है। चित्र : शटरस्टॉक.
संध्या सिंह Published: 10 Jun 2023, 17:00 pm IST
मेडिकली रिव्यूड
ऐप खोलें

देर रात तक फोन चलाना, पर्याप्त नींद न लेना ये सभी चीजें आज कल हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है। ये सभी चीजें हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी प्रभावित करती है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से, लंबा समय स्क्रीन पर बिताने से, भरपूर नींद नही लेने से डार्कसर्कल् की समस्या हो सकती है। डार्कसर्कल्स की समस्या हमाके लाइफस्टाइल के साथ साथ हमारे पोषण पर भी निर्भर करती है। कुछ ऐसे पोषक तत्व के बारे में आज आपको बताते है जो आपके डार्कसर्कल को कम करने में मदद कर सकते है।

डार्कसर्कल्स चहरे पर अलग से दिखते है। आंखों के चारों तरफ की स्किन डार्क हो जाती है और पतली हो जाती है। इससे आपका चेहरा थका हुआ सा दिखता है। डार्कसर्कल्स होने के कई कारण हो सकते है।

नींद की कमी– अपर्याप्त नींद या खराब नींद की गुणवत्ता रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आंखों के नीचे गहरा रंग दिखाई देता है। नींद की कमी से भी त्वचा में पीलापन आ सकता है, जिससे काले घेरे ज्यादा विजिबल हो सकते है।

एजिंग– जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा कोलेजन खोने लगती है और पतली हो जाती है, जिससे रक्त वाहिकाएं अधिक दिखाई देने लगती हैं। यह काले घेरे के निर्माण में योगदान कर सकता है।

आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरे से बचाएंगे ये 5 टिप्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक

सन एक्सपोजर– सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से मेलेनिन का उत्पादन उत्तेजित हो सकता है, जो आंखों के नीचे की त्वचा को काला कर सकता है।

जीवनशैली– धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन, तनाव और खराब पोषण जैसे कारक डार्क सर्कल के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।

वो पोषक तत्व जो आपके डार्क सर्कल्स को कम कर सकते है

विटामिन सी

यह विटामिन कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो त्वचा की लोच और ताकत को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, जामुन, कीवी, शिमला मिर्च, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल हैं।

विटामिन के

विटामिन के रक्त के थक्के में एक भूमिका निभाता है और टूटी हुई केशिकाओं के कारण होने वाले काले घेरे को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन K के अच्छे खाद्य स्रोतों में पत्तेदार हरी सब्जियाँ शामिल हैं, जैसे कि केल, पालक और स्विस चार्ड।

विटामिन ई

एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन ई त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह त्वचा में रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है। नट और बीज, जैसे बादाम, सूरजमुखी के बीज और पालक, विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

जानिए आंख के आसपास के कालेपन का कारण और बचाव के उपाय। चित्र : शटरकॉक

ओमेगा -3 फैटी एसिड

इन स्वस्थ वसा में सूजनरोधी गुण होते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। अपने आहार में वसायुक्त मछली जैसे सामन, सार्डिन और मैकेरल, साथ ही चिया बीज, अलसी और अखरोट शामिल करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एंटीऑक्सीडेंट

ऑक्सीडेटिव तनाव से काले घेरे बढ़ सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन, जैसे जामुन, डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, और रंगीन फल और सब्जियां, ऑक्सीडेटिव क्षति से निपटने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन काले घेरे की होने में योगदान कर सकता है। हाइड्रेशन बनाए रखने और समग्र त्वचा स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख