लॉग इन

आपके चेहरे की रौनक छीन रहीं हैं झाइयां, तो जानिए इनके कारण और घरेलू उपचार

उम्र बढ़ने के अलावा और बहुत से कारण है जो आपके चेहरे पर गहरे धब्बो के रूप में झाइयां दे जाते हैं। गालों के उभार पर मौजूद ये धब्बे अगर आपको परेशान कर रहे हैं, तो जानिए इनसे कैसे निपटना है।
त्वचा की क्लींजिंग के लिए स्क्रब के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स अपने आप निकल जाते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 17 Mar 2023, 07:44 pm IST
ऐप खोलें

खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की क्लीसिंग, माइश्चराइंजिग और स्क्रबिंग बेहद ज़रूरी है। एपिडर्मिस की लेयर्स में सेल्स होते हैं। जो स्किन में मेलेनिन को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। यूं तो मेलेनिन स्किन केयर में फायदेमंद होता है। पर जैसे ही हमारा चेहरा यूवी रेज़ के संपर्क में आता है, तो इसका लेवल बढ़ जाता है। इससे त्वचा में मेलेनिन का जमाव होने लगता है, जिससे त्वचा पर कई दाग उभरने लगते हैं। आइए जानते है कि पिगमेंटेशन के कारण और इससे बचने के उपाय (how to prevent pigmentation)

पिगमेनटेशन यानि झाइयां, जो चीकबोन एरिया पर नज़र आने वाने ब्राउन मार्क्स होते हैं। ये छोटे-छोटे दाग मिलकर स्किन पर एक पैच बना देते हैं। वे लोग जिनका स्किन कलर फेयर होता है। उनके चहरे पर ये साफ नज़र आने लगती है। कई बार ये अपर लिप्स पर भी होने लगती हैं।

जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट

शहनाज़ हुसैन बताती हैं कि सनबर्न, पोषण की कमी, तनाव और कुछ दवाओं का प्रयोग चेहरे पर झाइयों का कारण बन सकता है। इससे सही पोषण, पर्याप्त नींद और सही स्किन केयर आजमा कर निपटा जा सकता है।

त्वचा की क्लींजिंग के लिए स्क्रब के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स अपने आप निकल जाते हैं। मास्क और स्क्रब पिगमेंटेशन कम कर सकते हैं। धीरे-धीरे गहरे दाग हल्के होते चले जाते हैं। वे कहती हैं कि पिगमेंटेशन रिमूव होने के बाद भी सनस्क्रीन को लगाते रहना चाहिए।

पिगमेंटेशन के प्रकार और उनका इलाज कैसे करें. चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं पिगमेंटेशन के सामान्य कारण

हार्मोंनल असंतुलन की वजह से अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद पिगमेंटेशन से होकर गुज़रना पड़ता है।

स्किन में मेलानिन के बढ़ने से झाइयां उभरने लगती हैं।

वहीं सन लाइट में ज्यादा देर तक रहने से झाइंया और गहरी होती चली जाती है। अल्ट्रावायॅलेट किरणें चेहरे की कोशिकाओं को डैमेज करने का काम करती है।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण ये दाग उभरने लगते हैं।

चेहरे पर केमिकल युक्त प्रोडक्टस का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना भी हानिकारक साबित हो सकता है

ज्यादा तनाव और सोचने के कारण दाग उभरने लगते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जानिए पिगमेंटेशन से आप कैसे बच सकती हैं

1 विटामिन सी सीरम करें अप्लाई

एंटी ऑक्सीडेंटस से भरपूर विटामिन सी सीरम की बूंदों को चेहरे पर नियमित तौर पर लगाएं। ये त्वचा पर सुरक्षा कवच का काम करता है। इससे न केवल झाइयां गहरी होने से बचती हैं बल्कि स्किन को यूथफुल बनाता है। विटामिन सी स्किन में कोलेजन बनाता है। दरअसल, इस सीरम की मदद से टायरोसिनेस नाम के एंजाइम के प्रोडक्शन को रोका जा सकता है, जो मेलेनिन को बढ़ाकर हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण साबित होता है। इसे अप्लाई करने से चेहरे की रंगत में भी बदलाव नज़र आने लगता है।

2 सनस्क्रीन का इस्तेमाल न भूलें

सनस्क्रीन हमें अल्ट्रा वायलेट रेज़ से बचाने का काम करती है। इससे मेलानिन का प्रोडक्शन अपने आप कम या धीमा हो जाता है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के मुताबिक ब्रॉड स्पेक्ट्रम, एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा और वाटर रसिसटेंट सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इसके अलावा कड़कती धूप में बाहर निकलने से बचें। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक बाहर निकलने से बचें। बाहर जाने से पहले सनग्लासिस, स्कार्फ या हैट पहनकर बाहर जाएं।

त्वचा में मेलानिन का प्रोडक्शन हाई होने से दिखने वाली झाइयां हमारी स्किन को खराब कर देती है। इससे बचने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्टस को प्रयोग में लाने लगते हैं। इससे बचने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं

3 क्लींज़र करें प्रयोग

शहनाज़ हुसैन की इस रेमिडी को बनाने के लिए कोल्ड मिल्क में 1 स्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। उसके बाद इसमें सनफलावर ऑयल की कुछ बूंदे डालें। अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से इसे त्वचा पर अप्लाई करें। इसे नियमित तौर पर लगाने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

यह जरूरी है कि आप नियमित और सही स्किन केयर फॉलो करें। ताकि पिगमेंटेशन से बचा जा सके। पर अगर किसी भी कारण से आपके चेहरे पर झाइयां दिखने लगी हैं, तो उनके लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं।

झाइयों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

झाइयों के लिए आजमाए जायफल। चित्र शटरस्टॉक।

1 जायफल

एक चम्मच जायफल के पाउडर में आधा चम्मच तेल मिलाकर कुछ देर तक चेहरे पर स्क्रबिंग करें। हल्के हाथों से मसाज करने से झाइयां हल्की होने लगती है।

2 नींबू और शहद

एंटी ऑक्सीडेंटस और विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस मेलानिन के प्रभाव को कम करता है। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से चेहरे पर बनने वाले दाग धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

3 आलू को रगड़ें

आलू को धोकर गोल स्लाइज़ में काट लें। चेहरे पर दिखने वाली झाइयों पर उन्हें रगड़े। इससे दाग हल्के होने लगेंगे। इसके अलावा आलू को पतले स्लाइज़ में काटकर 5 से 7 मिनट के लिए खीरे की तरह ही चेहरे पर टिके रहने दें। उसके बाद नार्मल पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें- World sleep day 2023 : डिप्रेशन, एंग्जाइटी और हाइपरटेंशन की वजह कहीं नींद की कमी तो नहीं? एक्सपर्ट बता रहे हैं जोखिम

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख