हेयर फॉल ने परेशान कर दिया है, तो इन 5 जरूरी फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

प्रेगनेंसी से लेकर कोविड-19 तक बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। पर हेयर फॉल रोकने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए।
हेयर हेल्दी फूड्स आपको हेयर फॉल से बचा सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 13 September 2021, 18:30 pm IST
ऐप खोलें

जब बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने की बात आती है, तो बहुत से लोग एक महत्वपूर्ण बात को नजरअंदाज कर देते हैं। वो है आहार। पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही और पौष्टिक आहार लेने से न केवल बालों के झड़ने से मुक्ति मिलती है, बल्कि उससे ग्रोथ भी अच्छी होने लगती है। हम बता रहे है उन 5 जरूरी फूड्स (Hair healthy foods) के बारे में जो आपको हेयर फॉल (Hair fall) से आज़ादी दिला सकते हैं।

क्या हो सकते हैं बाल झड़ने के संभावित कारण

हर दिन एक निश्चित संख्या में बाल झड़ना सामान्य है। यदि बाल सामान्य से अधिक संख्या में झड़ते हैं, तो यह परेशानी और चिंता का कारण बन सकता है।

1. प्रेगनेंसी :

ज्यादातर महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है। यह एस्ट्रोजन के स्तर में कमी के कारण होता है। इस प्रकार के बालों का झड़ना एक अस्थायी स्थिति है और आमतौर पर एक साल या उससे पहले ही ठीक हो जाती है।

2. कुछ दवाओं का असर:

कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट होते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। ऐसी दवाओं में रक्त को पतला करने वाली, जैसे वारफारिन, मुंहासे का इलाज करने के लिए, प्रोज़ैक और ज़ोलॉफ्ट सहित एंटीडिपेंटेंट्स, बीटा रीडक्शन (Beta reduction), कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं, जैसे लोपिड (Lopid) आदि शामिल हैं।

हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि बालों का झड़ना उनके द्वारा ली जा रही दवा के कारण है, तो उन्हें अपने डॉक्टर से मिलकर इनके विकल्पों पर विचार करना चाहिए। डॉक्टर खुराक को कम करने या व्यक्ति को एक अलग दवा दे सकता है।

3. पोषक तत्वों की कमी:

पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपके बाल झड़ सकते हैं। ऐसा आहार जो प्रोटीन और आयरन में बहुत कम हैं, कभी-कभी अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

एक व्यक्ति को ब्लड टेस्ट के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए ताकि यह जांचा की जा सके कि क्या उनमें पोषण की कमी है, जो उनके बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

4. बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pills) का सेवन:

बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग करते समय आप बालों के झड़ने का अनुभव कर सकती हैं। जबकि कुछ लाेगों को बालों के झड़ने का अनुभव कई हफ्तों या महीनों के बाद हो सकता है जब वे उन्हें लेना बंद कर देते हैं।

अगर आप इसे ले रहीं हैं, तो आप कम एण्ड्रोजन इंडेक्स (androgen index) वाली गोलियां चुन सकती हैं। यह बालों के झड़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

5. कोविड के बाद हेयर फॉल  (Post covid hair fall) :

उपरोक्त कारणों के अलावा कोविड-19 भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण बना है। आंकड़े बताते हैं कि कोविड-19 से उबरने वाले ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या के शिकार हैं।

बालों का झड़ना कम करने के लिए अपने आहार में शामिल करे ये 5 चीज़े

1. फैटी मछली का सेवन:

आपको कुछ प्रकार की मछलियां जिनमें आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और विटामिन डी शामिल होते है, उनका सेवन करना चाहिए। टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा, आदि ऐसी कुछ मछलियां है जिनको खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें – शुगर के मरीजों को मछली नहीं खानी चाहिए? आइए पता करते हैं ये सच है या झूठ

2017 में डर्माेटोलॉजी प्रैक्टिकल एंड कॉन्सेप्टुअल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार फिश प्रोटीन, सेलेनियम और बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2. अंडे:

अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व होते हैं। कुछ तत्व जो स्वस्थ बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं। अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कम प्रोटीन वाला आहार बालों के विकास को धीमा कर देता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

हेयर फाॅल को रोकने के लिए आपको अपने आहार में अंडे जरूर शामिल करने चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

इसमें बायोटिन भी होता है। यह एक बी विटामिन है जो बालों, त्वचा और नाखून के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्राइकोलॉजी में 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि 38% महिलाओं ने कहा कि उनके बालों के झड़ने का कारण बायोटिन की कमी थी। अंडे की सफेदी को बिना जर्दी के खाने से आपको बायोटिन मिलेगा।

3. हरी सब्जियां:

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं। गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, आयरन की कमी दुनिया में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है। यह कई अलग-अलग प्रकार के बालों के झड़ने से भी जुड़ा हुआ है।

पत्तेदार साग में पाया जाने वाला विटामिन ए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों के स्वास्थ्य में ज़रूरी भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को सीबम (sebum) बनाने में मदद करता है, सीबम एक ऐसा तेल है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करके बालों की सुरक्षा करता है।

4. फल:

स्वस्थ बालों के लिए ऐसे फलों का सेवन करें जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर, आदि जैसे फल खाने से आपको स्वस्थ और सुंदर बाल मिल सकते हैं। इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी। यह प्रोटीन आपके बालों को झड़ने से रोकेंगे।

5. नट्स और सीड:

नट्स और सीड में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना कम करते हैं। अखरोट (walnut), बादाम (almonds), फ्लैक्सीड (flax seed), चिया सीड (chia seed) को अपने आहार में शामिल करें। 2019 के डर्मेटोलॉजी और थेरेपी के रिव्यू के अनुसार नट्स और सीड में पाए जाने वाले एलिमेंट्स आपके बालों को मजबूत कर सकते है।

तो लेडीज, अपने आहार में इन छोटे बदलाव करके आप झड़ते बालों की समस्या से बच सकते है।

यह भी पढ़ें – क्या बार-बार तेल बदलना भी हो सकता है हेयर फॉल का कारण? एक्सपर्ट दे रहीं हैं इसका सही जवाब

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story