सर्दियों में फ्रिजी हेयर से हैं परेशान, तो डॉ भारती तनेजा की इन टिप्स से करें बालों की देखभाल

सर्दियों के मौसम में बाल अपना मॉइस्चर खोने लगते हैं। अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान लग रहे हैं, तो ,इन टिप्स को फॉलो करके आप फ्रिजी हेयर से बच सकते हैं।
Frizzyness se kaise bachein
धूप में निकलने से पहले हेयर कवर करना न भूलें। इससे बालों को यूवी रेज़ के प्रभाव से मुक्त रखने में मदद मिलती है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 14 Feb 2023, 16:24 pm IST
  • 142

चेहरे की खूबूसूरती के साथ बालों को हेल्दी रखना भी बेहद ज़रूरी है। बढ़ती उम्र के साथ बालों का कम होना, फ्रीजी होना और टूटना झड़ना आम बात है। इन छोटी नज़र आने वाले बातों को नज़रअंदाज करना कई बार हेयर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। बालों की ग्रोथ (Hair growth)  को लेकर चिंतित हैं तो जानिए डॉ भारती तनेजा से अपने बालों के हिसाब से सही ट्रीटमेंट क्या है (tips for frizzy hair) ।

1. डाइट में प्रोटीन करें शामिल

बालों की देखभाल के साथ साथ डाइट का नुट्रिशयस (Nutritious diet) होना आवश्यक है। अगर आप बालों की फ्रीजिनेस कम (Control frizziness in hair) करना चाहती हैं। खाने में प्रोटीन का अमाउंट बढ़ाने की ज़रूरत है। इसके लिए अपनी डाइट में स्प्राउटिड दालें, राजमा, सोयाबीन, फिश और चिकन एड कर सकते हैं।

kya hai hair spa
हेयर स्पा बालों को नरिश करने का काम करता है। चित्र ; शटरस्टॉक

2. स्पा सिटींग से बनाएं बाल स्लिकी

रूखे बालों के लिए हेयर स्पा एक बेहतरीन विकल्प है। लगातार स्पा कराने से फ्रीजिनेस दूर होती है। हेयर रेक्विरेमेंट के हिसाब से हेयर स्पॉ वीक में एक बार या १५ दिनों में करवा सकते हैं। इसे करने के लिए खास तरह की क्रीम का इस्तेमाल होता है।

3. रिबॉडिंग से हटाए फ्रिज़ीनेस

अगर आपके बालों का वाल्यूम ज्यादा है तो रिबॉडिंग करवा सकते है। दरअसल रिबॉडिंग के बाद बाल सॉफ्ट, शाईनी और पतले नज़र आते है। अगर आपके बाल फ्लफी हैं, तो यह ट्रीटमेंट आपके लिए बिलकुल परफेक्ट हैं। दरअसल इससे फल्फी बाल आसानी से मैनेजेबल हो जाते हैं। यह ट्रीटमेंट पतले बालों के लिए उचित नहीं है। इस ट्रीटमेंट को लेने के बाद आठ महीने से लेकर एक साल तक आपके बाल ऐसे ही रहते है।

4. स्मूथनिंग से होंगे बाल सॉफ्ट

अगर आपके बाल हैवी नहीं हैं। आप रिबॉन्डिंग नहीं करवाना चाहती तो स्मूदनिंग करवा सकती हैं । इससे बाल स्मूद और शाइनी रहते है। इस ट्रीटमेंट के बाद बाल पूरी तरह से स्ट्रैट नहीं होते हैं। बालों के अंदर शाइन आ जाती है और रूखापन कम हो जाता है।

5. कैराटीन ट्रीटमेंट

कैराटीन ट्रीटमेंट और रिबॉन्डिंग पूरी तरह से दो अलग अलग चीज़ें है। कैराटीन से बाल सॉफ्ट बनते हैं और हेयर नॉरिशमेंट भी होता है। कैराटीन से बाल सिर्फ 20 से 30 पर्सेंट सीधे होते हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाला कैमिकल आपके बालों को खराब होने से बचाता है।

6. हेयर ग्लॉस ट्रीटमेंट

बहुत बार बालों में कलर कराने से रंग फ्रीज़िनेस महसूस होने लगती है। बालों की खोई चमक वापिस चाहते हैं, तो हेयर ग्लॉस ट्रीटमेंट लें। दो से तीन महीने तक चलने वाले इस ट्रीटमेंट से बालों का कलर शाइनी हो जाता है।

hair damage
सर्दियों में बाल हो जाते है रफ और डैमेज। चित्र शटरस्टॉक।

इन घरेलू नुस्खों से भी बालों को बनाएं सॉफ्ट

डॉ भारती तनेजा बताती हैं कि एक अंडे में बादाम का तेल डालकर फेंट लें। इससे आने वाली स्मैल को दूर करने के लिए आप इसमें वनीला एसेंस मिला सकते हैं।

इसके अलावा इसमें यूक्लिपटिस ऑयल की कुछ बूंदे डालें। इसे आप बालों की पूरी लैंथ पर लगाएं। इस मिश्रण को आप 50 मिनट तक बालों में लगाकर रखें। फिर बालों को धो लें।

नारियल के तेल में एरोमा थैरेपी आयल या विटामिन ई डाल सकते है। इसके अलावा इसमें रोजमैरी आयल भी डाल सकते हैं। इसके बाद शैंपू करें ताकि बाल साफट हो जाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

केला भी बालों को पोषण देने का काम करता है। सबसे पहले इसे ब्लण्ड करें और फिर दूध डालें और एक पेस्ट बना लें। अच्छी तरह से मैश करके थोड़ा हनी मिलाएं।

इसे पूरे बालों के अंदर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर नार्मल पानी से बालों को धो लें।

डॉ भारती तनेजा का कहना है कि बीयर भी बालों को सॉफ्ट करने का काम करती है। इससे बालों को माइश्यचर मिलता है। साथ ही ये बालों को सेट करने का भी काम करती है।

एवोकाडो को अंदर से काटकर फेंट लें और एक थिक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच हनी और दो चम्मच दही मिला दें। बालों पर अप्लाई कर लें। ध्यान रखें कि इसके बाद सिर्फ बालों को बिना शैपू के वाश करना है।

एलोवेरा की जेल निकालकर उसे ग्राइड कर लें। इसमें आप कोई भी आयल मिला लें। इसे बालों में लगाकर रखें। इसे आप स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं। इसको भी सिर्फ पानी से वाश करना है।

कोकोनट मिल्क भी बालों के लिए फायदेमंद है। इसमें नींबू की कुछ बूंदे और हनी मिलाकर पेस्ट बनाएं और पूरे बालों पर ब्रश से लगाएं। आप चाहें, तो इसमें अंडा भी मिला सकते हैं। लगाकर 15 मिनट के बाद वॉश कर दें।

ये भी पढ़ें- Hair cycling: क्या आप जानती हैं हेल्दी और मजबूत हेयर के इस नए ब्यूटी ट्रेंड के बारे में? एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख