लॉग इन

बेली फैट कम करने के लिए डिनर छोड़ने की जरूरत नहीं, बस याद रखें ये 9 टिप्स

अगर वजन या बेली फैट कम करना है, तो डिनर मत करो, इन दिनों ये एडवाइज बहुत सारे लोग दे रहे हैं। जबकि रात खाना सिर्फ आपका पेट ही नहीं भरता, बल्कि आपको परिवार के साथ एक अच्छा टाइम और मन की तृप्ति भी देता है। इसलिए अब डिनर छोड़ने की बजाए कुछ और चीजों पर ध्यान दें।
सभी चित्र देखे
हेल्दी और संतुलित डिनर वजन नहीं बढ़ने देता। चित्र : शटर स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 14 Mar 2024, 06:11 pm IST
ऐप खोलें

बॉडी में फैट सबसे पहले आपके पेट के आसपास के हिस्से पर जमा होता है, जिसे हम बेली फैट कहते हैं। इसे घटाने के लिए आजकल कुछ लोग डिनर स्किप करने लगे हैं। असल में खानपान का समय और तरीका आपके बॉडी फैट का कारण बन सकता है। इसी तरह आपके डिनर करने का तरीका भी आपके वजन को असंतुलित कर सकता है। डिनर में अगर आप हेल्दी खा रही हैं और आप इसे सही समय पर ले रही हैं, तो इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके विपरित डिनर के बाद लेट जाना या हैवी डिनर करने से आपकी वजन पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। यहां एक आहार विशेषज्ञ ऐसे डिनर टिप्स (dinner tips to burn belly fat) दे रही हैं, जो बेली फैट बर्न करने में आपकी मदद करेंगे।

क्यों जरूरी है डिनर

रात का खाना हम सभी के लिए एक जरूरी मील है। यह न केवल हमारा पेट भरता है, बल्कि फैमिली के साथ एक अच्छा समय बिताने का अवसर देता है। मगर इसे लेट नाइट करना आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है। एक तरफ जहां कुछ लोग वजन कम करने के लिए डिनर स्किप करते हैं, वही आहार विशेषज्ञ इसे थोड़ा जल्दी करने और इसमें सही खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं।

सही डाइट बेली फैट बर्न करने में मददगार साबित होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

बेली फैट कम करने के लिए डिनर प्लान करते समय याद रखें ये 9 बातें (9 dinner tips to reduce belly fat)

1. अदरक-दालचीनी शामिल करें

दालचीनी और अदरक सूजन को कम करने और फैट जीन्स को धीमा करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप इन्हे अपने डिनर डिश में शामिल करें।

2. ओटमील

ज्यादातर लोग ओटमील को सुबह के नाश्ते में शामिल करते हैं। पर आप चाहें तो इसे डिनर में भी ले सकती हैं। अगर यह थोड़ा मीठा हो तो ये किसी व्यक्ति की मीठा खाने की चाहत को संतुष्ट कर सकता है। यानी की ये एक हेल्दी डेजर्ट ऑप्शन साबित हो सकता है, यदि आप ओटमील डेजर्ट तैयार करने का हेल्दी तरीका आजमाती हैं। बीन्स, चावल, जई और अन्य फाइबर युक्त फूड्स फैट बर्न करने के लिए आंत बैक्टीरिया के साथ काम कर सकते हैं।

3. एक्स्ट्रा प्लांट प्रोटीन

डिनर में एक्स्ट्रा प्लांट प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। यह सोया, मटर, नट्स और बीज, जैसे बादाम, पेकान, या सनफ्लावर सीड्स में पाया जा सकता है। इसके अलावा, अतिरिक्त कैलोरी के लिए आप अपने स्मूदी में प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाउडर मिला सकती हैं।

4. लीन मीट

डिनर में लीन मीट लेने से मेटाबॉलिज्म हाई हो जाता है, जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। लीन मीट में स्किन रहित चिकन ब्रेस्ट, टर्की का सफेद मीट, या बीफ के लीन टुकड़े शामिल हैं। हालांकि, बहुत से लोग शाकाहारी होते हैं, वे इनकी जगह अन्य विकल्प चुन सकते हैं।

5. डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां, ग्रीन टी और ब्राइट वेजिटेबल्स इंफ्लेमेशन को कम करने और फैट स्टोरेज जीन को बंद करने में मदद कर सकते हैं। ब्राइट, कलरफुल वेजिटेबल्स भोजन योजना में रंग और कुरकुरापन भी जोड़ती हैं। यह भी देखा गया है कि ग्रीन टी पीने से आंत की चर्बी भी कम हो जाती है। ग्रीन टी में कैलोरी कम होती है और इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है, जिसके अध्ययन से पता चलता है कि यह पेट की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करती है।

6. लो कार्ब डाइट लें

लो कार्ब डाइट का पालन करने का मतलब अधिक प्रोटीन का सेवन करना भी है। अंडे, मछली, समुद्री भोजन, फलियां, नट्स, मांस और डेयरी जैसे हाई प्रोटीन फूड्स से भरपूर आहार से कुल मिलाकर पेट की चर्बी कम होती है। ये खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर देते हैं, जिससे की पेट की चर्बी को कम करना आसान हो जाता है।

7. फाइबर लेना है जरूरी

डिनर में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना भी शरीर की चर्बी को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। फलियां, जई, साइलियम भूसी, चिया सीड्स के साथ-साथ सब्जियां और फल जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर के अच्छे स्रोत हैं, जो वेट लॉस में आपकी मदद करते हुए आपकी सेहत के लिए कमाल के होते हैं।

अधिक फाइबर लेने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरूस्त रहता है और वजन नहीं बढ़ता। चित्र : अडोबी स्टॉक

8. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश आंत की चर्बी को कम करने में आपकी मदद करती हैं। रिसर्च से पता चलता है कि प्रति सप्ताह सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन, मैकेरल और एंकोवी की दो से तीन सर्विंग लेने से लीवर और पेट की चर्बी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

9. सेब का सिरका करें शामिल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेब का सिरका पीने से शरीर में जमा फैट कम हो जाते हैं। इसे लेने का सबसे अच्छा तरीका पानी के साथ है, क्योंकि सिरका दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। ये टॉक्सिंस को बाहर निकालने और लीवर को साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में आप इसे डिनर के 1 घंटे पहले अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस करना है तो इन 5 पोषक तत्वों पर दें सबसे पहले ध्यान, आसान हो जाएगी जर्नी

टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख