लॉग इन

तनाव, गुस्से और कई बीमारियों से बचाता है रोमांटिक रिलेशनशिप, शोध बता रहे हैं सेहत के लिए प्यार के फायदे

अगर आपका ब्रेकअप हुआ है, तो यकीनन आपको प्यार दुनिया की सबसे बुरी चीज़ लग रहा होगा। पर विशेषज्ञ मानते हैं कि पुराने रिश्तों की चोट को भरने में भी रोमांटिक रिलेशनशिप मददगार हो सकती है।
यदि आप एक-दूसरे की स्वतंत्रता और पसंद का सम्मान करेंगे तो इससे आपको मदद मिलेगी। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 26 Apr 2023, 07:56 pm IST
ऐप खोलें

टॉक्सिक रिश्तों, विवाद और तनाव के कारण अब भी ज्यादातर लोग रोमांटिक रिश्ते में शामिल होने से डरते हैं। जबकि प्यार आपको पिछले रिश्ते के तनावों से उबरने में भी मदद करता है। प्यार, प्रेम और स्नेह यह सभी शब्द जितने आपकी जिंदगी में मायने रखते हैं, उससे कहीं ज्यादा इनका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। दिल, दिमाग और शरीर सभी एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। प्रेम में जब आपकी भावनाएं जब सकारात्मक होती हैं, तो आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Love Benefits for health) भी बेहतर होता है।

आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानेंगे आखिर प्यार किस तरह एक टूटे दिल को जोड़ने से लेकर ब्रेन को एक्टिव रखने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक में प्रभावी रूप से काम करता है। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं प्यार और सेहत के बीच का कनेक्शन।

जानें शारीरिक स्वास्थ्य और प्रेम का संबंध

डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस द्वारा 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्यार और प्रेम भाव से बने रिश्ते समग्र सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। एक हेल्दी रिलेशनशिप और लव एंड अफेक्शन की भावना दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम कर देती है और इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवर कर पाती हैं।

प्यार से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Love Benefits for health ) भी बेहतर होता है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए जीवन में प्यार भरे रिश्ते के होने के फायदे (Benefits of having romantic relationship)

1 आपकी उम्र बढ़ाता है प्रेम

एक हेल्दी और लविंग रिलेशनशिप आपकी आयु को लंबा कर देता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी के अनुसार किए गए एक रिसर्च में लविंग रिलेशनशिप और अपने पार्टनर के साथ एक हेल्दी बांड शेयर करने वाले लोगों की तुलना में सिंगल और अनहेल्दी रिलेशनशिप वाले लोगों का डेथ रेट ज्यादा पाया गया। ज्यादातर अनहेल्दी रिलेशनशिप वाले व्यक्ति उम्र से पहले ही अपनी जान गवा देते हैं।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा 2012 में प्रकाशित हुई एक स्टडी के अनुसार कोरोनरी आर्टरी बायपास से गुजरे युवाओं पर एक शोध किया गया। इसमें सामने आया कि एक अनहेल्दी रिलेशनशिप की तुलना में लविंग और हैप्पी रिलेशनशिप वाले लोग 15 साल ज्यादा जी सकते हैं। इसके साथ ही सर्जरी के बाद रिकवरी की संभावना भी 2.5 टाइम्स ज्यादा होती है।

2 स्ट्रेस रिलीज करता है लव

सोसायटी फॉर पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार अफेक्शन, प्यार और सेक्स लोगों को खुश रखता है। जब आप किसी के साथ लविंग रिलेशनशिप में होती हैं तो आपके लिए ऑर्गेज्म तक पहुंचना अधिक आसान हो जाता है। ऑर्गेज्म स्ट्रेस रिलीज करता है और आपकी नींद की गुणवंता को भी बढ़ाता है। जब आप खुश होती हैं, तो आपको नकारात्मक चीजें कम प्रभावित करती हैं।

कई रिसर्च ने प्रेम को स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक का नाम दिया है। प्रेम मूड को इंप्रूव करता है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी आपकी मदद करता है।

वहीं जब आप संतुष्ट होती हैं तो आपके शरीर से निकलने वाले हॉर्मोन्स, स्ट्रेस हॉर्माेन कॉर्टिसोल के लेवल को कम कर देते हैं। यह आपको फिजूल की टेंशन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

3 त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो लाता है प्रेम

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक स्टडी के अनुसार जब आप प्रेम में होती हैं, खासकर एक लविंग रिश्ते में जहां दोनों ओर से बराबर की इज्जत और प्रेम मिलती है, तो इस स्थिति में शरीर ऑक्सीटॉसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन प्रोड्यूस करता है।

यह सभी हैप्पी हार्मोन्स हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह स्किन में एंटी इन्फ्लेमेटरी रिस्पांस को बढ़ा देता है और स्किन बैरियर को रिपेयर होने में मदद करता है। साथ ही साथ माइक्रोसर्कुलेशन को बढ़ावा देता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 एजिंग काे धीमा कर देता है प्यार

एक स्वस्थ रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाते हुए ऑर्गेज्म तक पहुंचना आसान हो जाता है। ऐसे में ऑर्गेज्म शरीर मे एस्ट्रोजन को बूस्ट करता है। एस्ट्रोजन स्किन एजिंग की समस्या में कारगर होता है और स्किन को ग्लो प्रदान करने वाले प्रोटीन यानी कि कोलेजन की उचित मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। ऑर्गेज्म स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ उसे बाउंसी बनाता है।

जानते हैं प्यार और सेहत के बीच का कनेक्शन। चित्र : शटरस्टॉक

5 अच्छी नींद देते हैं ऑक्सीटॉसिन और सेरोटोनिन

प्यार, स्नेह और हेल्दी ऑर्गेज्म नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देते हैं। इस दौरान महिलाओं का एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है जो बेहतर और डीप स्लीप को प्रमोट करता है। एक हेल्दी और लविंग रिलेशनशिप में अपने पार्टनर के करीब सोने से ब्रेन ऑक्सीटॉसिन और सेरोटोनिन रिलीज करता है।

यह दोनों ही हार्मोन उचित नींद प्राप्त करने में मदद करते हैं। साथ ही यह ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करता है। जिसके कारण दिमाग शांत रहता है, और नींद आने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती।

यह भी पढ़ें : गर्मी से गड़बड़ हो गया है पेट, तो पिएं मुलेठी की चाय, जानिए इस जादुई औषधि के और भी लाभ

6 भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है प्रेम

रोमांटिक, फैमिलियल, फ्रेंडशिप और अन्य कोई भी रिश्ता जिसमें प्रेम और स्नेह की भावना हो वह आपके भावनात्मक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है। एक लविंग रिलेशनशिप आपके सेल्फ एस्टीम को बढ़ावा देती है। साथ ही यह सेल्फ वर्थ और सेल्फ कॉन्फिडेंस को भी बूस्ट करता है।

जब आप किसी के साथ रिश्ते में होती हैं और आप दोनों के बीच प्रेम की भावना होती है तो ऐसे में खुलकर अपने मन की बात और अपनी भावनाओं को सामने वाले के सामने प्रकट करती हैं। यह आपके दिमाग को शांत रखता है और आप भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करती हैं।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज रोगी भी ले सकते हैं बेहतर सेक्स जीवन का आनंद, याद रखें ये 5 सेक्स टिप्स

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख