मीटिंग होने वाली है और आपको नींद आ रही है, तो यहां हैं इसे भगाने के 4 उपाय

बॉस के साथ या ऑफिस की जरूरी मीटिंग में शामिल होने वाली हैं और आपको नींद आने लगी है। आपके साथ भी ऐसा होता है, तो जानिये नींद भगाने के कुछ उपाय।
ऑफिस में काम के दौरान नींद आने लगे, तो कुछ उपायों को अपनाकर इसे भगा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 9 August 2022, 11:00 am IST
ऐप खोलें

यदि आप घर से काम कर रही हैं, तो काम के घंटों के दौरान थोड़ी नींद आना कोई बड़ी चिंता का विषय नहीं होता है। आप कुछ देर के लिए झपकी ले सकती हैं। लेकिन ऑफिस में थकान और नींद का अहसास अलग हो सकता है। हम महामारी के बाद हुए बदलाव से जूझ रहे हैं। सब कुछ सामान्य होने के कारण अब दोबारा ऑफिस जाना शुरू हो गया है। इसलिए ऑफिस में काम करने के दौरान यदि नींद आने लगे, तो नींद को कैसे रोका जाए (how to control sleep in meetings), यह जानना जरूरी है।

आपका एनर्जी लेवल और प्रोडक्टिविटी निस्संदेह आपके आहार और आपकी रात की नींद की मात्रा पर निर्भर करते हैं। रात में नींद की कमी अनिवार्य रूप से दिन में नींद आने का कारण बनती है। परिणाम स्वरूप आपकी आंखों से पानी आ सकता है और आप उबासियां लेने लगती हैं!

क्यों आती है आपको काम के वक्त नींद 

यदि आप पर्याप्त नींद लेती हैं, लेकिन फिर भी काम में थकान और नींद महसूस करती हैं, तो इसका कारण शायद खराब आहार हो सकता है। कम नींद से डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है, जिसका सीधा असर आपकी परफॉर्मेंस पर पड़ता है। पर्याप्त हाइड्रेशन की कमी आपको सुस्त या कमजोर महसूस करा सकती है।

दोपहर का भोजन करने के बाद आप अधिक सुस्त महसूस करती हैं। इसलिए लंच के बाद स्कूल या कॉलेज में काम पर या मीटिंग्स में भाग लेना मुश्किल हो जाता है। खाने के बाद नींद आने के कारण कुछ अलग हो सकते हैं। 

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से हो सकता है थकान का एहसास

आपके द्वारा खायी जाने वाली कुछ चीजें हार्मोन के उत्पादन का कारण बन सकती हैं, जो आपको थका सकती हैं। कभी-कभी, भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इंसुलिन ब्लड शुगर को हटाने और ऊर्जा को कोशिकाओं तक पहुंचाने के लिए ब्लड फ्लो में प्रवेश करता है। 

यदि आपके पास पर्याप्त इंसुलिन नहीं है या आपका ब्लग शुगर लेवल बढ़ता है, तो आपकी थकावट का स्तर प्रभावित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आप कितना खाती हैं इसका भी प्रभाव पड़ सकता है।

लेकिन कभी-कभी आपके शरीर में कुछ दबाव बिंदुओं का उपयोग करने से आपको नींद आने से रोकने में मदद मिल सकती है। योग और प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. अंकिता ढेलिया ने अपने इंस्टाग्राम पर नींद आने से रोकने के कुछ उपाय साझा किए।

आपको नींद आने से रोकने में मदद कर सकते हैं ये 3 ट्रिक्स 

  1. कानों को खींचें और घुमाएं
  2. आप कान के पीछे की हड्डी को भी दबा सकती हैं। साथ में तेज सांस लें।
  3. नाक के ठीक नीचे के बिंदु को दबाएं और रगड़ें

विशेषज्ञ मानते हैं कि ये दबाव बिंदु आपको दिन की नींद से बचने और तरोताजा महसूस करने में मदद करते हैं।

यहां कुछ और उपाय हैं, जो आपाको नींद आने से बचा सकते हैं 

  1. काम से पहले टहलने जाएं

काम पर जाने से पहले कुछ व्यायाम करें। फ्रेश एयर आपको जागते रहने में मदद कर सकती है। यदि आप सूर्योदय होने पर टहलने जाती हैं, तो यह आपको अधिक जागरूक बनने में मदद करेगा।

  1. कैफीन ले सकती हैं 

एक कप कॉफी, चाय या अन्य कैफीनयुक्त पेय पीने से आपकी इंद्रियों को एक त्वरित लेकिन शक्तिशाली एनर्जी मिल सकती है। कैफीन आपके लिए कितना जरूरी है, यह भी जान लें। आप कैफीन के प्रति संवेदनशील भी हो सकती हैं। इसकी जरूरत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। 

यह सलाह दी जाती है कि एक दिन में बहुत अधिक कैफीन का सेवन न करें, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

  1. हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पिएं। यह बेवजह आ रही नींद खत्म करने में मदद करेगा। हाइड्रेशन की कमी से आपको नींद आ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप समय-समय पर पानी पीती रहें।

एक ग्लास पानी पीने से नींद भाग जाती है। चित्र:शटरस्टॉक
  1. सोने के समय का पालन करें

अगर आप हर रात 6 घंटे की साउंड स्लीप लेंगी, तो ऑफिस में नींद आने की संभावना कम हो जाएगी। सिर्फ 2-3 घंटे की नींद आपको कम प्रोडक्टिव बना सकती है।

साउंड स्लीप बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

दिन में आराम करने और नींद आने से रोकने के लिए इन तरीकों को आजमाएं। यदि आपकी थकान कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहती है, तो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

यह भी पढ़ें:-उबासियां आपको सुस्त साबित कर रहीं हैं, तो इन 5 उपायों से करें इन्हें कंट्रोल

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story