लॉग इन

Migraine Management : माइग्रेन कंट्रोल करना है, तो इन 5 Cs को करें अपने डेली रुटीन और डाइट से बाहर

डिजिटल स्ट्रेस, पर्यावरणीय प्रदूषण और खानपान की खराब आदतों के कारण माइग्रेन के दर्द का सामना करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यह दर्दनाक समस्या अगर आपके डेली रुटीन को डिस्टर्ब कर रही है, तो आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा।
माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है, जो सिर के एक तरफ गंभीर दर्द का रूप ले सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 15 Feb 2024, 02:40 pm IST
ऐप खोलें

माइग्रेन का दर्द हर व्यक्ति के लिए भयानक हो सकता है, लेकिन जब आप इसे इग्नाेर करती हैं, तो यह और भी खतरनाक हो सकता है। कुछ आहार ऐसे हैं, जो इस दर्द को और भी ज्यादा ट्रिगर कर सकते हैं। आप क्या खाते हैं इसका आपके शरीर पर काफी प्रभव पड़ता है। लेकिन जो आप खाते हैं, कई बार वे चीजें शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी छोड़ सकती हैं। जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो माइग्रेन के लक्षणों को ट्रिगर (foods to avoid for migraine management) कर सकते हैं।

क्या और क्यों होता है माइग्रेन (Causes of migraine)

माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है, जो सिर के एक तरफ गंभीर दर्द का रूप ले सकता है। यह अक्सर बेचैनी, उल्टी और प्रकाश और ध्वनि के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता के साथ होता है। माइग्रेन का दर्द घंटों से लेकर कई दिनों तक रह सकता है। ये दर्द इतना तेज भी हो सकता है कि ये आपके दिन के कामों में भी बाधा पहुंचा सकता है।

इस दर्द से पहले आपको कुछ लक्षण भी नजर आ सकते है जिसमें देखने में परेशानी जैसे रोशनी की बहुत अधिक चमक लगना, अंधेरे धब्बे, चेहरे के एक तरफ या हाथ या पैर में झुनझुनी और बोलने में कठिनाई। ये सभी चीजें कई लोगों को माइग्रेन से पहले दिखने को मिल सकती है।

एजड चीज को माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले सबसे आम खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

अभी तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जो स्पष्ट तौर पर माइग्रेन के कारणों के बारे में बता सके। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि आनुवंशिकी इसका एक कारण हो सकती है।

जब आपको सिरदर्द होता है, तो आपकी रक्त वाहिकाओं में कुछ विशिष्ट तंत्रिकाएं आपके मस्तिष्क को दर्द के संकेत भेजती हैं। यह आपके सिर की नसों और रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करने वाले पदार्थ छोड़ता है। जिससे ये दर्द बढ़ता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार हमारे दैनिक आहार में कुछ ऐसे फूड्स शामिल होते जा रहे हैं, जो माइग्रेन के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। संयोग से इन सभी की शुरुआत सी से होती है, इसलिए इन्हें 5 Cs भी कहा जा सकता है।

माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले 5c खाद्य पदार्थ

1 चीज़ (Cheese)

कैमेम्बर्ट, चेडर, एजड चीज अपने स्वाद के लिए काफी पसंद किए जाते है। लेकिन इन्हें आमतौर पर माइग्रेन ट्रिगर भी कहा जाता है। न्यूरोलॉजिकल साइंसेज में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में एजड चीज को माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले सबसे आम खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है।

2 चॉकलेट (Chocolate)

चॉकलेट हम सभी को बहुत पसंद होती है। लेकिन जो माइग्रेन का सामना करते है ये उनको लिए कोई वरदान नहीं है। अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, चॉकलेट को माइग्रेन के लिए एक आम ट्रिगर माना जाता है। माइग्रेन का अनुभव करने वाले अनुमानित 22 प्रतिशत लोगों को ये प्रभावित करता है।

चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन होते हैं, जो कुछ लोगों में सिरदर्द का कारण बन सकते है।

पालक मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो माइग्रेन को रोकने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 कॉफी (Coffee)

कैफीन का माइग्रेन के साथ एक अस्पष्ट या जटिल संबंध है। कैफीन को कई वर्षों से माइग्रेन से जोड़ा जाता रहा है, एक ओर ट्रिगर के रूप में, और दूसरी ओर इलाज के रूप में। अध्ययन में इसके कम ही सबूत मिले कि सभी माइग्रेन रोगी कैफीन का सेवन बंद कर दें। इस बात पर जोर दिया गया है कि कैफीन के अत्यधिक उपयोग से माइग्रेन हो सकता है, और अचानक कैफीन बंद करने से माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 कोक (coke)

जिन पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, वे आपके माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। इसमें कॉफ़ी, चाय और सोडा जैसी ड्रिंक आती है। जबकि कैफीन की मध्यम मात्रा आपके सिरदर्द को कम कर सकती है या बहुत विपरीत प्रभाव डाल सकती है, जिससे माइग्रेन हो सकता है।

5 सिट्रस फ्रूट (Citrus Fruits)

बहुत सारे ताजे फल खाना दर्द से बचने का एक शानदार तरीका है, आप खट्टे फलों से सावधान रहें। जबकि कुछ लोग कहते हैं कि संतरे, अंगूर, नींबू से उन्हें सिरदर्द होता हैं, क्या आपको इन फलों के परहेज से कोई फर्क पड़ता है यह देखने के लिए अपने माइग्रेन पर नज़र रखने का प्रयास करें। क्योंकि ये फल बहुत आम ट्रिगर नहीं होते है।

ये भी पढ़े- अचानक ब्लड शुगर लेवल कम होना हो सकता है खतरनाक, डायबिटीज रोगियों को याद रखनी चाहिए ये 4 चीजें

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख