लॉग इन

नए साल के जश्न में ब्लड शुगर लेवल को न करें इग्नोर, इन 4 मॉर्निंग ड्रिंक्स से रखें इसे कंट्रोल

उत्सव के माहौल में ढेर सारी मस्ती, बिगड़ा रुटीन और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ शुगर के मरीजों के लिए जोखिम बढ़ जाता है। जानते हैं वो ड्रिंक्स जिनकी मदद से शुगर लेवल को किया जा सकता है निंयत्रित (morning drinks keep blood sugar level in control)।
हेल्दी लिक्विड ड्रिंक्स शरीर को व्रत के दौरान संतुलित रखने में मदद करते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 30 Dec 2023, 09:30 am IST
ऐप खोलें

कोई भी पार्टी, फेस्टिवल या खास दिन हो तो डायबिटीज के रोगियों को खुद पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। ढेर सारी मस्ती, बिगड़ा हुआ रुटीन और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ शुगर के मरीजों के लिए जोखिम बढ़ जाता है। दरअसल, उत्सव के माहौल में मीठा खाने का सभी का मन करता है। जो शरीर में शुगर लेवल को तेज़ी से बढ़ाता है। ब्रेड, चावल और पैक्ड जूस व फूड से ब्लड ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ने लगती है। कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा स्टार्च से शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। ऐसे में खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने रूटीन में कुछ खास ड्रिंक्स को अवश्य शामिल करें। जानते हैं वो ड्रिंक्स जिनकी मदद से शुगर लेवल को किया जा सकता है निंयत्रित (morning drinks keep blood sugar level in control)।

जानते हैं ब्लड शुगर को नियमित रखने के लिए किन ड्रिंक्स का करें सेवन

1. मेथी वॉटर विद ब्लैक पैपर

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
मेथी दाना 1/2 चम्मच
अजवाइन 1/2 चम्मच
काली मिर्च 1 चौथाई चम्मच
नमक स्वादानुसार

मेथीदाना को 6 से 8 घण्टे के लिए भिगोकर रख दें। अब उसे पानी से अलग कर दें और पानी में अजवाइन डालकर कुछ देर उबालें। अब उस पानी में काली मिर्च और नमक डालकर पी ले। वहीं सोक किए हुए मेथीदाना को आप चबाकर खा सकते हैं। इससे डायबिटीज़ की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदाथों को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल घटाता है मेथी के बीज का पानी। चित्र : शटरस्टॉक

2. करेले का जूस

विटामिन ए और सी से भरपूर करेले का रस शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा करेले का जूस पीने से पॉलीपेप्टाइड.पी जैसे तत्वों की मदद से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियमित किया जा सकता है।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

करेला 1
नींबू का रस 2 चम्मच
अदरक 1 इंच
ग्रीन एप्पल 1
नमक 1 चम्मच

इसे बनाने के लिए करेले को छीलकर बीच में से काट लें और उसके बीज निकाल दें। 10 से 15 मिनट के बाद उसे निचोड़कर रस निकाल लें। अब करेले को सेब और अदरक के साथ ब्लैण्ड कर लें। जूस तैयार होने के बाद उसमें नींबू का रस और चुटकी भर नमक मिलाकर पी लें।

3. ग्रीन एप्पल विद मिंट

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर ग्रीन एप्पल शरीर को ताज़गी प्रदान करता है। विटामिन सी रिच ये लो ग्लाइसेमिक फूड है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

हरा सेब 1
संतरा 1
खीरा 1
काला नमक स्वादानुसार

इसे बनाने के लिए सेब को काटकर जूसर में डालें और जूस तैयार कर लें। उसमें खीरा और संतरा भी मिलाएं। तैयार जूस में काला नमक मिलाकर पी लें। आप चाहें, तो इसमें मिंट लीव्स भी एड कर सकते हैं।

ग्रीन एपल विटामिन सी रिच ये लो ग्लाइसेमिक फूड है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। चित्र- अडोबीस्टॉक

4. जौ का रस

डाईटरी फाइबर और मिनरल्स से भरपूर जौ ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके रोज़ाना सेवन से पाचनतंत्र मज़बूत बनता है और कैलोरीज़ बर्न करने में भी मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं, जिससे त्वचा झुर्रियों की समस्या से मुक्त हो सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

जौ 1/2 कप
जीरा 1/4 चम्मच
पानी 2 कप
नींबू का रस 1 चम्मच

इसे बनाने के लिए जौ को रातभर भिगोकर रखें। अब एक बर्तन में 2 कप पानी लेकर उसमें जीरा, छोटी इलायची और जौ डालें। धीमी आंच पर कुछ देर तक पकने दें। अब इसे सुबह उठकर सबसे पहले पीएं। इसमें ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है और वेटलॉस में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- Gond recipe : गोंद की राब है हड्डियों को मजबूत बनाने वाली रेसिपी, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख