प्रोटीन और फाइबर के लिए ही नहीं गट और हार्ट हेल्थ के लिए भी करें सोया को डेली डाइट में शामिल

अधिकांश प्लांट बेस्ड प्रोटीन के विपरीत, सोया में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी आपके स्वस्थ मांसपेशियों और हड्डियों के लिए आवश्यकता होती है।

सेहत के तमाम फायदों से भरपूर है सोया, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 13 August 2022, 06:20 am IST
  • 120

सोया, मटर (फलियां) परिवार (beans family)का सदस्य है और हजारों सालों से एशियाई व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। सोया और सोया से बने खाद्य पदार्थ (Soy product) विशेष रूप से शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में लोकप्रिय है। जिसका कारण इनका प्रोटीन रिच (protein rich) होना है। 

क्यों इतना खास है सोया 

यदि आप शाकाहारी हैं और हार्ड कोर फिजिकल एक्टीविटी करते हैं, एथलीट हैं या बहुत सक्रिय हैं, तो आपके शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना ज़रूरी है। सोया जिसे सोयाबीन भी कहा जाता है, इसमें आपकी मदद कर सकता है।

अधिकांश प्लांट बेस्ड प्रोटीन के विपरीत, सोया में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी आपके स्वस्थ मांसपेशियों और हड्डियों के लिए आवश्यकता होती है। आपका शरीर उन यौगिकों को अपने आप नहीं बना सकता है, इसलिए मांसाहारी ज्यादातर उन्हें बीफ, चिकन और अंडे जैसे एनीमल प्रोटीन (animal protein) से लेते हैं।  लेकिन सबसे हेल्दी सोर्स के तौर पर सोया को रखा जा सकता है।

पर यह सुपरफूड्स सिर्फ आपकी प्रोटीन की आवश्यकता को ही पूरा नहीं करता, बल्कि यह आपकी गट हेल्थ और हार्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद है। इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने बात की दिल्ली के फिटनेस एक्सपर्ट क्लोज़ ली से-

यहां जानिए आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है सोया

1 हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट (best for healthy heart)

क्लोज़ बताते हैं कि सोयाबीन में कुल वसा का केवल 10% -15% ही संतृप्त (ट्रांस fat) होता है। ग्राउंड बीफ या पोर्क चॉप्स जैसे अन्य प्रोटीन स्रोतों में इस प्रकार की वसा बहुत अधिक होती है, जो आमतौर पर कमरे के तापमान पर ठोस हो जाती है हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकती है। टोफू जैसे सोया उत्पादों को मांस की जगह अपने डाइट में शामिल करना आपके टिकर को लाभ दे सकता है।

Apne hriday swaasty ka khyal rakhein
गट हेल्थ में सुधार करता है सोया। चित्र : शटरस्टॉक

2 गुड फैट (good fat)

सोया में अधिकांश वसा पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं, जिनमें महत्वपूर्ण ओमेगा -6 और ओमेगा -3 वसा शामिल होते हैं। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में, वे आपके दिल के लिए अच्छे हो सकते हैं और कुछ बीमारियों की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। अच्छे वसा के अन्य स्रोतों में नट, बीज, मछली और वनस्पति तेल शामिल हैं।

3 जीरो कोलेस्ट्रॉल (zero cholesterol)

क्लोज़ के अनुसार सभी सब्जियों और अनाजों की तरह, सोया खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं।

good-cholestrol-1.jpg
फाइबर से भरपूर होने के कारण सोया आपके कोलेस्ट्रॉल को भी मैनेज करने में सहायक है है, चित्र: शटरस्टॉक

कई अध्ययनों से पता चलता है कि सोया प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करने से आपके एलडीएल, या “खराब,” कोलेस्ट्रॉल को 4% -6% तक कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए इसे कम हेल्दी विकल्पों के स्थान पर आजमाएं।

4  फाइबर रिच (fiber rich)

सोयाबीन के प्रति कप में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। स्टेक, चिकन और मछली जैसे एनिमल  प्रोटीन में 0 फाइबर है।  सोया में मौजूद फाइबर आपको अन्य खाद्य पदार्थों से प्राप्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। फाइबर आपको नियमित रूप से शौच करने में मदद करता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है

5 पोटेशियम से है भरपूर  (potassium rich)

एक कप सोयाबीन में 886 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। एक मध्यम आकार के केले में आपको जो मिलता है, वह लगभग दोगुना है, और आपके शरीर को पूरे दिन के लिए जितनी जरूरत है, उसका एक तिहाई है। इसका मतलब आपके पोटेशियम की ज़रुरत का एक बड़ा हिस्सा सोया पूरी कर सकता है।

और भी हैं सोया के सेहत लाभ

  1. ब्लडप्रेशर मैनेज करता है 
  2. रक्त वाहिकाओं में सुधार करता है
  3. बोन हेल्थ काे बेहतर बनाता है 
  4. कुछ कैंसर से सुरक्षा ( स्तन कैंसर सहित )
  5. मेमोरी बूस्टर भी है। 

तो अपनी डेली डाइट में सोया को शामिल कर पाएं एक बेहतर हेल्दी फ़ूड अपनी बेटर गट, हार्ट और कम्प्लीट हेल्थ के लिए

यह भी पढ़ें:चीन में फैला एक और जूनोटिक वायरस, लैंग्या हेनिपावायरस से अब तक 35 लोग  संक्रमित

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory