फ्लैट बेली पाने के लिए मलाइका अरोड़ा बता रही हैं 3 बेहतरीन योगासन

यदि आपके पेट की चर्बी आपकी शर्ट से बाहर निकल रही है, तो वजन घटाने के लिए योग करने का समय आ गया है। मलाइका बता रही हैं 3 योगासन, जो आपकी मदद कर सकते हैं!
फ्लैट बेली पाने के लिए करें ये योगासन। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 4 May 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

क्या आप अपने लटकते पेट की चर्बी से परेशान हैं? इससे सिर्फ परेशान होने से कुछ नहीं होगा आपको इसके लिए थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। अपने पेट को वापस शेप में लाने के लिए, आपको अपनी चयापचय दर को बढ़ाकर अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत है। ऐसे में वजन घटाने के लिए आपको योग की ओर रुख करने के दो बड़े कारण हैं। सबसे पहले, यह आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, और दूसरा, यह आपकी कोर की मांसपेशियों को सक्रिय करता है जो आपके बेली फैट को कम करने में मदद करता है।

बॉलीवुड की छैया छैया गर्ल मलाइका अरोड़ा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर
#MalaikasMoveOfTheWeek डाला। इस बार, उन्होंने कुछ योग आसनों को साझा किया जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं ताकि आपको अपनी कमर के आसपास के वजन को कम करने में मदद मिल सके।

उसने अपनी पोस्ट को कैप्शन दिया: “योग, आपको कैलोरी जलाने और बहुत अधिक वजन कम करने में मदद कर सकता है। बेली फैट कई अन्य अंतर्निहित स्थितियों का कारण हो सकता है। जबकि स्पॉट रिडक्शन एक विवादास्पद विषय है, एक बात निश्चित है कि इसे लगातार व्यायाम और स्वस्थ भोजन के माध्यम से खोया जा सकता है। ”

यहां देखें उनकी पोस्ट:

मलाइका 3 योग आसनों की सलाह देती हैं जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद करेंगे:

1. नौकासन (Boat pose)

यह पोज़ इतना आसान नहीं है जितना लगता है। इसे सही ढंग से प्रदर्शन करने के लिए आपके प्रयास की आवश्यकता है। एक बार जब आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो यह आपके कोर को मजबूत कर सकता है, लचीलेपन में सुधार कर सकता है और आपके पाचन तंत्र में सुधार करके आपके पेट के अंगों को उत्तेजित कर सकता है। इसके अलावा, यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है जो अधिक पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है। मुद्रा सीखने के लिए नियमित रूप से इसका अभ्यास करते रहें।

इस मुद्रा को कैसे करें:

नौकासन को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं।
अपने पैरों को सीधे और अपनी बाहों को अपनी तरफ रखें।
गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए अपने ऊपरी शरीर को फर्श से 45 डिग्री ऊपर उठाएं और अपने पैरों को फर्श से उठाएं

नोट: ऊपर आते समय अपने शरीर के वजन को अपने कूल्हों पर स्थानांतरित करें।

अपनी बाहों को पैरों की तरह ज़मीन पर फैलाएं

10 सांसों तक इस मुद्रा में रहें, और अपने पेट की मांसपेशियों को कस कर और पीठ को सीधा रखें।
अब, प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं।

अपने शरीर को व्यस्त रखने और पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 बार दोहराएं।

बोट पोज या नौकासन आपके पेट की चर्बी को कम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

2. कुंभकासन (Plank Pose)

यदि आपका लक्ष्य पेट की चर्बी को कम करना है, तो प्लैंक से बेहतर कोई मुद्रा नहीं है। यह सबसे अच्छे कैलोरी बर्न करने वाले व्यायामों में से एक है और आपके संपूर्ण शरीर के प्रदर्शन को बढ़ाकर एक मजबूत कोर बनाने में मदद कर सकता है। अगर आप अपने दोनों तरफ और पेट को एक बार में हिट करना चाहते हैं तो यह अब तक का सबसे अच्छा पोज है।

इस मुद्रा को कैसे करें:

प्लैंक पोज करने के लिए, मार्जारियासन में शुरू करें।

अपने सिर को आराम से रखें और फर्श की ओर देखें। अब, अपने हाथों को फर्श पर रखें, अपना एक पैर पीछे ले जाएं, और फिर दूसरा, अपने धड़ को फर्श के समानांतर लाएं। इसके बाद, अपने हाथों को फर्श पर सीधा रखें। अपना वजन समान रूप से ऊपरी बाहों और पैरों पर वितरित करें।
नोट: अपना वजन अपनी पीठ पर भी रखें।

अपने धड़ को सीधा रखते हुए अपने ग्लूट्स और एब्स को टाइट रखें। जब आप यहां हों तो आगे देखें, और 10-20 सेकंड या जितना हो सके इस स्थिति को पकड़ें। प्रत्येक तरफ 10-10 सेकंड साइड प्लैंक दोहराएं। सांस लेना याद रखें। !

यह रीढ़ की हड्डी को सशक्त करने में मदद करता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. भुजंगासन (Cobra pose)

भुजंगासन वजन घटाने के लिए योग का एक प्रमुख हिस्सा है। यह मुद्रा आपके पेट क्षेत्र और मांसपेशियों को लक्षित करती है और पेट की चर्बी को नष्ट करने में मदद करती है। वजन घटाने में मदद करने के अलावा, यह पोज रीढ़ और कंधे को भी मजबूत कर सकता है। साथ ही, पाचन में सुधार कर सकता है, आपके बैकबेंड को ऊर्जा दे सकती है और शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है।

इस मुद्रा को कैसे करें:

अपने पेट के बल फर्श पर लेटकर शुरुआत करें।
पैरों को अपने पैर की उंगलियों के साथ फर्श पर फैलाएं और अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे फर्श पर फैलाएं और कोहनियों को अपने शरीर के किनारों के करीब लाएं।
श्वास लेते हुए धीरे-धीरे अपनी छाती को फर्श से अपनी नाभि तक छोड़ दें, साथ ही अपने कंधों, सिर और धड़ को भी 30 डिग्री के कोण पर ऊपर उठाएं।
अपने श्रोणि को फर्श पर रखें, और सुनिश्चित करें कि आपका सिर थोड़ा ऊपर की ओर उठा हुआ है।
20-25 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें।
अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। इसे 2 से 3 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें ; वेट लाॅस करना है तो इस गर्मी कर लें ब्लैक कोल्ड कॉफी से दोस्ती

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story