वेट लाॅस करना है तो इस गर्मी कर लें ब्लैक कोल्ड कॉफी से दोस्ती

एक मिनट, अगर यह खबर पढ़ कर आप ज्यादा उत्साहित हो रही तो ज़रा रुकिए, क्योंकि यह आपकी चीनी वाली कोल्ड कॉफी नहीं बल्कि यह कोल्ड ब्लैक कॉफी है।

coffee aapki bren helth ke liye faydemand hai
कैसे कॉफी आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 1 May 2022, 15:00 pm IST
  • 103

हमें लगता है कि यह सिबलिंग डे पर आया यह वीडियो सिबलिंग डे को समर्पित था जिसे हमारे जेनरेशन-जेड स्टार सारा अली खान ने अपने भाई इब्राहिम खान के साथ पोस्ट किया था, जहां भाई-बहन की इस जोड़ी को कॉफी पीते देखा गया था। फर्क सिर्फ इतना था कि मिस्टर खान एक मलाईदार और झागदार कोल्ड कॉफी की चुस्की ले रहे थे, जबकि सारा वजन कम करने के लिए बिना शुगर और दूध वाली कोल्ड ब्लैक कॉफी की चुस्की लेती दिख रहीं हैं।

यह कुछ ऐसा था जो सचमुच हमारे लिए ‘यूरेका पल’ लेकर आया क्योंकि हम सभी जानते हैं कि गर्म ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए उपयोगी मानी जाती है। समस्या यह है कि गर्मी के मौसम में, गर्म ब्लैक कॉफी की चुस्की लेना लगभग असंभव है और कॉफी प्रेमी बस मौन में बैठ सकते हैं।
लेकिन कोल्ड ब्लैक कॉफी को सुर्खियों में लाने के लिए सारा का शुक्रिया ! अब सवाल यह उठता है कि क्या कोल्ड ब्लैक कॉफ़ी गर्म ब्लैक कॉफी जितनी अच्छी है या नहीं, खासकर जब वजन घटाने की बात आती? आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें :- वज़न घटाने के लिए क्या ज़्यादा ज़रूरी है डाइट या एक्सरसाइज? एक्सपर्ट दे रही हैं सही सलाह

क्या कोल्ड ब्लैक कॉफी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है? आश्चर्यजनक रूप से, हां

किसने सोचा होगा, हैं ना? जब हमने मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट पारुल मल्होत्रा ​​से कोल्ड ब्लैक कॉफी के फायदों के बारे में पूछा, तो वह इस बारे मे बेहद उत्साहित होकर जवाब देती हैं।

1. कोल्ड ब्लैक कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है

इंस्टैंट ब्र्यूड कॉफी के समान, कोल्ड ब्रू कॉफी में भी कैफीन होता है। यह डाइजेशन की स्पीड को 11 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। कैफीन आपके शरीर की चर्बी को जितनी जल्दी बर्न करता है, उसे बढ़ाकर मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है।

2. यह ग्लूकोज के उत्पादन को रोकती है

कोल्ड/हॉट ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो शरीर में ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है। इसका मतलब है कि अगर आप खाने के बाद ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लूकोज और वसा कोशिकाओं का उत्पादन करेगा।

यह भी पढ़ें :- जानिए वजन घटाने के लिए क्यों जरूरी हैं हिप ओपनिंग एक्सरसाइज

3. कोल्ड कॉफी आपको ऊर्जावान रखती है

कोल्ड ब्रू ब्लैक कॉफी कैफीन से भरपूर होती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव करने में मदद करती है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है, जिससे भूख कम लगती है। यह आपको कम खाना खाने में मदद करता है और आपको अपने अतिरिक्त कैलोरी सेवन पर नजर रखने में मदद करता है।
पारुल मल्होत्रा ​​कहती हैं, “इसके अलावा, कोल्ड-ब्रूड कॉफ़ी गर्म ब्रू की हुई कॉफ़ी की तुलना में कम कड़वी होती है, जो लोगों को क्रीम दूध या चीनी (कैलोरी बढ़ाने के मुख्य कारण) जैसे किसी भी एडिटिव का इस्तेमाल किए बगैर या किसी भी और चीज़ को कॉफ़ी में मिक्स किए बनाने में मदद करती है।”

4. लो कैलोरी कोल्ड ब्लैक काॅफी

कोल्ड ब्रू ब्लैक कॉफी एक कम कैलोरी वाला पेय है, और इसमें फैट या कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होता है। इसका मतलब है कि इसे रोजाना पीने से भी आपका वजन नहीं बढ़ता है।

5. कोल्ड ब्लैक कॉफी वॉटर रिटेंशन को रोकती है

यदि आप अपने निचले पेट को बहुत अधिक भारी पाते हैं, तो यह वाटर रिटेंशन के कारण है। कोल्ड कॉफी यहां आपका वेट बढ़ने से बचाने के लिए है। वजन घटाने के अलावा, कोल्ड ब्लैक कॉफी शरीर में पानी की मात्रा को भी कम करता है। कोल्ड कॉफ़ी लेने के बाद बार-बार होने वाले पेशाब के कारण शरीर से अतिरिक्त पानी कम हो जाता है, जो आगे चलकर अस्थायी रूप से वजन घटाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :- जानिए वज़न घटाने के लिए क्या है बहतर दौड़ना या रस्सी कूदना ?

यहां बताया गया है कि आप इस कोल्ड ड्रिंक को घर पर कैसे बना सकते हैं

कोल्ड ब्लैक कॉफी पीने के आपको इसे ऑर्डर करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसे तैयार करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस एक गिलास लें, कुछ बर्फ के टुकड़े डालें, पानी डालें, थोड़ी सी कॉफी डालें (कॉफ़ी जितनी तेज़ हो उतनी स्ट्रौंग कॉफ़ी बनेगी), इसे शेक कर मिक्स करें , और कॉफ़ी का लुत्फ़ लें। बस इतना ही!

आप चाहें तो कुछ प्राकृतिक स्वाद जैसे नींबू, स्वीट लेमन जूस, अनानास का रस आदि मिला सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे बस थोड़ा सा।

तो, इन गर्मियों में क्यों न ब्लैक कोल्ड कॉफ़ी से दोस्ती करें और अपने वेट लॉस प्रॉसेस को और तेज़ बनाएं। बस एक कोल्ड कॉफ़ी का एक घूंट लें और इसे अपना काम करने दें।

यह भी पढ़ें :- वजन घटाने और दमकती त्वचा के लिए अनार को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

  • 103
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory