Liposuction: क्या स्थायी होता है इस तकनीक से किया गया वेट लॉस? जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

लिपोसक्शन उस जिद्दी वसा को काटने का एक आसान तरीका लग सकता है। लेकिन, क्या यह वास्तव में पारंपरिक वजन घटाने की तकनीकों का विकल्प है?
इस मोटापे का इलाज है लिपोसक्शन। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 18 February 2022, 20:24 pm IST
ऐप खोलें

वजन घटाने और वसा जलाने वाले व्यायाम इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले शब्दों में से हैं। जब आप लगभग हार मानने के कगार पर हों, तो विचार करने के लिए कई कारक हैं। हम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक समग्र और सर्व-प्राकृतिक दृष्टिकोण रखने की वकालत करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर सभी वर्कआउट, योगा पोज़ और डाइट ने घुटने टेक दिए हो? कभी-कभी, लिपोसक्शन मदद करता है। न केवल कॉस्मेटिक वृद्धि के लिए, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए भी।

क्या आप स्लिम बॉडी पाना चाहती हैं और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से भी इसे हासिल नहीं कर पा रहे हैं? तो अब पुनर्विचार करने का समय है कि गलती कहां है और फिटनेस गोल को प्राप्त करने के लिए हमें क्या उपाय करने चाहिए।

हालांकि, सभी को पता होना चाहिए कि भले ही आप जिम कर रहे हों, सख्त आहार का पालन कर रहे हों, या व्यायाम कर रहे हों, आपके शरीर के कुछ क्षेत्रों में जिद्दी और आनुवंशिक वसा जमा होती है। कभी-कभी, अंतर्निहित चोट, या हार्मोनल समस्या के कारण वजन कम करना एक कठिन काम हो सकता है। इसलिए, ऐसे मामलों में, लिपोसक्शन की सिफारिश की जाती है।

लिपोसक्शन क्या है?

लिपोसक्शन प्रक्रिया में शरीर के किसी भी क्षेत्र से जिद्दी फैट को निकालना शामिल है। यह विशेष उपकरणों जैसे VASER, लेजर लिपो या पावर लिपो की मदद से किया जाता है।

क्या लिपोसक्शन परमानेंट उपाय है?

हां, प्रक्रिया के परिणाम स्थायी माने जाते हैं। लेकिन अपने आहार को छोड़ने और डम्बल छोड़ने से पहले, आपको यह याद रखना चाहिए कि आपके शरीर का वजन स्थायी नहीं है। यहां तक ​​​​कि अगर आप लिपोसक्शन के साथ हैं, तो परिणामों को बहाल करने के लिए अपनी जीवन शैली को सही आहार और व्यायाम प्रबंधन के साथ बनाए रखना अनिवार्य है।

लेकिन लिपो ट्रेन में कूदने से पहले, हमने कई सवालों के जवाब दिए हैं और लिपोसक्शन के आसपास के सभी मिथकों का भंडाफोड़ किया है।

वेट लॉस के लिए यह एक प्रभावी उपाय है। चित्र : शटरस्टॉक

लिपोसक्शन का विकल्प कौन चुन सकता है?

  1. आयु 18-70 वर्ष वाला व्यक्ति
  2. अच्छी त्वचा और टोंड मांसपेशियों वाला व्यक्ति
  3. सामान्य बीएमआई वाला रोगी
  4. एक व्यक्ति जो वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली और आहार बनाए रखने के लिए तैयार है।

लिपोसक्शन सर्जरी से पहले आपको कुछ उपायों का पालन करना चाहिए।

यहां प्री-ऑपरेटिव सलाह दी गई है:

  1. सर्वोत्तम परिणामों के लिए कुछ सप्ताह पहले और कम से कम 6 सप्ताह बाद धूम्रपान से बचें।
  2. इस प्रक्रिया की योजना बनाने से पहले अधिक से अधिक वजन कम करने का प्रयास करें, ताकि एकमात्र लक्ष्य आपका जिद्दी वसा हो।
  3. किसी भी चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और फुल बॉडी टेस्टिंग की जानी चाहिए।

लिपोसक्शन रोगियों द्वारा पालन किए जाने वाले पोस्ट-ऑप उपाय हैं:

  1. स्वस्थ आहार लें
  2. प्रक्रिया के दूसरे से तीसरे दिन तक सक्रिय रहने की सलाह दी जाती है। रोजाना 20-30 मिनट पैदल चलने की जरूरत है। वजन घटाने को जारी रखने के लिए रोगी को दूसरे से तीसरे सप्ताह तक कसरत शुरू कर देनी चाहिए।
  3. सुझाव के अनुसार दवाएं लें।
  4. प्रक्रिया के बाद कम से कम 6 सप्ताह के लिए कंप्रेस्ड गारमेंट्स पहनें।

क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने की प्रक्रिया के अलावा लिपोसक्शन के और भी कई फायदे हैं?

अन्य चिकित्सा क्षेत्रों में लिपोसक्शन के लाभ

  1. शरीर के शेप में सुधार करता है जो आहार या व्यायाम के साथ भी संभव नहीं हो सकता है।
  2. लिपोसक्शन वैज्ञानिक रूप से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है। इससे समय के साथ वजन कम होता है।
  3. त्वचा को कसता है और सेल्युलाईट को कम करता है।
  4. मोटापे के रोगियों में टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है।
  5. धड़ के चारों ओर भारी वसा उभार के कारण बहुत से लोग घुटने के जोड़ों में गंभीर दर्द, कूल्हों में दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित होते हैं। इसके अलावा, वे फिटनेस रूटीन का पालन नहीं कर पा रहे हैं या जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं। कुछ लोगों को अपने वजन के कारण चलना मुश्किल हो सकता है। इन गंभीर मामलों में, लिपोसक्शन को उनके थोक को कम करने की सलाह दी जाती है। ताकि वे बेहतर कार्य कर सकें और अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को आराम से कर सकें।
  6. कई पुरुष छाती में स्तन ऊतक के अधिक बढ़ने से पीड़ित होते हैं (Gynaecomastia/ Male boobs)। ऐसे मामलों में लिपोसक्शन राहत के रूप में आता है।
बॉडी को आकार में लाना है तो ये ट्राई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या लिपोसक्शन सस्ती है?

किसी भी अन्य सुपर स्पेशियलिटी सर्जरी की तरह, चाहे वह कार्डियक, न्यूरोसर्जरी या यूरोसर्जरी हो, लिपोसक्शन में समान लागत होती है। हालांकि, ये लागत उनके सर्जिकल लक्ष्य, सर्जरी की सीमा, प्रदर्शन करने वाले सर्जन की विशेषज्ञता सह योग्यता के आधार पर रोगी से रोगी में भिन्न हो सकती है।

लेकिन लिपोसक्शन को अंतिम उपाय मानने से पहले, एक अच्छे आहार का पालन करने की कोशिश करें, अक्सर व्यायाम करें और जितना हो सके स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें: डियर न्यू मॉम्स, बच्चे संभालने के साथ पोस्ट प्रेगनेंसी वेट कम करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story