बेहतरीन एक्सरसाइज है स्किपिंग, पर क्या इससे हाइट बढ़ सकती है? चलिये पता करते हैं

आपने लोगों को हाइट बढ़ाने के लिए स्किपिंग शुरू करने के लिए कहते सुना होगा। मगर क्या यह सच में काम करता है? जानिए इस बारे में एक विशेषज्ञ का क्या कहना है।
रस्सी कूदना आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 29 May 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

जब आप बड़े हो जाते हैं तो हाइट बढ़ाना नामुमकिन सा लगता है। हाइट हमारी जेनेटिक संरचना, शरीर के प्रकार और पोषण जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर होती है। मगर फिर भी कई लोगों ने आपको हाइट बढ़ाने के लिए स्किपिंग का सहारा लेने की सलाह दी होगी, तो क्या यह सच है या सिर्फ सुनी – सुनाई बातें? आइए इस बारे में विशेषज्ञ से जान लेते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने कल्टफिट फिटनेस के विशेषज्ञ गौतमन रमेश से बात की, जानिए क्या है इस बारे में उनका कहना।

क्या हाइट बढ़ाने के लिए स्किप करने से मदद मिल सकती है?

रमेश कहते हैं, “रस्सी कूदना एक बेहतरीन गतिविधि है जो शरीर के निचले हिस्से के स्वास्थ्य के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है। हालांकि स्किपिंग कई कारणों से एक बेहतरीन गतिविधि है, लेकिन इससे किसी की हाइट नहीं बढ़ती है। हाइट एक ऐसी चीज है जो बहुत जेनेटिक होती है और रस्सी कूदना किसी व्यक्ति की हाइट को प्रभावित नहीं करता है।”

इसके बावजूद आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में स्किपिंग को श्मइल करना चाहिए, क्योंकि यह मज़ेदार है और फायदेमंद भी।

जानिए रस्सी कूदने के लाभ

इससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ पर सकरतमक प्रभाव पड़ता है, जो कम समय में अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। यह चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और आपकी वेट लॉस जर्नी में सहायता कर सकता है।

रस्सी कूदना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

स्किपिंग एक प्लायोमेट्रिक मूवमेंट है जो आपकी कूदने की क्षमता और प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।

रस्सी कूदने में मांसपेशियों की ताकत लगती है और स्टैमिना भी चाहिए होता है। इसलिए यह आपका मसल मास बढ़ाने में भी मदद कर सकती है।

स्किपिंग निचले शरीर पर अच्छी मात्रा में भार डालती है। इसका मतलब यह है कि यह बोन डेंसिटी में सुधार करने में मदद कर सकती है।

क्या स्किपिंग का कोई साइड इफेक्ट भी होता है?

ज्यादातर चीजों की तरह, बहुत ज्यादा रस्सी कूदना भी कुछ नुकसान पहुंचा सकता है। स्किपिंग एक प्रभाव गतिविधि है, इसलिए इसका बहुत अधिक सेवन जोड़ों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, सिर्फ रस्सी न कूदें और इसे अपने वर्कआउट प्लैन का हिस्सा बनाएं।

चूंकि स्किपिंग एक प्रभावशाली एक्टिविटी है, इसलिए ये उस व्यक्ति के लिए सही नहीं है, जिसकी निचले हिस्से की मांसपेशियां कमजोर हैं। यदि आपको पैर में कहीं चोट लगी हो तो इसे न करें ।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस करना है तो नींबू की बजाए माल्टा से कर लें दोस्ती, जानिए इस पहाड़ी फल के 5 फायदे

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story