वेट लॉस करना है तो नींबू की बजाए माल्टा से कर लें दोस्ती, जानिए इस पहाड़ी फल के 5 फायदे

Updated on: 31 May 2022, 13:43 pm IST

अगर आप फ्रूट्स खाने की शौकीन हैं तो आपने देसी - विदेसी कई फल खाये होंगे। मगर क्या आपने पहाड़ों का राजा माना जाने वाला फल माल्टा खाया हैं?

malta fruit benefits
उत्तराखंड के खास फल माल्टा के स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

फ्रूट्स खाना किसे पसंद नहीं होता है, हम सभी को ये बहुत पसंद होते हैं। फल कोई भी हो देसी या विदेसी, इनका रसीला स्वाद आपको रिफ्रेश कर सकता है। मगर पहाड़ी फलों की बात ही कुछ और है, इनका स्वाद अद्भुत होता है और ये औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक पहाड़ी फल के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पहाड़ी फलों का राजा है और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। जी हां हम बात कर रहे हैं माल्टा की। आइए जानते हैं आपकी सेहत के लिए क्यों खास है माल्टा (Health benefits of Malta)।

उत्तराखंड के पहाड़ों में मिलने वाला माल्टा स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। माल्टा एक गहरे नारंगी और लाल रंग का फल होता है, जिसकी खेती भारत में उत्तराखंड की पहाड़ियों में की जाती है। यह दिखने में संतरे जैसा होता है, लेकिन उससे कई अधिक स्वादिष्ट और गुणकारी है। ब्रिटिश साम्राज्य के समय में इसे “माल्टीज़ ऑरेंज” के रूप में जाना जाता था। हम में से बहुत से लोग इस लोकप्रिय फल के पोषण मूल्य के बारे में नहीं जानते होंगे।

तो आइये जानते हैं कि माल्टा आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है

1 पोषक तत्वों से भरपूर है माल्टा

माल्टा में आमतौर पर केवल 85 कैलोरी होती है और इसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम बिल्कुल भी नहीं होता है। यही वजह है कि इसके इतने सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें विटामिन- C, B, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और फैट फ्री कैलोरी होती है।

2 विटामिन C का खजाना

एनसीबीआई के अनुसार एक माल्ट शरीर की दैनिक आवश्यकता का 70% विटामिन C प्रदान करता है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। शरीर को धमनियों में कोलेजन बनाने के लिए भी इस विटामिन की आवश्यकता होती है। यह मांसपेशियों और हड्डियों के लिए भी अच्छा है। एक गिलास माल्टा जूस विटामिन-सी का सबसे कारगर स्रोत माना जाता है।

malta ke fayde
दिखने में बिलकुल संतरे की तरह होता है माल्टा। चित्र : शटरस्टॉक

3 पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

एक मध्यम आकार के माल्टा में 3 ग्राम आहार फाइबर होता है, जो न केवल कब्ज को रोकने में मदद करता है, बल्कि स्वस्थ आंत्र को बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण है।

4 वज़न घटाने में मददगार

यदि आप अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो माल्टा आपके लिए परफेक्ट है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसका मतलब है कि यह आपके पाचन तंत्र को साफ और दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है। साथ ही, फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। जिसकी वजह से यह वज़न घटाने में मदद कर सकता है।

5 हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है, जिसमें दिल का दौरा और स्ट्रोक भी शामिल है। माल्टा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करके, लंबे समय तक आपको इन सभी बीमारियों से बचाने में मदगार हैं। शरीर में लंबे समय तक सूजन रहने से कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, अवसाद और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें : वॉटरमेलन कुल्फी के साथ गर्मियों की परेशानियों को कहें बाय – बाय, नोट कीजिये हेल्दी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें