गर्मियों में आपके बालों को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, इन DIY हेयर पैक से दें उन्हें चमक और मज़बूती

आप जितना अपने बालों का ख्याल रखेंगी, वे उतने ही मजबूत और सुंदर दिखेंगे। पर इसके लिए महंगे प्रोडक्ट की जरूरत नहीं, आप घरेलू सामग्रियों से भी इनकी देखभाल कर सकती हैं।
मजबूत और सुंदर बालों के लिए इन घरेलू हेयर पैक को जरूर ट्राई करें। चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Updated on: 25 April 2022, 15:40 pm IST
ऐप खोलें

गर्मी का मौसम आते ही बालों में कई तरह की समस्याएं (Hair Problems) शुरू हो जाती हैं। कभी धूल, मिट्टी तो कभी पसीना, ये सब मिलकर बालों के नेचुरल लुक और शाइन को नुकसान पहुंचाते हैं। पर अगर आप इस मौसम में बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखना चाहती हैं, तो यहां आपके लिए कुछ DIY हेयर पैक (DIY Hair Pack) दिए गए हैं। जिन्हें आप बालों को सुंदर बनाने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

सबसे पहले दें डाइट पर ध्यान 

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे ज़रूरी है अपनी डाइट का ख्याल रखना। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और आयरन व जिंक जैसे मिनरल होने चाहिए। विटामिन बी7, जिसे बायोटिन कहा जाता है, बालों के लिए बहुत ज़रूरी है। अंडे, मछली, लिवर, साबुत अनाज, नट और बीज, एवोकैडो, दही, पनीर में यह भरपूर मात्रा में होता है।

रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है। ब्लड में न्यूट्रीशन्स से बालों को पोषण मिलता है। इसलिए डाइट पर ध्यान देना ज़रूरी है।

हेयर पैक बनाते हैं बालों को मजबूत 

नेचुरल चीज़ों से बना पैक बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इनसे बालों को स्वस्थ बनाया या रखा जा सकता है। यह बालों को पोषण देता है और उन्हें बेहतर बनाता है। नेचुरल तत्व जड़ों तक बालों में समा जाते हैं। जिससे इनकी बनावट व सरंचना बदल जाती है। जबकि कैमिकल युक्त लोशन बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। हेयर पैक से बाल सुरक्षित रहते हैं और कमजोर बाल मजबूत होते हैं। हेयर पैक लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

नेचुरल चीजें हो सकती हैं ज्यादा मददगार 

हेयर पैक में कई चीज़ें हो सकती हैं, इनका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। बालों में प्लास्टिक शावर कैप पहना जा सकता है। ताकि यह अच्छी तरह से बालों में लग जाएं। फिर इसे धो लें।

अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक

दाल का पेस्ट या बेसन का पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है। इससे बाल साफ होते हैं। मेंहदी का हेयर पैक बालों को कंडीशन करता है और सफेद बालों में रंग भी हो जाता है। हेयर पैक न केवल बालों को सुंदर बनाता है बल्कि स्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है। बालों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं और बाल घने व लंबे होते हैं।

बालों के लुक को बेहतर बनाने, उन्हें मुलायम व चमकदार बनाते हैं। सैलून और स्पा में हेयर ट्रीटमेंट के समय हेयर पैक लगाया जा सकता है।

आपकी ज़रूरत के अनुसार यहां कुछ पैक दिए गए हैं:

मेथी के बीज का हेयर पैक 

मेथी के बीज सिर की स्किन को इंफेक्शन और रूसी से बचाते हैं। बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। पानी से अच्छी तरह धो लें। या, बीजों को छान लें और पानी का उपयोग बालों को धोने के लिए करें।

केले और अंडे का हेयर पैक 

रूखे बालों को पोषण देने के लिए पके केले लें और उसमें 2 अंडे और एक नींबू का रस मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को सादे पानी से धो लें।

दूध और अंडा आपके रूख और बेजान बालों के लिए सुपर इफैक्टिव उपाय है। चित्र: शटरस्टॉक

मुल्तानी मिट्टी और बेसन का हेयर पैक 

ऑयली बालों के लिए 3 बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर लें, इसमें मुल्तानी मिट्टी या बेसन और एक अंडा या थोड़ा सा दही मिलाएं। यह पैक बालों को साफ करता है और पोषण देता है, बालों को मुलायम व चमकदार बनाता है।

नींबू और बीयर का इस्तेमाल 

बियर से बाल धोने पर, यह बालों में कंडीशनर का काम करता है। बीयर में एक नींबू का रस मिलाकर शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं। इसे 2 से 3 मिनट तक रखें और सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल 

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा जेल भी बालों में लगाया जा सकता है। 30 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें।

यह भी पढ़ें – केवल बाल ही नहीं! आपकी त्वचा के लिए भी वरदान से कम नहीं हैं चावल का पानी

लेखक के बारे में
Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story