बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकता है धनिया पत्ती फेस पैक और स्क्रब, जानिए कैसे करना है यूज

हमें पता है कि आप अभी तक धनिया पत्ती को सिर्फ गार्निशिंग के लिए ही इस्तेमाल करती थीं, पर अब ये आपके ब्यूटी रिजीम का हिस्सा बनने के लिए तैयार है।
धनिया पत्ती असल में खूबसूरती का खजाना है। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 5 May 2022, 20:09 pm IST
ऐप खोलें

मसालों में सबसे खास स्थान रखता है धनिया। इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। खून की कमी या एनिमिक होने पर भी हमारी स्किन डल दिखती है। धनिया का इस्तेमाल करने से ब्लड में हेमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और हमारी त्वचा चमकदार हो जाती है। धनिया में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। यह नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल भी हैं। यह स्किन को डिटॉक्स करने का काम करता है और स्किन की कई समस्याओं को खत्म कर देता है। यहां जानिए कैसे करना है सुंदर त्वचा और होंठों के लिए धनिया पत्ती का इस्तेमाल (How to use Coriander leaves for skin and lips)।

क्या आपने कभी सोचा है कि ज्यादातर फूड को डेकोरेट करने के लिए जो धनिया की पत्तियां डाली जाती हैं, वे आपकेे लिप्स को भी खूबसूरत बना सकती हैं? कोरिएंडर और कोरिएंडर लीव्स दोनों आपकी स्किन को भी बना सकती हैं रिंकल फ्री और ग्लोइंग।

धनिया की पत्ती कैसे काम करती है होठों पर

इंदौर के ग्लोइंग स्किन में ब्यूटी कंसल्टेंट नेहा बंसल बताती हैं कि धनिया (Coriander) पिग्मेंटेशन(Pigmentation) को कम करता है। यदि सिगरेट, धूप या केमिकल की वजह से आपके लिप्स (Lips) काले पड़ गए हैं, तो इन्हें गुलाबी बनाने के लिए आप धनिया की पत्ती (Coriander Leaves) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

धनिया आपके होंठों में नेचुरली सॉफ्टनेस देता है। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे करें होंठों पर धनिया पत्ती का इस्तेमाल

धनिया की पत्तियों को क्रश कर सीधे लिप्स पर लगाया जा सकता है। इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग करने से आपके लिप्स गुलाबी हो जाएंगे।

इनके अलावा, 2 टीस्पून धनिया की पत्तियों को नींबू की चार-पांच बूंदों के साथ मिक्स कर लें। रात में सोने से पहले पेस्ट को लगा लें और सुबह उठकर पानी से धो लें। इससे भी आपके लिप्स खूबसूरत दिखेंगे।

कोरिएंडर लीव्स को गुलाब जल ( Rose Water) के साथ मिक्स कर पीस लें। इस मिश्रण से होठों की हल्के हाथों से मसाज करें। 5-10 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर तक लिप्स पर पेस्ट लगा हुआ ही रहने दें। सूख जाने पर अपने लिप्स को धो लें। यह काफी कारगर होता है।

झुर्रियों को कम करती है धनिया पत्ती (Coriander Leaves for wrinkles)

यदि आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin) है या उस पर झुर्रियां (Wrinkles) दिख रहीं हैं, तो चेहरे पर धनिया की पत्तियों का रस लगाएं।

कैसे करें इस्तेमाल

ताजी धनिया पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल, एक टी स्पून गुलाबजल मिला दें। इसे चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनट तक छोड़ दें।

गुलाब जल के साथ धनिया मिक्स करें और स्किन को ग्लो करने दें। चित्र: शटरस्टॉक

यदि सूख गया हो, तो ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाया जा सकता है। दाग-धब्बे से रहित आपका चेहरा खिल उठेगा।

यदि कोरिएंडर सीड्स पेस्ट (Coriander Seeds Paste) का प्रयोग चेहरे पर किया जाए, तो यह स्किन में कसावट लाता है। इसमें विटामिन ए मौजूद होता है, जो झुर्रियों और पिग्मेंटेशन को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

धनिया के बीज को पीस कर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और चेहरे को चमकदार बनाता है। ब्लैक हेड्स को हटाने में भी यह कारगर है। यह स्किन की इलास्टिसिटी को रीस्टोर करता है और आपकी स्किन हाइड्रेटेड भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें – बढ़ती उम्र में भी चाहती हैं 16 वाला ग्लो, तो आज ही से आहार में शामिल करें करेला

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story