Eid Skincare Tips : ईद पर चांद सा निखर आएगा चेहरा, जब फॉलो करेंगी ये स्किन केयर टिप्स

Updated on: 5 May 2022, 10:01 am IST

चेहरे की प्राकृतिक चमक किसी भी मेकअप को मात दे सकती है। इन टिप्स को अपनाकर ईद पर पाएं चांद जैसा निखार।

eid par apnaaen ye beauty tips
ईद पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक

त्योहारों पर हर कोई अपना बेस्ट दिखना चाहता है। ऐसे में अच्छे कपड़ों से लेकर जूतों तक सब मायने रखता है। मगर एक चीज़ जो सभी को खूबसूरत बना सकती है, वो है आपके चेहरे की चमक। आप जितना भी बालों को स्टाइल कर लें या मेकअप कर लें, आपकी चमकदार स्किन आपके लुक में चार चांद लगा सकती है। तो इस ईद (eid ul fitr 2022) पर क्या आप भी चांद जैसा चेहरा पाना चाहती हैं? यदि हां… तो इसके लिए आपको महंगे पार्लर में बुकिंग कराने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ सरल उपाय (eid skincare tips) जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर प्रकृतिक निखार ला पाएंगी।

जानिए ईद (Eid 2022) पर चांद जैसा निखार लाने के लिए कुछ उपाय

1 आंखों को रिलैक्स करेगा खीरा

शहनाज हुसैन भी बताती हैं कि आंखों के लिए खीरा कितना फायदेमंद है। इसलिए इस ईद पर आंखों की सारी थकान उतारने के लिए कटे हुए ठंडे खीरे के टुकड़े लगाएं। इन्हें पहले फ्रिज में रख दें फिर आंखों पर लगाएं।

टिप : अपनी आंखों को बढ़ा और चमकदार दिखाने के लिए आई लैशेज पर जैतून का तेल लगाएं और मेकअप करते समय मसकारा।

2 टैनिंग हटाएगा हल्दी-बेसन 

आजकल गर्मियों का मौसम है ऐसे में त्वचा पर टैनिंग (Tanning) होना आम बात है। इसकी वजह से चेहरे की रंगत भी हल्की पड़ने लगती है। तो हल्दी और बेसन का पैक लगाएं और अपनी त्वचा पर नैचुरल ग्लो (Natural glow) लाएं।

इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमें एक या दो चुटकी हल्दी डालें। इसके बाद एक चम्मच दही डालें और आवश्यकतानुसार पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे – हाथ और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

try karein haldi wala ubtan
चेहरे पर गोल्‍डन ग्‍लो लाने के लिए ट्राय करें ये हल्‍दी वाला उबटन। चित्र- शटरस्टॉक।

3 पफीनेस हटाएगी बर्फ 

आपने अक्सर देखा होगा कि सोने के बाद अक्सर चेहरा सूजा हुआ या पफी लगता है। यह ईद के मेकअप (Eid makeup) में आपके चेहरे को अजीब दिखा सकता है। इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले, बर्फ का एक क्यूब लें और इसे अपने चेहरे के चारों ओर एक गोलाकार गति में घुमाएं।

गर्म मौसम चेहरे पर बहुत सारे छिद्र खोल देता है, जिससे गंदगी फंस सकती है। यह आइसिंग तकनीक (Icing technique) आपकी त्वचा को बरकरार रखते हुए उन छिद्रों को बंद करने में मदद करेगी। इससे आपकी त्वचा भी डी-पफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए आइस फेशियल ट्राई कर रहीं हैं, तो जानिए इसके अच्छे, बुरे और अजीब पहलू

4 नर्म होंठों के लिए स्क्रब 

होंठ भी चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ईद (Eid) के मौके पर इन्हें बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें। इसके लिए आप घर पर ही ये लिप स्क्रब तैयार कर सकती हैं। बस एक चम्मच शहद में दो चम्मच चीनी मिलाएं और इस मिश्रण से अपने होठों को मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

टिप : आप जब भी अपना मेकअप करें तो, हल्का ही करें क्योंकि यह गर्मियों का मौसम है। मगर लिप्स को बोल्ड कलर करना अच्छा विचार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : कैसे तय करें कि आज आपको अपने बाल धोने हैं या नहीं?

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें