अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आज़माएं एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 6 तरीके

शरीर के किसी भी हिस्से से बाल निकालना कितना दर्दनाक अनुभव होता है। आइये जानें अपर लिप्स से बाल हटाने के कुछ तरीके।
अपने लिप्स को कोमल बनाए रखने के लिए इन तरह हटाएं अपर लिप हेयर। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 20 May 2022, 14:38 pm IST
ऐप खोलें

शरीर के किसी भी हिस्से से बाल हटाना काफी दर्दनाक होता है। खासकर जब बात अपर लिप्स के बालों को हटाने की आती है। ऐसे में महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई तरह के तरीके आजमाती हैं, जिसमें से कुछ आसान होते हैं तो कुछ बेहद दर्दनाक। हालांकि ये आप पर है कि आप अपने फेशियल या अपर लिप्स हेयर को हटाना चाहती हैं या नहीं। पर अगर आप इसके लिए जाना चाहती हैं, तो यहां वे तरीके बताए जा रहे हैं, जिन पर विशेषज्ञ भी भरोसा करते हैं।

आइए बालों को हटाने के कुछ तरीकों के बारे में जानें:

1. थ्रेडिंग

यह ऊपरी होंठ के बालों को हटाने का सबसे पारंपरिक लेकिन सबसे दर्दनाक तरीका है। यह एक टेम्प्रेरी तरीका है लेकिन सबसे ज़्यादा प्रभावी है। थ्रेडिंग बालों को जड़ से उखाड़ देती है। इसमें एक धागे की मदद से बालों को हटाया जाता है। थ्रेडिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह सबसे हाइजीनिक तरीका है, क्योंकि थ्रेड केवल एक क्लाइंट पर एक बार उपयोग किया जाता है और एक बार उपयोग के बाद फेंक दिया जाता है। साथ ही, थ्रेडिंग करवाने के बाद, आप कम से कम 15-20 दिनों के लिए फ्री हो जाते हैं।

2. बालों को हटाने वाली क्रीम

यह अनचाहे बालों को हटाने का सबसे आसान और पेन फ्री तरीका है। आपको केवल सही क्षेत्र में क्रीम लगाने की ज़रूरत है। बस इसे सुझाए गए समय के लिए छोड़ दें (जो आमतौर पर 3-10 मिनट के बीच होता है), और फिर इसे एक स्पैटुला का उपयोग करके हटा दें। जब आप अपने ऊपरी होंठ पर क्रीम लगाती हैं, तो क्रीम में मौजूद रसायन सतह के बालों को हटा देते हैं। यह सलाह दी जाती है कि इसका नियमित रूप से उपयोग न करें क्योंकि क्रीम में रसायन होते हैं, जो हानिकारक प्रतिक्रियाओं के कारण आपकी त्वचा को जला सकते हैं।

नींबू और शहद से बनी वैक्सिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। चित्र: शटरस्टॉक

3. वैक्सिंग

यह एक दर्दनाक तकनीक है, लेकिन क्रीम की तुलना में बेहतर परिणाम देती है और अधिक लंबे समय तक चलती है। इसे प्रॉफेशनल से करवाना बेहतर है। पर आप चाहें तो इसे घर पर भी कर सकते हैं। गर्म वैक्स लगाएं, फिर उसके ऊपर पट्टी लगाएं और इसे अपने बालों के बढ़ने की दिशा में खींचें।

4. ट्वीजर

ऊपरी होंठ के बालों को हटाने की इस तकनीक में काफी समय लग सकता है, लेकिन इसके लंबे समय तक चलने वाले परिणाम होते हैं। ट्वीजर से बालों को हटाना काफी आसान है। ट्वीजर का उपयोग करने से त्वचा कुछ समय के लिए लाल हो सकती है। हालांकि, एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा की परेशानी कम हो जाएगी।

5. लेजर से बालों को हटाना

यह ऊपरी होंठ के बालों को हटाने का एक परमानेंट तरीका है, जिसके दौरान त्वचा विशेषज्ञ बालों को नष्ट करने के लिए हेयर फॉलिकल पर लेजर लाइट की एक सेंट्रल रेज़ का उपयोग करते हैं।

रेज़र का ध्यान से करें इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

6. फेस रेज़र

यह एक नया ट्रेंड है जिसे बहुत से लोगों ने पालन करना शुरू कर दिया है। यह एक सरल और सस्ता तरीका है, जो संवेदनशील त्वचा वालों के लिए सबसे उपयुक्त है। शेविंग से पहले शेविंग क्रीम या साबुन लगाएं, फिर रेजर से बालों को हटाएं। शेविंग के बाद एलोवेरा के पौधे से निकला एलो जेल लगाएं।

चेहरे के बालों के विकास को कम करने के लिए यहां कुछ DIY तरीके दिए गए हैं:

चीनी को थोड़े से पानी के साथ गाढ़ा होने के बाद गर्म करें। एक बार जब पेस्ट पिघल जाए, तो इसे ऊपर के होंठ पर लगाएं और कपड़े की एक साफ पट्टी से ढक दें। इसे बालों के विकास की विपरीत दिशा में खींचे।

एक छोटी कटोरी में 1 बड़ा चम्मच हल्दी और 1 बड़ा चम्मच दूध अच्छी तरह मिला लें। एक बार मिलाने के बाद, अपनी उंगलियों का उपयोग करके मिश्रण को अपने ऊपरी होंठ पर धीरे से लगाएं।

लगभग 20 मिनट के बाद पूरी तरह से सूखने के बाद, गीली उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़ें – अपने बालों के विकास के विपरीत दिशा में – जब तक कि सूखा पेस्ट पूरी तरह से हटा न जाए। ठंडे पानी से क्षेत्र को धो लें।

1 बड़ा चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने ऊपरी होंठ की त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगो दें। अतिरिक्त पानी निकाल दें। शहद-नींबू के पेस्ट को धीरे से पोंछ लें और उस जगह को ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : दो रंग की दिखने लगी है बाज़ू? तो जानिए टैनिंग दूर करने के 5 घरेलू उपाय

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story