Karwa chauth hair care : बालों को नेचुरल शाइन दे सकती हैं ये 2 होम मेड हेयर क्रीम, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

करवा चौथ पर अगर आप भी अपने बालों में लाना चाहती हैं शायनी और नेचुरल लुक, तो हमारे पास है हर्बल सामग्री से तैयार एक होममेड हेयर क्रीम।
यह बालों को नमी प्रदान करता है। चित्र शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 11 October 2022, 12:54 pm IST
ऐप खोलें

फेस्टिवल सीजन (Festive season) शुरू हो चुका है, लेकिन इसी बीच एक खास त्यौहार आता है, जिसका हर महिला को बड़ी बेसब्री से इंतज़ार होता है, यानी करवा चौथ। हर महिला चाहती है कि वो सबसे अलग और खूबसूरत लगे। कपड़ों और चेहरे के लिए तो अक्सर हल ढूढ़ लिया जाता है, लेकिन बालों को क्या लुक दें, ये सभी के लिए एक चुनौती बन जाता है। कोई हेयर स्टाइल बनाएं तब भी और अगर उन्हें खुला छोड़ना चाहें तब भी, बालों का शाइनी होना बहुत जरूरी है। जबकि उम्र बढ़ने के साथ बाल धीरे-धीरे अपनी चमक खोने लगते हैं। कभी-कभी आपका हेक्टिक शेड्यूल भी बालों से उनकी चमक छीन लेता है। मगर चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास एक ऐसी होममेड हेयर क्रीम (homemade hair cream) है, जो आपके बालों को नेचुरल शाइनी लुक दे सकती हैं।

अधिकांश महिलाएं तो कई दिनों पहले ही पार्लर ट्रीटमेंट कराना शुरू कर देती है। लेकिन समस्या उन महिलाओं के साथ ज्यादा आती है, जिन्हें घर के साथ ऑफिस भी जाना होता है। इस भागदौड़ की जिंदगी में उन्हें अपने लिए समय ही नही मिल पाता। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो आज हम लेकर आए हैं 2 होममेड हेयर क्रीम। जिन्हें बनाना और लगाना बिल्कुल आसान है। ये दोनों ही आपको बालों को सॉफ्ट और शाइनी लुक देंगी।

तो चलिए जानते हैं घर पर हेयर क्रीम तैयार करने का आसान तरीका –

यहां हैं मिक्स ऑयल हेयर क्रीम इस्तेमाल करने के फायदे चित्र : शटरस्टॉक

1. मिक्स ऑयल हेयर क्रीम (Mix oil hair cream)

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको एक बाउल में 4 से 5 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है। इसके बाद इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच केस्टर ऑयल और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें। आपको इसे तब तक मिक्स करना है, जब तक एक गाढ़ा क्रीमी टेक्सचर न हो जाए।

इस्तेमाल करने का तरीका

इस हेयर क्रीम को लगाने के लिए आपको बालों के एक एक हिस्से को थोड़ा- थोड़ा करके लेना है। साथ ही अपने हाथों की मदद से बालों की लंबाई में लगाते जाना है। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे सप्ताह में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां हैं मिक्स ऑयल हेयर क्रीम इस्तेमाल करने के फायदे

मिक्स ऑयल हेयर क्रीम का इस्तेमाल करने से आपको फ्रीजी बालों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही यह आपके डेमेज हेयर को अंदर से हील करने में मदद करेगा। बादाम के तेल में मैग्नीशियम, जिंक और केल्शियम होता है। जिससे यह आपके बालों के झड़ने की समस्या में राहत देगा। केस्टर ऑयल आपके बालों की ग्रोथ तेज करने में मदद करेगा, तो वहीं नारियल तेल बालों के टेक्सचर को बेहतर करने में मदद करेगा।

जानिए राइस हेयर क्रीम के फायदे। चित्र : शटरकॉक

2. राइस हेयर क्रीम (Rice hair cream)

इस क्रीम को तैयार करने के लिए आपको एक बड़े बाउल में एक कटोरी चावल भिगोकर रखने हैं। करीब एक घंटे बाद चावल को उबाल लें। जब चावल थोड़े ठन्डे हो जाएं तो इसे मिक्सी में डालकर इसमें आधी कटोरी कोकोनट मिल्क मिलाएं। ग्राइंड होने के बाद यह एक गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। अब इसमें 3 से 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके इसमें कुछ बूंदे लेवेंडर ऑयल की डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

राइस हेयर क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका

ध्यान रहे राइस हेयर क्रीम लगाने के लिए आपको बालों की जड़ों से लंबाई तक आना है। इसके लिए अपने बालों को हल्का गीला कर लें। अब अपने हाथों की मदद से क्रीम अप्लाई करती रहें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे सप्ताह में 2 बार भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जानिए राइस हेयर क्रीम के फायदे

बालों की ग्रोथ के लिए राइस बेहद लाभदायक माना गया है। इस क्रीम में कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल किया गया है, जो आपके स्कैल्प में नमी बनाए रखने में मदद करेगा। इसके साथ ही इसमें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया गया है, जो आपके बालों में डेंड्रफ और ड्राइनेस को कम करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े – करवा चौथ पर चाहिए दुल्हन जैसा निखार, तो ट्राई करें हल्दी, चंदन और बेसन वाला उबटन

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

Next Story