करवा चौथ पर चाहिए दुल्हन जैसा निखार, तो ट्राई करें हल्दी, चंदन और बेसन वाला उबटन

परंपरागत और पूरी तरह हर्बल सामग्रियों से तैयार ये दोनों उबटन आपको चेहरे से पांव तक निखार देंगे। बस ध्यान रखें कि इसके बाद आपको साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है।

ubtan
मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को इसके लिए तैयार करना भी बहुत जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 10 October 2022, 20:09 pm IST
  • 145

जब किसी की शादी होती है, तब पार्लर वाले महंगे पैकेज के बावजूद उसे हल्दी और उबटन लगाया जाता है। असल में ये चेहरे और पूरे शरीर पर निखार लाने का हमारी दादी-नानी का बरसों पुराना नुस्खा है। अगर आप करवा चौथ पर भी दुल्हन जैसा निखार लाना चाहती हैं, तो क्यों न उसी ट्रेडिशनल उबटन का इस्तेमाल किया जाए! तो चिंता न करें, क्योंकि मैं अपनी मम्मी के करवा चौथ ब्यूटी रिजीम से ले आई हूं उबटन बनाने और लगाने का ट्रेडिशनल तरीका।

करवा चौथ आने वाला है, और हम जानते हैं कि आप सभी इसके लिए काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगी। महिलाओं को इस त्यौहार का इंतजार काफी बेसब्री से रहता है। वहीं पूजा, आस्था और प्यारी भरी भावनाओं के साथ नए कपड़े, गहनों से लेकर खूबसूरत मेकअप के साथ महिलाएं अपने इस त्योहार को काफी खास बना देती हैं।

हालांकि, मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा को इसके लिए तैयार करना भी बहुत जरूरी है। केवल चेहरा ही नहीं, बल्कि शरीर की त्वचा का भी ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में कई महिलाएं इंस्टेंट ग्लो के लिए पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करती हैं, तो कुछ घर पर तरह-तरह के नुस्खों को आजमाती हैं। मेरी मम्मी त्वचा में निखार लाने के लिए एक पारंपरिक उबटन का इस्तेमाल करती हैं। जिसे उन्होंने मेरी नानी से सीखा था।

ubtan ke fayde
बेसन एक बेहतरीन उपाय है. चित्र : शटरस्टॉक

तो अगर आपने सब ट्राई कर लिया है, तो इस बार अपनी त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करने के लिए घर पर बने इस उबटन का इस्तेमाल करें। इसे बनाने में इस्तेमाल की गई सभी सामग्री आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपके करवा चौथ लुक में चार चांद लगाएं और जानें कि किस तरह तैयार करना है इस प्रभावी उबटन को।

1 पहले चेहरे के लिए तैयार करते हैं उबटन मास्क

इसके लिए आपको चाहिए

चंदन पाउडर 2 चम्मच
बेसन 4 चम्मच
दूध 1/2 कप
हल्दी पाउडर 1/2 चमच्च

इस तरह तैयार करें उबटन

एक बाउल लें और उसमे चंदन पाउडर, बेसन और हल्दी पाउडर को डालकर मिला लें।

अब इसमें दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसकी कंसिस्टेंसी को सामान्य रखना है।

अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर चारों ओर अच्छी तरह लगा लें और 20 मिनट तक सूखने दें।

जब यह सूख जाए तो आप शावर ले सकती हैं, यदि शावर ले चुकी हैं, तो इसे सादे पानी से साफ कर लें। ध्यान रखें कि इसे हटाने के बाद त्वचा पर साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल न करें।

Dahi , haldi aur besan saundarye ka braso purana nuskha hai
दही, हल्दी और बेसन पर हमारी दादी-नानी का भी भरोसा रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

2 अब शरीर को सुंदर और सॉफ्ट बनाने वाला उबटन

इसके लिए आपको चाहिए

बेसन 1 कप
नींबू का रस 5 चम्मच
चावल का आटा 5 चम्मच
दही 1/2 कप

इस तरह तैयार करे ग्लोइंग स्किन के लिए पारंपरिक उबटन

एक बाउल में बेसन, चावल का आटा और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब इसमें दही मिलाएं। इसकी कंसिस्टेंसी को न ज्यादा पतली और न ज्यादा गाढ़ी, सामान्य रखें।

इसे अपने हाथ, पेट और पीठ पर लगाएं और 1 से 2 मिनट तक मसाज करें।

फिर इसे 10 से 12 मिनट तक शरीर पर लगाए रखें। हल्का सूख जाने पर सामान्य पानी से हटा लें।

इसे हटाने के बाद शरीर पर साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल न करें अन्यथा इसका प्रभाव कम हो सकता है।

जानिए क्यों किसी भी प्रोडक्ट से ज्यादा बेहतर है ये देसी उबटन

1. चंदन

चंदन, बेसन, दूध और हल्दी के गुणों से बना यह उबटन आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार चंदन में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है जो कि त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती हैं।

sandalwood
चन्दन में है जरुरी पोषक तत्व। -शटरस्टॉक.

2. बेसन

इसके साथ ही बेसन के एक्सफोलिएटिंग एजेंट डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके त्वचा को एक प्राकृतिक ग्लो प्रदान करते हैं। वहीं यह प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन जैसे की नायसिन, बीटा कैरोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है। यह सभी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

3. हल्दी

हल्दी में एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। यह सभी पोषक तत्व त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही त्वचा को एक इंस्टेंट ग्लो प्रदान करते हैं। यह लगभग सभी भारतीय किचन में जरूर मौजूद होता है। इसे आसानी से अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. दूध

कच्चा दूध त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह त्वचा को अंदर से जाकर साफ करता है, साथ ही स्किन हाइड्रेशन को बनाए रखता है। इतना ही नहीं यह ऑयल कंट्रोल करने से लेकर एक्सफोलिएशन में भी मदद करता है। दूध से बना उबटन आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक निखार ला सकता है।

raw milk
आपकी स्किन के लिए सुपर रेमेडी है कच्चा दूध. चित्र शटरस्टॉक।

5. दही

दही में प्रोटीन, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। वह इसके लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रोक्सी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने का काम करते हैं। वहीं कैल्शियम त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है, ताकि त्वचा खूबसूरत और खिली हुई नजर आए। इसके साथ ही यह इलास्टिसिटी को बनाए रखते हुए त्वचा को एजिंग से प्रिवेंट करता है और पोर्स को भी टाइट रखता है। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करके शरीर की त्वचा पर हुए पिगमेंटेशन और सनबर्न को कम करके स्किन टोन को एक जैसा बनाए रखता है।

6. लेमन जूस

नींबू के रस में कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को साफ करने में काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। जैसे कि इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड त्वचा से एक्ने, पिंपल्स, इत्यादि जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं।

वहीं यह ब्लैकहेड्स की समस्या में भी फायदेमंद होती हैं। साथ ही साथ इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करती हैं। जो त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन होते है।

यह भी पढ़ें:  मेहंदी का रंग नेचुरली गहरा करना है, तो ट्राई करें बरसों से आजमाए जा रहे ये 6 तरीके

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें