घने और मजबूत बालों के लिए आपको है इन 6 पोषक तत्वों की आवश्यकता

बाहरी प्रदूषण के साथ - साथ आपके खानपान का भी बालों के विकास पर असर पड़ता है। ऐसे में ज़रूरी पोषक तत्व लेना और अपनी डाइट में न्यूट्रीएंट्स शामिल करना आवश्यक है।
अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें योगासन। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 31 March 2022, 19:10 pm IST
ऐप खोलें

बदलती जीवन शैली के कारण हमारा स्वास्थ्य तेजी से प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा, खाद्य पदार्थों में मिलावट के कारण हमारा सौन्दर्य भी प्रभावित हुआ है। फिर चाहे वो चेहरा हो या बाल! हमें इनकी अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। और इसमें हमारी मदद कर सकते हैं न्यूट्रीएंट्स यानी पोषक तत्व, जो हमारे बालों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जिस तरह से शरीर को पौष्टिक भोजन की जरुरत होती है, उसी तरह बालो को भी बेहतर पोषण देना पड़ता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक उच्च प्रोटीन आहार और बायोटिन, फोलेट, सल्फर, जिंक, विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन बी 12 जैसे सप्लीमेंट्स का सेवन बढ़ाने से बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह बालों के विकास में भी मदद करते हैं।

इसी बारे में अधिक जानने के लिए हमने डॉ पूजा चोपड़ा से बात की, जो कि वरिष्ठ सलाहकार, त्वचा विशेषज्ञ हैं, आकाश हेल्थकेयर, द्वारका में। तो चलिये उनसे जानते हैं इन पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से

विटामिन A (Vitamin A)

यह विटामिन बालों और स्कैल्प सहित सभी कोशिकाओं और ऊतकों के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन A (Vitamin A) सीबम के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है, जो बालों को नमीयुक्त रखता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन A मिले, पीले और नारंगी रंग के उत्पाद और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां चुनें।

डॉ पूजा के अनुसार ”पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है। पालक का जूस पीने या सब्जी के तौर पर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।”

पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेकिन कृपया मॉडरेशन याद रखें क्योंकि बहुत अधिक विटामिन A भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

विटामिन B (Vitamin B)

बालों के विकास को प्रभावित करने वाले B विटामिन – B6, फोलिक एसिड और विटामिन B12 हैं। ये विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उचित निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो बालों सहित ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाते हैं। मछली, सूअर का मांस और अंडे में विटामिन बी 6 सबसे अधिक है। यह सोयाबीन, मूंगफली, हरी पत्तेदार सब्जियों, केले, एवोकाडो और फूलगोभी में भी पाया जाता है।

विटामिन B12 केवल पशु उत्पादों में पाया जाता है। फोलिक एसिड हरी पत्तेदार सब्जियों और शराब बनाने वाले खमीर, अनाज और खट्टे फल, बीट्स, ब्रोकोली और साबुत अनाज और टमाटर में भी पाया जाता है।

डॉ पूजा कहती हैं – दालें प्रोटीन, आय़रन, जिंक, बायोटिन का भंडार होती हैं जोकि बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा दालें फोलिक एसिड का भी खजाना हैं। फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को दुरुस्त करती है जिससे स्किन और स्कैल्प को जरूरी ऑक्सीजन उपलब्ध हो पाती है और बाल टूटना रुक जाता है।”

विटामिन C (Vitamin C)

इस विटामिन की कमी से बाल टूटते हैं, क्योंकि कोलेजन उत्पादन के लिए विटामिन सी आवश्यक है। विटामिन A की तरह, विटामिन C भी सीबम उत्पादन के लिए आवश्यक है। विटामिन C खट्टे फल, जामुन, मिर्च, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकोली, गोभी और शकरकंद और टमाटर में पाया जाता है।

बालों के लिए भी ज़रूरी है विटामिन सी। चित्र : शटरस्टॉक

आयरन (Iron)

आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के हीमोग्लोबिन में ऑक्सीजन ले जाता है। बालों का झड़ना इसकी कमी का एक लक्षण है – एनीमिया। आयरन का सबसे अच्छा स्रोत हीम आयरन है, जो केवल मांस में पाया जाता है। नॉन-हीम आयरन अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। पालक, सूखे मेवे, बीन्स और चोकर में नॉन-हीम आयरन पाया जाता है।

नोट: विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है!

जिंक (Zinc)

यह खनिज कोशिका प्रजनन को बढ़ावा देता है, साथ ही ऊतक वृद्धि और मरम्मत को भी बढ़ावा देता है। यह बालों के रोम से जुड़ी तेल-स्रावित ग्रंथियों के रखरखाव के लिए भी महत्वपूर्ण है। जिंक की कमी से बाल झड़ सकते हैं। मीट, अंडे, दूध, नट्स, बीज, फलियां और साबुत अनाज में जिंक पाया जाता है। बहुत अधिक जिंक भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, इसलिए इसके सपलीमेंट लेने के बजाय खाद्य, इसे पदार्थों से पर्याप्त जस्ता प्राप्त करना सबसे अच्छा है।

प्रोटीन (Protein)

जो लोग पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाते हैं उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। मांस, समुद्री भोजन, डेयरी खाद्य पदार्थ, सोया, बीन्स, बीज और नट्स सहित कई खाद्य पदार्थों में प्रोटीन पाया जाता है। डॉ। पूजा के अनुसार – ”अंडे में प्रोटीन के अलावा आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है। अंडा आपके बालों को झड़ने से बचाता है।”

उम्मीद है कि अपने दैनिक सेवन का मूल्यांकन करने के बाद, आप अपने आहार में सुझाए गए खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं और समय के साथ, कुछ परिणाम देख सकते हैं और बालों का स्वस्थ सिर पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : केवल बाल ही नहीं! आपकी त्वचा के लिए भी वरदान से कम नहीं हैं चावल का पानी

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story