लॉग इन

स्किन और हेयर के लिए टॉनिक है आंवला का तेल, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

बालों में बढ़ रही ड्राईनेस, डैंड्रफ और एजिंग साइंस से बचने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल लाभदायक हैं। जानें इसे प्रयोग करने का तरीका और होममेड आंवला ऑयल बनाने की आसान विधि भी।
जानते हैं आंवला के फायदे (Benefits of amla oil) और इस्तेमाल करने का तरीका भी। चित्र:शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 26 Sep 2023, 04:34 pm IST
ऐप खोलें

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आवंला का तेल (amla oil) सदियों से औषधियों में इस्तेमाल हो रहा है। विटामिन मिनरल और फाइबर से समृद्ध आंवले का तेल स्किन, बालों और शरीर सभी के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद माइश्चराइंजिंग गुण शुष्क त्वचा और फ्रिजी हेयर्स की समस्या को कम कर देते है। इसके अलावा शारीरिक अंगों में होने वाले दर्द से भी आंवला बचाता है। जानते हैं आंवला के फायदे (Benefits of amla oil) और इस्तेमाल करने का तरीका भी।

जानते हैं आंवला के तेल के फायदे (Benefits of amla oil)

1. हेयर ग्रेथ बढ़ाएं

मौसम बदलने के साथ बालों में बढ़ रही ड्राईनेस हेलयफॉल (hair fall) का कारण बनने लगती हैं। इससे निपटने के लिए 1 कप नारियल के तेल में 3 से 4 पिसे हुए आंवला को कुछ देर तक उबालें। अब तेल को छानकर किसी बॉटल में डाल लें। हेयरवॉश से 1 घण्टा पहले इसे बालों में लगाएं और फिर बालों को धो दें। इसके अलावा आंवलें के पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से भी बालों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

आंवला विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है। चित्र : शटरस्टॉक

2. एंटी एजिंग एजेंट

चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइंस को कम करने के लिए आंवले के तेल की 3 से 4 बूंद लेकर पूरे चेहरे पर लगाएं और उसके बाद मेकअप अप्लाई करें। इससे चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम होने लगती हैं। साथ ही चहरे पर दिखने वाले दाग धब्बे भी कम होने लगते हैं। इसके अलावा आंवला पाउडर (amla powder) को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब मास्क पूरी तरह से सूख जाएं, तो उसे धो दें। इससे चेहर पर नज़र आने वाले एंटी एजिंग सांइस से राहत मिल सकती है।

3. सूजन और दर्द से दिलाए राहत

एंटी इंफलामेटरी गुणों से भरपूर आंवला के तेल (amla oil) को जोड़ों पर लगाने से राहत मिलती है। दरअसल, मसल्स पेन को दूर करने के लिए आंवले के तेल की कुछ बूदों को घुटनों पर डालकर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इससे दर्द की समस्या हल होने लगती है।

4. दाग धब्बों को करे दूर

आंवला ऑयल (amla oil) को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और कोलेजन बूस्ट होने लगता है। इससे चेहरे पर दिखने वाले दाग धब्बों से राहत मिलने लगती है। वे लोग जो इसे रोज़ाना लगाते हैं। उनके चेहरे पर दिखने वाली पिगमेंटेशन कम हो जाती है। जो स्किन का ग्लो बनाए रखती है।

5. डैंड्रफ को हटाए

अक्सर बालों में होने वाली डैंड्रफ को दूर करने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्त शैम्पू का प्रयोग किया जाता है। इसये बालों की नेचुरल चमक और टैक्सचर प्रभावित होने लगते हैं। डैंड्रफ से बालों को बचाने के लिए आंवला ऑयल से कुछ देर तमक स्कैल्प मसाज करें। इससे फॉलिकल्स में मौजूद शुष्कता कम होने लगती है।

आंवला आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाए रखने में मददगार है। चित्र : शटरस्टॉक

आंवला तेल बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
आंवला 5 से 6
नारियल का तेल 1 कप

इसे बनाने के लिए आंवलों को धोकर 5 से 10 मिनट के लिए बॉइल कर लें।

अब इसमें मौजूद सीड्स को बाहर निकाल लें। आंवला पल्प को पूरी तरह से मैश करें।

मैश करने के बाद उसे ब्लैण्ड करके जूस की फार्म में ले आएं। तैयार मिश्रण का रस छानकर अलग कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसके बाद नारियल के तेल को गर्म करके उसमें तैयार जूस को मिला दें।

कुछ देर तेल को पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

अब बालों में कुछ देर मसाज करें और फिर हेयरवॉश करें।

ये भी पढ़ें- गेहूं का आटा भी ला सकता है त्वचा में फ्रेशनेस और निखार, इन 4 तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख