शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाना है, तो नियमित रूप से बजाएं ताली

किसी दूसरे का उत्साह बढ़ाने के अलावा, अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए भी ताली बजाएं। नियमित तौर पर ताली बजाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर रह सकती हैं।
ताली बजाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं आपसे दूर रह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 12 July 2022, 21:05 pm IST
ऐप खोलें

क्रिकेट गाउंड पर बैट्समैन द्वारा सिक्स मारने या बॉलर द्वारा बैट्समैन को आउट करने पर हर कोई ताली बजाने लगता है। किसी का बढ़िया भाषण सुनने पर आप भी अपने-आपको क्लैपिंग करने से नहीं रोक पाती होंगी। दरअसल, जब भी हम सामने वाले व्यक्ति की उपलब्धि या सफलता को देखते हैं या सामने वाले के किसी विशेष विचार या खासियत से अवगत होते हैं, तो हम उनका उत्साह बढ़ाने के लिए ताली बजाते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ताली बजाने से हमारे स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है? मेडिकल साइंस का रिसर्च भी कुछ ऐसा ही कहता है।

क्या कहता है रिसर्च?

सितंबर 2017 में साइकोलॉजी ऐंड बिहेवियरल साइंस इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित आलेख के अनुसार, क्लैपिंग के कई अविश्वसनीय फायदे हैं। पार्क में इकट्ठे होकर जिन लोगों ने ताली बजाई, उनमें कई स्वास्थ्य लाभ देखे गए। ताली बजाने वाले लोगों का जब फंक्शनल एमआरआई कराया गया, तो उनके ब्रेन का प्राइमरी सेंसरी मोटर कॉर्टेक्स और सप्लीमेंट्ररी मोटर कॉर्टेक्स अधिक एक्टिव पाया गया। ब्रेन फंक्शन एक्टिवेट होने से उनका कॉन्सनट्रेशन बढ़ा। ह्वाइट ब्लड सेल्स भी बढ़ गए, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हुआ और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हुआ।

ताली बजाने से एक्यूप्रेशर के सभी प्वाइंट्स पर पड़ता है दबाव

एक्यूप्रेशर के अनुसार, क्लैपिंग से सभी प्रेशर प्वाइंट्स दबते हैं और व्यक्ति को उत्तम स्वास्थ्य मिलता है। इस थेरेपी के लिए रोज सुबह या रात में 1 टेबलस्पून कोकोनट या मस्टर्ड ऑयल या दोनों को मिलाकर हथेलियों पर लगाएं। हथेलियों और अंगुलियों पर दबाव देते हुए प्रतिदिन 25-30 मिनट तक ताली बजाएं। इससे संपूर्ण शरीर को फायदा मिलता है।

यहां हैं ताली बजाने के फायदे

ताली बजाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं, इसके लिए हमने बात की गुरुग्राम में पारस अस्पताल में एचओडी-फिजियोथेरेपी डॉ. प्रमिला शर्मा से। डॉ. प्रमिला शर्मा कहती हैं, हमें नियमित तौर पर रोज 20-25 मिनट ताली बजानी चाहिए। इसे कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

  1. डॉ. प्रमिला के अनुसार, यदि आप नियमित तौर पर ताली बजाती हैं, तो आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव होता है, बल्कि हार्ट डिजीज और अस्थमा जैसी फेफड़ों की समस्याओं से भी बची रह सकती हैं।
  2. पेट में यदि आपकाे किसी प्रकार की समस्या है, तो उसमें भी ताली बजाने से फायदा मिल सकता है।
  3. ताली बजाने से सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ सकती हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आपके शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है।
  4. यदि आप दिन भर में एक बार 30 मिनट तक नियमित तौर पर ताली बजाती हैं, तो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अवसाद, गठिया, सिरदर्द, अनिद्रा और बालों के झड़ने जैसी शारीरिक समस्याओं से आपका बचाव हो सकता है।
  5. ताली बजाने से अवसाद भी दूर भाग जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

5 नियमित तौर पर ताली बजाने का फायदा बच्चों को सबसे अधिक मिलता है। इससे उनका माइंड कॉन्सनट्रेट होता है। इससे वे न सिर्फ शुद्ध लिख पाते हैं, बल्कि उनकी हैंड राइटिंग भी अच्छी होती है। उनका मेंटल डेवलपमेंट सही होता है।   

यहां पढ़ें:-ये 5 नेचुरल स्टूल सॉफ्टनर कब्ज से राहत दिलाकर आपकी सुबह आसान बना सकते हैं

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story