लॉग इन

Exertion Headache: एक्सरसाइज के बाद सिर दर्द होता है, तो एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और बचाव के उपाय

कुछ लोगों को एक्सरसाइज के बाद अधिक फ्रिक्वेंट सिर दर्द होता है, जो की बेहद इरिटेटिंग होता है। इसके कारण को समझना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि उन पर काम कर इसे नियंत्रित रखा जा सके।
जानें क्या है एक्सरसाइज के बाद का बचाव का सही तरीका. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Dec 2023, 09:30 am IST
ऐप खोलें

यदि आप फिटनेस फ्रीक हैं और नियमित रूप से वर्कआउट और एक्सरसाइज में भाग लेती हैं, तो कभी न कभी आपने वर्कआउट के बाद सिर दर्द (Exertion Headache) का अनुभव जरूर किया होगा। वहीं कुछ लोगों में यह समस्या अधिक फ्रिक्वेंट होती है, उन्हें हर बार एक्सरसाइज के बाद सिर दर्द का अनुभव हो सकता है, जो की बेहद इरिटेटिंग होता है।

हम वर्कआउट इसलिए करते हैं, ताकि खुद को तरोताजा और फिट रख सके। ऐसे में सिर दर्द (Headache after exercise) का अनुभव होना बेहद डिमोटिवेटिंग हो सकता है। ऐसे में हम सभी के लिए एक्सरसाइज के बाद सिर दर्द के कारण को समझना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि उन पर काम कर इसे नियंत्रित रखा जा सके।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में जानने के लिए इंटरनेशनली सर्टिफाइड योग टीचर, ललिता तिवारी से बात की। एक्सपर्ट ने एक्सरसाइज के बाद सिर दर्द (Exertion Headache) के कारण बताए हैं, साथ ही जानेंगे इनसे बचाव के लिए क्या करना है।

समझें क्या है एक्सरशन हेडएक (Exertion Headache)

नेशनल हेडएक फाउंडेशन के अनुसार एक्सरसाइज जैसे की रनिंग एक्सरशन हेडएक का कारण बन सकती है। यह थकान के कारण होने वाले सिर दर्द को दर्शाता है। एक्सरशन हेडएक माइग्रेन और स्ट्रेस हेडएक जितना कॉमन नहीं है। इसका दर्द 5 मिनट से लेकर 48 घंटे तक बना रह सकता है, यह दर्द सिर के दोनों ओर महसूस होता है। अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार इस प्रकार के सिर दर्द को प्राइमरी एक्सरशन हेडएक कहा जाता है, या प्राइमरी एक्सरसाइज हेडएक भी कह सकते हैं।

जानिए क्या है सिर दर्द और एक्सरसाइज का संबंध। चित्र : शटरकॉक

अब जानें एक्सरसाइज के बाद क्यों ट्रिगर हो जाता है सिर दर्द

एक्सरसाइज के दौरान अधिक पसीना आता है, जिसके माध्यम से बॉडी में मौजूद फ्लूइड बाहर निकल आते हैं, ऐसे में बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। जिसकी वजह से सिर दर्द का अनुभव हो सकता है। सिर दर्द, कमजोरी महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द रहना, या सिर घूमना यह सभी डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं।

एक्सरसाइज के तुरंत बाद या एक्सरसाइज करते हुए भी लोगों को सिर दर्द का अनुभव होता है। यह शरीर के एक्सरसाइज के प्रति रिस्पांस पर निर्भर करता है। यदि आपका शरीर एक्सरसाइज को सकारात्मक रूप से एक्सेप्ट करता है, तो ऐसी कोई भी परेशानी नहीं होती। परंतु यदि आपकी बॉडी ऐसा नहीं कर रही है, तो सिर दर्द हो सकता है। शारीरिक गतिविधियां दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती हैं, जिससे कि ब्लड वेसल्स बड़े हो जाते हैं और इससे अधिक प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से सिर दर्द हो सकता है।

इसके साथ ही AMF के अनुसार एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधियों के करने के बाद सिर दर्द महसूस होना कुछ मेडिकल कंडीशंस का संकेत हो सकता है, जैसे की ब्रेन ट्यूमर, लो ब्लड शुगर लेवल, सबरचोनोइड हेमरेज, हार्ट डिजिट आदि। यदि आपको छोटी-मोटी शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के बाद भी सिर दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। डॉक्टर से मिलकर इस विषय पर सलाह लें।

मसाज बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानें क्या है इससे बचाव का सही तरीका

1. वार्मअप और कूल डाउन

यदि एक्सरसाइज के दौरान या एक्सरसाइज के बाद आपको सिर दर्द का अनुभव हो रहा है, तो उस वक्त आपको अपने शरीर को शांत कर आराम देने की आवश्यकता होती है। जब दर्द कम हो जाए तो वापस से आप फिजिकल एक्टिविटी में भाग ले सकते हैं। परंतु उसके पहले वार्मअप करना जरूरी है, ताकि आपका शरीर वर्कआउट के लिए तैयार हो जाए। वार्म अप करने से एक्सरसाइज के दौरान हार्ट रेट अचानक से नहीं बढ़ता साथ ही यह एक्सरसाइज के लिए ब्लड फ्लो को भी प्रिपेयर कर देता है। जिससे इंटेंस वर्कआउट करते हुए भी आपको हेडएक नहीं होता।

यह भी पढ़ें : हरे लहसुन की सब्जी और रागी की रोटी है बेस्ट विंटर कॉम्बिनेशन, जानिए इसके फायदे और रेसिपी

2. हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखें

एक्सरसाइज के पहले, एक्सरसाइज के दौरान और एक्सरसाइज के बाद भी शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। डिहाईड्रेशन सिर दर्द का एक सबसे सामान्य कारण है। एक्सरसाइज के दौरान प्यास लगने पर इसे कभी भी नजर अंदाज न करें। बीच-बीच में पानी पीती रहे, ताकि आपका शरीर उस दौरान हाइड्रेशन मेंटेन कर सके। वहीं यदि आप हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करती हैं, तो इस दौरान आपको इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक की आवश्यकता पड़ सकती है। सामान्य पानी उस दौरान बॉडी हाइड्रेशन को मेंटेन करने में असमर्थ हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
भोजन के तुरंत बाद बड़ी मात्रा में अगर आप फलों का सेवन करते है तो पाचन धीमा हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. प्री और पोस्ट वर्कआउट न्यूट्रिशन है जरूरी

कई बार एक्सरसाइज के दौरान ब्लड शुगर लेवल बेहद कम हो जाता है, जिसकी वजह से सिर दर्द का अनुभव होता है। ऐसे में प्री वर्कआउट न्यूट्रिशन पर ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे आपको न्यूट्रिशन मिलता है, साथ ही साथ ब्लड शुगर लेवल भी संतुलित रहता है। खासकर यदि आप डायबिटीज के मरीज है, तो आपको वर्कआउट के पहले प्रॉपर मिल लेना जरूरी है। ताकि ब्लड शुगर लेवल पर किसी प्रकार का असर न पड़े। साथ ही वर्कआउट के बाद हेल्दी स्नैक्स जैसे कि हेल्दी कार्ब और प्रोटीन लें इससे वर्कआउट के बाद भी शुगर लेवल संतुलित रह सके।

4. नई शारीरिक गतिविधियों को करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें

कई ऐसी एक्टिविटीज हैं, जिनकी वजह से सिर दर्द ट्रिगर हो सकता है। वहीं यदि आप अपने नियमित वर्कआउट से हटकर इसमें कुछ नई गतिविधियां जोड़ना चाहती हैं, तो उसके लिए एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है। बिना जानकारी के यदि आप किसी भी गतिविधि में भाग लेती हैं, तो इससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। चोट केवल बाहरी शरीर पर ही नहीं अंदरुनी भी हो सकती है। सिर दर्द भी इन्ही परेशानियों में से एक है।

यह भी पढ़ें : बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता, तो एक पीडियाट्रीशियन से जानिए उसके लिए जरूरी 6 न्यूट्रीशन सप्लीमेंट

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख