लॉग इन

सिलिकॉन ब्रा हैं इन दिनों ट्रेंड में, पर क्या ये आपकी स्किन के लिए सेफ हैं? आइए जानते हैं

सिलिकॉन बॉडी फिगर को शेप देता है और आपके ब्रेस्ट ब्यूटी को एनहांस करता है। हालांकि, कई बार सिलिकॉन से बने होने के कारण ऐसी ब्रा या पैड त्वचा को इरिटेट कर देती हैं और त्वचा संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।
स्तनों के नीचे मॉइश्चर जमा होने से संक्रमण का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में देर तक ब्रा पहनने से बचें। चित्र अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 3 Oct 2023, 12:52 pm IST
ऐप खोलें

आजकल महिलाएं सिलिकॉन ब्रा का अधिक इस्तेमाल करने लगी हैं। तरह तरह के फैंसी कपड़ों के नीचे महिलाएं सिलिकॉन ब्रा पहनना प्रेफर करती हैं। यह बॉडी फिगर को शेप देता है और आपके ब्रेस्ट ब्यूटी को एनहांस करता है। हालांकि, कई बार सिलिकॉन से बने होने के कारण ऐसी ब्रा या पैड त्वचा को इरिटेट कर देती हैं और त्वचा संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसी असुविधाओं से बचने के लिए सिलिकॉन ब्रा और पैड को पहनना के तरीके से जुड़ी उचित जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है।

आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है सिलिकॉन ब्रा (silicone bra) पहनने के साइड इफेक्ट से लेकर होने वाले दुष्प्रभाव से बचने के लिए इसे पहनने के सही तरीके से जुड़ी उचित जानकारी। तो चलिए जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

समझें क्या है सिलिकॉन ब्रा (silicon bra)

सिलिकॉन ब्रा बैकलेस और स्ट्रैपलेस होती है, वहीं ये आपके स्तनों से चिपक जाती है, जिससे आपका ब्रेस्ट भरा हुआ दिखाई देता है और आपके कपड़ों के नीचे पूरी तरह से छिप जाता है। सिलिकॉन कप स्टिक-ऑन ब्रा में स्वयं चिपकने वाले कप होते हैं और यह आपके स्तन को सही आकार और सहारा प्रदान करते हैं। सिलिकॉन कप ब्रा को हमेशा हाथ से धोएं।

ब्रा की खरीदारी करते समय फैब्रिक और टाइप का भी ध्यान रखें। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानें सिलिकॉन ब्रा पहनने के नुकसान

1. त्वचा में हो सकता है जलन

कभी-कभी सिलिकॉन कप निम्न-गुणवत्ता वाले सिलिकॉन का उपयोग करके बनाए जाते हैं और इससे त्वचा पर चकत्ते और जलन की समस्या हो सकती है। इसके नियमित उपयोग से कुछ महिलाओं में एलर्जी की प्रतिक्रिया भी हो सकती है। इन ब्रा में इस्तेमाल होने वाला चिपकने वाला पदार्थ एलर्जी और त्वचा में जलन का कारण बन सकता है।

2. त्वचा को सांस लेने में होती है परेशानी

सिलिकॉन से हवा त्वचा तक नहीं पहुंच पाती। ऐसे में त्वचा से सांस लेने में दुर्गंध आती है, और लंबे समय तक सिलिकॉन ब्रा और सिलिकॉन कप पहनने से स्तन में असुविधाओं का अनुभव कर सकती हैं। त्वचा तक पर्याप्त हवा नहीं पहुंचने से त्वचा की सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

3. बैक्टीरियल ग्रोथ बढ़ जाता है

सिलिकॉन ब्रा का बाहरी हिस्सा प्लास्टिक से बना होता है। ऐसे में धूल और पसीना इसकी सतह पर चिपक जाते हैं, जिससे त्वचा पर बैक्टीरिया की वृद्धि बढ़ सकती है। वहीं बैक्टीरियल ग्रोथ होने से त्वचा में खुजली और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। वहीं त्वचा में रेडनेस आ सकता है। अगर ब्रा साफ नहीं है और आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर रही हैं, तो इससे बदबू भी आ सकती है।

ब्रा या पैड त्वचा को इरिटेट कर देती हैं और त्वचा संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें क्या है सिलिकॉन ब्रा पहनने का सही तरीका

1. सीमित समय के लिए ही पहने सिलिकॉन ब्रा

चिपकने वाली सिलिकॉन ब्रा को आठ घंटे से अधिक समय तक पहनने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे त्वचा में जलन और लाल चकत्ते होने का खतरा बना रहता है। ऐसे उत्पाद आपकी त्वचा से चिपक जाते हैं जिससे स्थिति अधिक बिगड़ जाती है। यदि आप सिलिकॉन ब्रा पहनना चाहती हैं, तो इसे सीमित समय के लिए ही पहनें। 5 से 6 घंटे से अधिक समय के लिए इसे पहनना खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : ये 5 संकेत बताते हैं कि आप इमोशनली मेच्योर हैं , जानिए रिश्ते में इसके फायदे

2. सही आकार चुनें

अपनी नियमित ब्रा की तरह, सुनिश्चित करें कि आप सही आकार की सिलिकॉन ब्रा खरीद रही हैं या नहीं। यह बहुत टाइट या बहुत ढीला नहीं होना चाहिए। अपने आकार के अनुसार सामान्य साइज का ब्रा पहनें।

3. ब्रा पहनने से पहले कोई लोशन न लगाएं

ब्रा पहनने से पहले आपकी त्वचा सूखी होनी चाहिए, इसलिए कोई मॉइस्चराइजर, परफ्यूम या लोशन न लगाएं। मॉइस्चराइजर या लोशन लगाने से ब्रा ठीक से त्वचा पर नहीं चिपकती जिसकी वजह से आप इसे बार बार चिपकाने की कोशिश करती रहती हैं। यदि आपको त्वचा पर किसी प्रकार का कट है या चोट लगा है, या रेडनेस, इचिंग हो रही है, तो इस स्थिति में सिलिकॉन ब्रा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
कई लोगों को ब्रा पहनने के बाद एक कॉन्फिडेंट महसूस होता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. अपनी ब्रा साफ़ करें

सुनिश्चित करें कि आप अपनी सिलिकॉन ब्रा को नियमित रूप से हल्के साबुन और गर्म पानी से साफ कर रही हैं। इससे पसीने की बदबू और गंदगी की वजह से कीटाणु नहीं पनपते और आपकी ब्रा बैक्टीरिया-मुक्त रहती है। अपनी सिलिकॉन ब्रा को वॉशिंग मशीन में न धोएं, इसे हाथ से धोना उचित रहेगा।

5. सिलिकॉन ब्रा का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ करें

चिपकने वाली सिलिकॉन ब्रा का उपयोग करने से पहले त्वचा को साफ करना जरूरी है। शॉवर लेने के बाद सिलिकॉन ब्रा पहनना सबसे अधिक सुरक्षित रहेगा। इससे त्वचा से पसीना और गंदगी निकल जाती है जिस किसी सिलिकॉन ब्रा पहनने के बाद पसीना आने से बैक्टीरिया और जर्म्स तुरंत हावी नहीं होते। ब्रा पहनने से पहले अपनी त्वचा को तौलिये से पोंछना न भूलें।

यह भी पढ़ें : सुपर इफेक्टिव ब्यूटी हैक है चेहरे पर बर्फ लगाना, इन 5 इंग्रीडिएंट्स के साथ बनाएं इसे और भी खास

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख