लॉग इन

Good stress : कभी-कभी प्रोडक्टिविटी के लिए फायदेमंद साबित होता है स्ट्रेस, जानिए कैसे

आप जब भी स्ट्रेस का नाम सुनते हैं, तो आपको हमेशा गलत या परेशान करने वाली स्थिति ही याद आती होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी स्ट्रेस आपकी परफॉर्मेंस और प्रोडक्टिविटी में इजाफा कर देता है। इसे गुड स्ट्रेस कहा जाता है।
गुड स्ट्रेस जो आपकी हेल्थ के लिए हो सकता है अच्छा। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 17 Sep 2023, 05:00 pm IST
इनपुट फ्राॅम
ऐप खोलें

हमने कई बार ये सुना है कि तनाव स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है और इसे जल्द से जल्द प्रबंधित करने के लिए उपाय करने चाहिए। लेकिन क्या आपने सुना है कि स्ट्रेस सेहत के लिए अच्छा भी हो सकता है। चलिए जानते है क्या है गुड स्ट्रेस और इसके फायदे आपकी सेहत पर क्या पड़ते है। यह स्ट्रेस आपको किसी भी स्थिति में हो सकता है जैसे आप जब बहुत खुश हो या आपको किसी चीज को लेकर बहुत उत्साह है या आप कुछ ऐसा करने जा रहे हो जो आपके लिए अच्छा है लेकिन आप उसे लेकर नर्वस हों।

क्या होता है गुड स्ट्रेस

गुड स्ट्रेस के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की सीनियर क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष श्रीवास्त से। डॉ. आशुतोष श्रीवास्त ने हमें बताया कि “अच्छा तनाव, जिसे अक्सर “यूस्ट्रेस” कहा जाता है, एक प्रकार का तनाव है जिसे सकारात्मक या लाभकारी माना जाता है क्योंकि यह व्यक्तियों को कुछ अच्छा करने, प्रदर्शन बढ़ाने और समग्र कल्याण में सुधार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यूस्ट्रेस उन स्थितियों या चुनौतियों से उत्पन्न होती है जिन्हें तनावपूर्ण या परेशान करने वाली नही बल्की उत्साह और खुश करने वाली मानी जाती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिसे यूस्ट्रेस माना जाता है वह व्यक्तिगत रूप से चीजे सहना, अनुभव और व्यक्तित्व के आधार पर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है।”

अच्छा तनाव, जिसे अक्सर “यूस्ट्रेस” कहा जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानते हैं गुड स्ट्रेस के फायदे

उत्पादकता बढ़ती है

यूस्ट्रेस व्यक्तियों को कुछ अच्छा करने, लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह जीवन के विभिन्न पहलुओं, जैसे काम, शिक्षा या व्यक्तिगत गतिविधियों में उत्पादकता और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊर्जा और प्रेरणा प्रदान कर सकता है।

आपका प्रदर्शन बढ़ सकता है

यदि आप कुछ ऐसा करने जा रहें है जो चीज आपको करने का मन है लेकिन आप उसे लेकिर थोड़ा नर्वस है जैसे कि आप पहली बार डेट पर जा रहें हो तो उस समय आप यूस्ट्रेस की स्थिति में होते है। यह आपके संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है और विभिन्न गतिविधियों में आपके प्रदर्शन को बढ़ा सकता है। उदाहरण के लिए, किसी प्रेजेंटेशन या खेल प्रतियोगिता से पहले थोड़ा सा तनाव आपका ध्यान केंद्रित कर सकता है और आपकी सतर्कता बढ़ा सकता है।

यूस्ट्रेस से व्यक्तिगत विकास और खुद में सुधार करने में मदद मिल सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

व्यक्तिगत विकास करता है

यूस्ट्रेस से व्यक्तिगत विकास और खुद में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इससे आप अपने आप को नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते है और अपने कंफर्ट क्षेत्र से बाहर निकलने से आपको नए कौशल सीखने और खुद को विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिससे एक आत्मविश्वास की भावना पैदा हो सकती है।

फिजिकल हेल्थ को फायदा

कुछ मामलों में, यूस्ट्रेस के शारीरिक लाभ हो सकते हैं, जैसे बढ़ी हुई सतर्कता, प्रतिरक्षा प्रणाली में अस्थायी वृद्धि और एंडोर्फिन जैसे “फील-गुड” हार्मोन के बनने में मदद करता है। इससे आप खुश रहते है और खुश रहना आपको तनाव मुक्त रख सकता है। जिससे आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहचता है।

ये भी पढ़े- उम्र के साथ नॉर्मल है स्तनों का लटकना, इन 4 योगासनों की मदद से करें उन्हें लिफ्ट

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख