शराब का अत्यधिक सेवन आपके लिवर ही नहीं मस्तिष्क को भी कर सकता है प्रभावित, एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे

अगर आपको यह लग रहा है कि शराब सिर्फ आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है, तो आप अल्कोहल के स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में बहुत कम जानती हैं।
जानिए शराब का सेवन आपके दिमाग को किस तरह प्रभावित करता है। चित्र : शटरकॉक।
ईशा गुप्ता Published on: 24 July 2022, 16:30 pm IST
ऐप खोलें

आपके मस्तिष्क को प्रभावित करने वाले कई कारक हो सकते हैं जैसे कि अनहेल्दी स्लीप पैटर्न या अत्यधिक तनाव लेना और अस्वस्थ खानपान की आदतें होना। लेकिन शराब का अत्यधिक सेवन करना आपके मस्तिष्क को प्रभावित करने वाला सबसे बड़ा कारण है। क्या आप जानती है कि शराब की लत या शराब का अत्यधिक सेवन आपके मस्तिष्क को उम्र से पहले बूढ़ा बनाता जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, अत्यधिक शराब आपके मस्तिष्क (Alcohol side effect on brain) को कई गंभीर मस्तिष्क विकार भी दे सकता है।

जानिए क्या होता है शराब का आपके मस्तिष्क पर असर

शराब का अत्यधिक सेवन करने से आपकी सोचने-समझने की शक्ति बेहद कमजोर हो जाती है। साथ ही आपको गुस्सा ज्यादा आने लगता है जिसके कारण आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है।

इस विषय पर और गहनता से जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात कि न्यूट्रीफाई बाय पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर डॉक्टर पूनम दुनेजा से, जिन्होंने हमें बताया कि शराब का अत्यधिक सेवन हमारे मस्तिष्क को किस तरह प्रभावित करता है।

1. न्यूरॉन को करती है प्रभावित

डॉक्टर पूनम दुनेजा के अनुसार शराब का अत्यधिक सेवन हमारे मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इससे हमारे ब्रेन के फंक्शन को मैनेज करने वाले न्यूरॉन बहुत ज्यादा प्रभावित होते है। इससे न्यूरॉन का आकर कम हो सकता है। साथ ही ब्रेन में न्यूरॉन की संख्या में भी तेजी से कमी आ सकती है।

2. कमजोर करती है याद्दाश्त

शराब के अत्यधिक सेवन से हमारे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। इससे हमारी सोचने समझने की शक्ति कमजोर होती है। कम किसी भी चीज पर ठीक से ध्यान केंद्रित नही कर पाते। लंबे समय तक शराब के सेवन से हमारे मस्तिष्क के संतुलन पर असर पड़ता है। साथ ही हमारी स्मृति शक्ति भी प्रभावित होती है।

जानिए शराब पीने से आपके मस्तिष्क पर क्या असर पड़ता है। चित्र शटरस्टॉक।

3. ब्रेन फंक्शन होता है बाधित

डॉक्टर पूनम दुनेजा के बताया कि शराब के अत्यधिक सेवन से आपके दिमाग के कॉग्निटिव फंक्शन पर भी असर पड़ सकता है। दरअसल ब्रेन कॉग्निटिव फंक्शन (cognitive function) मानसिक प्रतिक्रियाएं होती है जिसके द्वारा हमारा दिमाग जानकारी लेने, साझा करने, विकसित करने और स्टोर करने जैसे कार्य करता है।

4. मस्तिष्क पर नियंत्रण खोना

डाइट एंड वैलनेस एक्सपर्ट पूनम दुनेजा के अनुसार लंबे समय तक शराब के सेवन से आपका मस्तिष्क कंट्रोल में नही रहता जिससे आपको बोलने में परेशानी होने के साथ कुछ सीखने में भी समस्या आ सकती है। इसके अलावा यह मनोभ्रंश (dementia) की समस्या के साथ आपके निर्णय को नियंत्रित करने में कठिन बनाता है जिससे दुर्घटनाएं और चोटें भी आती हैं।

डाइट एंड वैलनेस एक्सपर्ट पूनम दुनेजा ने शराब के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले अन्य दुष्प्रभावों पर भी बात की –

1. अल्कोहोलिक फेटी लीवर

शराब का अत्यधिक सेवन करने से हमारा शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। लंबे समय तक शराब के सेवन से अल्कोहोलिक फेटी लीवर की समस्या हो सकती है। दरअसल अल्कोहोलिक फेटी लीवर एक मेडिकल कंडिशन है जिसमें लीवर में फेट यानी वसा की मात्रा का जमाव हो जाता है।

शराब का सेवन करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

2. पेट में दर्द और बेचैनी

लंबे समय तक शराब का सेवन करने से आपके पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही आप बेचैनी महसूस कर सकती हैं।

3. अल्कोहलिक हेपेटाइटिस

यह एक स्थति है जो लंबे समय तक शराब के अत्यधिक सेवन करते रहने से होती है। इससे आपके लीवर में सूजन आ सकती है। साथ ही यह बुखार, मतली, उल्टी, पेट दर्द और पीलिया (त्वचा और आंखों का पीलापन) की समस्या भी पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़े – आपकी मेंटल और सेक्सुअल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं शुगर डैडी, जानिए क्या हैं ये

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story