#RightToEqualPleasure: कभी-कभी ऑर्गेज़्म के बाद भी आप बुरा महसूस कर सकती हैं, जानिए ऐसी 5 स्थितियां

ऑर्गेज्म डिसफंक्शन एक समस्या है जिसकी वजह से महिलाओं को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में परेशानी होती है। मगर बैड ऑर्गेज्म नाम की भी एक चीज होती है। इसका कारण क्या है, जानने के लिए पढ़ें।
जानिए क्या है बैड ऑर्गेज़्म और ये क्यों होता है? चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 9 August 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपको नहीं लगता कि हर ऑर्गेज्म, सुख यानी प्लेजर के बारे में है? ऐसे में क्या अपने कभी ‘बैड ऑर्गेज्म’ के बारे में सुना है! जाहिर है, यह अजीब हो सकता है और किसी को भी अच्छा न लगे।

लेकिन बैड ऑर्गेज्म क्या है?

मूल रूप से, ‘बैड ऑर्गेज्म’ एक नेगेटिव सुख है। आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बैड ऑर्गेज्म का व्यक्ति के रिश्ते, सेक्सुअल और मेंटल हेल्थ पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

हम में से अधिकांश का अपने ऑर्गेज्म से गहरा लगाव होता है। मगर बैड ऑर्गेज्म का अनुभव किसी को भी हो सकता है। इसकी वजह से लोगों को प्रतिकूल भावनाओं का अनुभव होता है।

सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म का अनुभव क्यों और कब खराब होता है

यह पता लगाने के लिए कि किन स्थितियों में खराब ऑर्गेज़्म होता है, हेल्थ शॉट्स ने फोर्टिस अस्पताल, आनंदपुर, कोलकाता की सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग, डॉ महुआ भट्टाचार्य, से बात की।

डॉ भट्टाचार्य कहती हैं, “एक नॉन – पॉज़िटिव, या नेगेटिव ऑर्गेज्म को बैड ऑर्गेज्म के रूप में जाना जाता है। इसकी वजह से रिश्ते, सेक्स और मानसिक स्वास्थ्य सभी बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं।

यहां 5 परिदृश्य हैं जो बैड ऑर्गेज्म का कारण बनते हैं:

1. उच्च स्तर का तनाव

तनाव, दुर्भाग्य से, आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। आम धारणा के अनुसार, उच्च स्तर का तनाव आपकी कामेच्छा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपके लिए सेक्स के चरम पर पहुंचना मुश्किल बना सकता है। तनाव भी असहज या अप्रिय ऑर्गेज्म का कारण बन सकता है।

तनाव आपके सेक्स को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

यदि आपको पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) है, तो आपको खराब ऑर्गेज्म होने का जोखिम है। इसकी वजह, किसी तरह का नुकसान या मौत के खतरे से लेकर हमले, यौन शोषण या किसी अन्य प्रकार के शारीरिक शोषण तक किसी भी चीज से हो सकता है। .

2. खराब सेक्स

आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेक्स के दौरान “बैड ऑर्गेज्म” होना निश्चित रूप से संभव है।

इस अध्ययन में भाग लेने वालों से पूछा गया था कि क्या उन्होंने कभी ऐसे ऑर्गेज्म का अनुभव किया था जिसमें उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया गया था। या ऑर्गेज्म का अनुभव करने के लिए मजबूर किया गया था, या ऑर्गेज्म के दौरान थका हुआ होना।

3. अपराधबोध और शर्म

यौन क्रिया के दौरान, एक महिला को लगातार यौन उत्तेजना के साथ कई ऑर्गेज़्म हो सकते हैं। हालांकि, सहमति के बाद भी, बैड ऑर्गेज्म हो सकता है। क्यों? कुछ लोगों को सामाजिक मानदंडों और धार्मिक मान्यताओं के कारण आनंद का अनुभव करने में बहुत शर्म आती है। नतीजतन, कामोन्माद अपराधबोध और अशुद्धता की भावना पैदा कर सकता है। यही बैड ऑर्गेज्म का कारण बनता है।

4. कामोत्तेजना के लिए दबाव

कामोत्तेजना की चिंता एक विशिष्ट और वास्तविक भावना है, जो बहुत से लोग सहते हैं, हालांकि यह एंग्जाइटी विकार का लक्षण नहीं है। दबाव के कारण हुये ऑर्गेज्म को खराब ऑर्गेज्म माना जाता है।

एक खराब अनुभव आपके मासिक स्वास्थ को भी खराब कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. जब आप अपने पार्टनर से नाराज़ हों

जो लोग एक बड़ी लड़ाई के बाद सेक्स करते हैं, जैसे “मेकअप सेक्स”। वास्तव में, जब आप गुस्से में होते हैं तो सेक्स करना कभी-कभी मुद्दों पर चर्चा करने की जगह ले सकता है, लेकिन दूसरी ओर इसका ठीक विपरीत प्रभाव हो सकता है।

कुछ भावनाओं के कारण, आप थोड़ा लो महसूस कर सकती हैं और अपने और अपने साथी के बीच समस्याओं के बावजूद यौन गतिविधियों में शामिल होने के लिए सहमत हो सकती हैं। मगर ऐसा करने से आपको घृणा महसूस हो सकती है, और यह सेक्स करते समय असहज संभोग का कारण बन सकता है।

महिलाओं में ऑर्गेज्म की समस्या के लिए शारीरिक या मनोवैज्ञानिक कारक जिम्मेदार होते हैं। डॉ भट्टाचार्य के अनुसार महिलाओं के कामोन्माद की समस्या अक्सर निम्न कारणों से होती है:

उत्तेजना की कमी
पिछला दर्दनाक यौन अनुभव
रिश्ते में समस्या
हार्मोनल परिवर्तन या रजोनिवृत्ति से संबंधित समस्याएं
कुछ प्रकार की दवाएं लेना, जैसे एंटीडिप्रेसेंट या सेलेक्टिव सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (ssris)
पूर्व स्त्री रोग संबंधी सर्जरी, जैसे कि हिस्टेरेक्टॉमी
मनोदशा विकार, अवसाद
शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे गठिया जैसी दर्द की स्थिति

यह भी पढ़ें : क्या आपके पीरियड्स बहुत लेट हो रहे हैं, तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story