क्या कैमल टो का मतलब आपकी योनि का बड़ा होना है? तो जानिए आप इस स्थिति से कैसे बच सकती हैं

Published on: 29 June 2022, 22:00 pm IST
जब आपके कपड़े वेजाइना से इतने ज्यादा चिपक जाते हैं कि उसका आकार दिखाई देने लगे, तब उसे कैमल टो कहा जाता है। यहां इस समस्या से बचने के कुछ उपाय दिए गए हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
कैमिल टो क्या है और इससे कैसे निपटें? चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

यदि आप मिलेनियल शब्दावली (millennial lingo) से परिचित नहीं हैं, तो बता दें कि ‘कैमल टो’ (Cameltoe) एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी महिला की लेबिया मेजोरा का आकार उसकी पेंट या लैगीज में से साफ-साफ दिखने लगता है। फिटनेस वियर, स्विमवियर, स्पैन्डेक्स शॉर्ट्स, लेगिंग्स और योग पैंट में इसकी पूरी शेप भी दिखाई देती है। अकसर ऐसा मान लिया जाता है कि यह समस्या बड़ी वेजाइना वाली महिलाओं के साथ होती है। पर क्या वाकई ऐसा है? आइए इसे समझने की कोशिश करते हैं।

ऊंट का पंजा क्या होता है? क्या इसका आपकी योनि के आकार से कोई संबंध है? क्या यह ढीली या बड़ी वेजाइना को संदर्भित करता है?

इस बारे में जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने डॉ यामिनी पटेल, एमएस ओब्गी, डीएनबी, लैप्रोस्कोपी और आईवीएफ विशेषज्ञ, लव एन केयर हॉस्पिटल, सूरत से संपर्क किया, जिन्होंने वेजइनल उभार और इसे रोकने के लिए कुछ टिप्स दिए।

डॉ पटेल कहती हैं, “सबसे पहले यह जान लें कि कैमल टो आपके निजी अंग की उन मोटी लाइन, को संदर्भित करता है, जो आपके तंग कपड़ों से दिखती हैं। आपको पता होना चाहिए कि वेजाइना एक इंटरनल ऑर्गन है, जिसका बाहर की बनावट से कोई लेना देना नहीं है।

कैमिल टो क्यों होता है?

डॉ पटेल के अनुसार, “हो सकता है कि कपड़ों की अजीब फिटिंग इस उभार के लिए जिम्मेदार हो। खराब सिले हुए योगा पैंट या बेहद तंग कपड़े पहनने से आपके शरीर और कपड़े के बीच कोई जगह नहीं रह जाती है, जो अंत में अंदर की चर्बी को बाहर दिखाता है। ऐसे में यदि आप ‘नो बिकनी’ यानी अंडर वियर न पहनने की कोशिश कर रही हैं, तो कैमल टो के लिए तैयार रहें।

“यह भी अनुभव किया गया है कि कैमल टो बच्चे के जन्म के बाद अधिक दिखाई देती है। कुछ महिलाओं की पेट की चर्बी और लेबियल फैट ज़्यादा होता है, जिससे यह अधिक दिखाई देती है। मगर ऐसा सबके साथ नहीं होता है।”

जानिए क्या है कैमल टो। चित्र : शटरस्टॉक

क्या इसका मतलब है कि हमें अपने सैसी योग पैंट पहनना बंद कर देना चाहिए?

डॉ पटेल कहती हैं, “नहीं, बिल्कुल नहीं! यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो आपको कैमल टो से बचा सकती हैं।”

1. जब भी संभव हो एक आकार की लेगिंग पहनने का प्रयास करें। यह आपके अंतरंग क्षेत्र के बीच कुछ जगह देता है ताकि कपड़ा शरीर से चिपके नहीं।

2. डॉ पटेल सलाह देती हैं हैं कि भले ही दो योगा पैंट खरीदें, लेकिन अच्छी क्वालिटी की खरीदें। यह कैमल टो को रोक सकता है।

3. टाइट कपड़ों के नीचे लाइनर वाली पैंटी पहनें। यह बीच में एक परत जोड़ती है और वसा को एक आकार में छुपाने में मदद करती है ताकि यह दिखाई न दे।

4. डॉ पटेल कहती हैं – ” कुछ कॉस्मेटिक उपचार की मदद से महिला निजी अंगों के आकार और वसा का वास्तव में ध्यान रखा जा सकता है। एचआईएफयू HIFU (high frequency focused ultrasound) or PEMF (pulsed electromagnetic field therapy) जैसी ये मशीनें वास्तव में महिला निजी अंगों के ढीले फैटी क्षेत्रों को शेप देने और कसने के लिए अद्भुत काम करती हैं। ये दर्द रहित, गैर-आक्रामक उपचार वास्तव में उत्साहजनक हैं। मगर इसे केवल स्त्री रोग विशेषज्ञ-कॉस्मेटोलॉजिस्ट द्वारा ही किया जाना चाहिए।”

तो इन टिप्स की मदद से आप कैमिल टो से बच सकती हैं, लेकिन आपको अपने शरीर को अपनाने की ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें : पीरियड फ्लो भी कहता है आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ, चलिये पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें
Next Story