लॉग इन

Winter headache : जानिए क्यों ठंड लगने पर होने लगता है सिर दर्द, एक्सपर्ट बता रहे हैं इसका कारण और बचाव के उपाय

गिरता तापमान सिर दर्द को ट्रिगर करता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने की जरूरत पड़ती है। पर पहले ठंड और सिर दर्द का कनैक्शन समझ लेते हैं।
जानें कैसे कर सकती हैं सर्दियों के सिर दर्द को ट्रीट। चित्र:एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 9 Jan 2024, 07:00 pm IST
ऐप खोलें

ठंड के मौसम में अक्सर अचानक से सिर दर्द (winter headache) शुरू हो जाता है। आप में से सभी ने इसका अनुभव कभी न कभी जरूर किया होगा। थकान, चोट लगना, अधिक तनाव में जाना या डिप्रैशन और एंजायटी जैसी मानसिक स्थितियों में सिर दर्द होना सामान्य है। परंतु क्या कभी किसी ने सोचा है कि गिरता तापमान या ठंडी हवा आखिर किस तरह सिर दर्द का कारण बन सकती है। वहीं यदि ऐसा हो रहा है तो इसे किस तरह ट्रीट किया जा सकता है।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर जानकारी प्राप्त करने के लिए वॉकहार्ट हॉस्पिटल मीरा रोड मुंबई के इंटरवेंशनल न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर पवन पाई से बात की। तो चलिए जानते हैं इस विषय पर अधिक विस्तार से।

पहले समझें आखिर क्यों होता है सर्दियों में अधिक सिर दर्द (what causes winter headache)

रिसर्च की माने तो ठंडे मौसम और सिर दर्द का आपस में डायरेक्ट लिंक है। जैसे-जैसे तापमान गिरता है, वैसे-वैसे व्यक्ति में सिर दर्द बढ़ सकता है। इसलिए ठंड के मौसम में सिर दर्द एक बेहद आम समस्या बन जाता है। ठंडा तापमान और सूरज की किरणों का धरती पर कम समय के लिए होने से एटमॉस्फेरिक प्रेशर बढ़ जाता है। प्रेशर में आने वाले यह बदलाव शरीर में हीमोडायनेमिक बदलाव का कारण बनते हैं, जिसके कारण माइग्रेन और सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

जानें सिर में दर्द का कारण और उपाय। चित्र : शटरकॉक

इसके अलावा वातावरण में अत्यधिक ठंड होने की वजह से या ठंडी हवा चलने से नर्व और ब्लड वेसल्स ब्रेन में अकड़ जाते हैं, जिसकी वजह से भी सिर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ठंड के मौसम में सूरज की किरणों की कमी के कारण सिरकार्डियन रिदम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से स्लिप पैटर्न इंबैलेंस हो जाते हैं और नींद की कमी हो सकती है। वहीं यह माइग्रेन ट्रिगर का एक सबसे बड़ा कारण है।

साथ ही साथ सनलाइट की कमी सेरोटोनिन के स्तर में भी कमी का कारण बनती है, जिसकी वजह से सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर हो सकता है। यह एक प्रकार का डिप्रेशन है, जो सिर दर्द को ट्रिगर करता है।

जानें कैसे कर सकती हैं सर्दियों के सिर दर्द को ट्रीट (How to deal with winter headache)

1. गुनगुने तेल से हेड मसाज करें

यदि आपको ठंड की वजह से सिर दर्द हो रहा है, तो ऐसे में गुनगुने तेल से हेड मसाज करने से आपको आराम मिलेगा। इसके लिए आप सरसों का तेल या कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके स्कैल्प की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं, साथ ही साथ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देते हैं, जिससे शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है।

ठंड सिरदर्द (headache) का भी मुख्य कारण बनने लगता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. गर्म वातावरण में जाएं

यदि आपको ठंड की वजह से सिर दर्द हो रहा है, तो ऐसे में सबसे पहले खुद को पूरी तरह से वॉर्म रखने की कोशिश करें। सिर और कान को अच्छी तरह से ढक कर रखें और पूरे गर्म कपड़े पहनें, ताकि आपको ठंड महसूस न हो। इसके अलावा जितना हो सके उतना अपने आसपास गर्म वातावरण बनाने की कोशिश करें। ठंड के कारण बॉडी पर स्ट्रेस पड़ता है, जिसकी वजह से भी माइग्रेन या सर दर्द ट्रिगर हो सकता है। इन बातों का पूरा ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: Pain Management : एक्सपर्ट बता रहीं हैं गंभीर दर्द की चुनौतियां और इससे उबरने के उपाय

3. खुद को पूरी तरह हाइड्रेट करें

ठंड के मौसम में हम सभी बेहद कम मात्रा में पानी पीते हैं, साथ ही साथ ठंडी हवा बॉडी को जल्दी डिहाइड्रेटेड कर देती है। इस स्थिति में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण है। वहीं आपको यह मालूम होना चाहिए की डिहाइड्रेशन सिर दर्द को ट्रिगर करने का एक बहुत बड़ा कारण है। सिर दर्द को ट्रीट करना है तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा। साथ ही आप चाहे तो अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक को भी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

4. अदरक की चाय से मिलेगी राहत

यदि आप ठंड की वजह से सिर दर्द से परेशान है, तो ऐसे में अदरक की चाय आपकी मदद कर सकती है। यह शरीर में गरमाहट पैदा करने के साथ ही आपको सिर दर्द से फौरन राहत प्रदान करेगी। साथ ही साथ यह इन्फ्लेमेशन को कम कर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करती है। एक कप पानी में एक चम्मच क्रश किया हुआ अदरक डालें और इसे अच्छी तरह उबलने दें, उसके बाद पानी को छानकर अलग निकाल लें और इसमें शहद मिलाकर इंजॉय करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
अदरक की चाय रहेगी सर्दी खांसी में कारगर। चित्र:एडॉबीस्टॉक

5. पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें

ठंड में सिर दर्द हो जाता है, तो शरीर में विटामिन डी की उचित मात्रा को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में सूरज की किरणों के संपर्क में एक उचित समय बिताने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें। हालांकि, सूरज की किरणों के संपर्क में जाने से पहले बॉडी को पूरी तरह से कवर करें और चेहरे तथा गर्दन और हाथों पर सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें।

यह भी पढ़ें: क्रॉनिक स्ट्रेस बढ़ा देता है थायराइड की समस्या, एक्सपर्ट बता रहे दोनों के बीच का संबंध

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख