लॉग इन

Tomato for skin : आपकी स्किन का नेचुरल प्रोटेक्टर है टमाटर, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

चेहरे की त्वचा को नेचुरल तरीके से पैम्पर करने के लिए यूं तो कई प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। किचन में मौजूद गुणकारी टमाटर स्किन को स्मूथ और मुलायम बनाता है। जानते हैं कि इसे किस प्रकार से कर सकते हैं ब्यूटी रूटीन में शामिल।
टमाटर में मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन की समस्याओं को दूर कर ग्लोइंग बनाता है। चित्र ; शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 20 Jun 2023, 02:01 pm IST
ऐप खोलें

रसीले टमाटर पोषण का एक ऐसा पावरहाउस (Powerhouse) है, जो ढ़ेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। विटामिन सी, के और पोटेशियम से भरपूर टमाटर हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। टमाटर का इस्तेमाल रेगुलर क्लींसिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग (Moisturizing) के लिए करके स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता हैं। हर मौसम में उपलब्ध टमाटर के रस को चेहरे पर लगाने से गर्मियों में कूलिंग इंफेक्ट बरकरार रहता है। जानते हैं टमाटर के इन ब्यूटी सीक्रेटस (Beauty secrets of tomato) के बारे में ।

स्किन के लिए जरूरी पोषण का भण्डार है टमाटर

टमाटर में ढ़ेर सारे पौष्टिक तत्व मौजूद है। जर्नल ऑफ़ बायोलॉजिकल साइंसेज की मानें, तो इसमें मौजूद लाइकोपीन शरीर को कई रोगों से बचाने में कारगर साबित होता है। इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में सहायक टमाटर से शरीर में विटामिन्स, कैल्शियम और मिनरल्स की कमी पूरी होती है। विटामिन सी से युक्त टमाटर स्किन को कई प्रकार की समस्याओं से बचाने का काम करता है।

अपनी स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें टमाटर

1. रूखी त्वचा को बनाएं मुलायम

जर्नल ऑफ डर्माटोलॉजिकल साइंस के मुताबिक शरीर में पोटेशियम की कमी के चलते अक्सर लोगों को रूखी त्वचा और एक्ज़िमा की समस्या से होकर गुज़रना पड़ता है। ऐसे में टमाटर एक नेचुरल हीलर के तौर पर काम करके स्किन को रूखेपन से बचाता है और त्वचा को माइश्चराइज़ करता है।

इसके लिए 1 चम्मच टमाटर के रस में समाज मात्रा में शहद मिलाकर मिक्स करें। अब इस घोल को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा लें। इससे स्किन सॉफट होती है और नेचुरल ग्लो बना रहता है। इसे सप्ताह में 2 से 3 बाद इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर का रस टैनिंग मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

2. यू वी रेज़ से प्रोटेक्शन के लिए

जर्नल ऑफ फोटोकैमिकल एंड फोटोबायोलॉजिकल साइंसेज के मुताबिक लाइकोपीन से भरपूर टमाटर के इस्तेमाल से यूवी रेज़ के हानिकारक प्रभाव से बचा जा सकता है। इसके अलावा टमाटर में मौजूद गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मददगार होते हैं।

सूरज की तेज़ किरणों के चलते स्किन डैमेज का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए टमाटर और खीरे के रस को समान मात्रा में लेकर चेहरे पर अप्लाई करें। रस के सूखने के बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। खीरे और टमाटर में मौजूद एंटीआक्सीडेंटस टैनिंग, रैशेज और खुजली से स्किन की रक्षा करते हैं।

3. ब्लैक हेड्स से निजात पाने के लिए

इसे चेहरे पर लगाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। उसके बाद आवश्यकतानुसार टमाटर का रस मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब उस पेस्ट को नाक और टी ज़ोन पर अप्लाई करें। चेहरे पर लगे इस मास्क के सूखने के बाद फेसवॉश कर लें। इसे ब्लैमिशिज़ पर लगाने से भी फायदा मिलता है।

4. स्किन में जवां निखार के लिए

एंटी ऑक्सीडेंटस से भरपूर टमाटर में पेक्टिन और फ्लेवोनोइड्स जैसे क्लीजिंग गुण पाए जाते हैं। इससे समय से पहले नज़र आने वाले एजिंग सांस से मुक्ति मिल जाती है। टमाटर को अप्लाई करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है।

दो बड़े चम्मच टमाटर के रस में एक केले के प्लप को मिला दें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस घोल को चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे पर मौजूद डेड सेल्स बाहर आने लगते हैं और स्किन यूथफुल लगने लगती है। इसका नियमित प्रयोग करने से एजिंग सांइस से भी मुक्ति पाई जा सकती है।

टमाटर में मौजूद लिकोपीन कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है| चित्र : शटरस्टॉक

5. दाग-धब्बे दूर करने के लिए

चेहरे पर दिखने वाली झाइयों और दाग धब्बों को दूर करने के लिए 2 चम्मच ओटस में 1 चम्मच टमाटर का पल्प और दूध मिक्स कर दें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला दें। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व चेहरे पर निखार लाने का काम करता है। इस मिश्रण को घोलकर चेहरे पर लगा लें। 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने के बाद जब ये स्क्रब सूखने लगे, तो चेहरे को धो लें। इससे स्किन में निखार दिखने लगता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एक्स्ट्रा निखार के लिए टमाटर को इस तरह भी कर सकती हैं ट्राई

टोमेटो आइस क्यूब्स

पानी में टमाटर का रस मिलाकर क्यूब्स की फॉर्म में जमा लें। अब आप उन क्यूब्स से चेहर पर मसाज करें। इससे चेहरे पर बनने वाले पोर्स न केवल श्रिंक होने लगते हैं। साथ ही स्किन की लेयर्स में मौजूद बैक्टिरिया भी रिमूव होने लगता है।

टोमेटो टोनर

टमाटर के रस को निकालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पतला कर लें। अब आप उसे रात में सोने से पहले चेहरे पर स्प्रे करें। फिर कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें। ओवरनाईट चेहरे पर लगे रहने से स्किन हेल्दी और मुलायम बनी रहती है।

आपकी रसोई में ही ऐसी सामग्रियां मौजूद हैं जो त्वचा में निखार ला सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

टोमेटो शुगर स्क्रब

टमाटर को दो हिस्सों में काट लें। एक हिस्से पर आधा चम्मच चीनी डालें। अब इससे चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे की त्वचा में मौजूद अतिरिक्त ऑयल बाहर आने लगता है। साथ ही गर्मी के मौसम में होने वाली चिपचिपाहट से भी मुक्ति मिल जाती है।

ये भी पढ़ें – उम्र से पहले बूढ़ी नहीं होना चाहतीं, तो इन बुरी आदतों से बचना है जरूरी

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख