हेयर फॉल से निजात दिला सकती हैं रसोई में रखी ये 5 चीजें, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

आपकी रसोई सौंदर्य का खजाना है। यहां बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको हेयर फॉल से निजात दिला सकती हैं।
बालों के विकास के लिए उचित पोषण जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 28 November 2022, 20:01 pm IST
ऐप खोलें

बढ़ते प्रदूषण और बदलते मौसम में शुष्क हवा आपके बालों की नमी छीन लेती हैं। जिससे बात रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं। वैसे तो बाल झड़ने के और भी कई कारण होते हैं। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट की जगह कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं और इनका सबसे बड़ा फायदा होता है कि इनका बालों पर कोई बुरा असर भी नहीं होता है।

डायटीशियन किरन कुकरेजा ने हाल ही में अपने इंस्टा पेज पर झड़ते बालों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताए हैं। वह कहती है कि हेयर फॉल एक आम परेशानी है, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में होती है। लेकिन इसके लिए कुछ घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं।

कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल का हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन आपके बालाेें में चमत्‍कार कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हेयर फॉल को रोकने के लिए ट्राई करें 5 खाद्य पदार्थ

1. करी पत्ता (Curry leaves)

बालों के लिए करीपत्ते का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है। यह बालों के लिए एक टॉनिक की तरह कार्य करता है। और बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। इससे हेयरफॉल, ग्रे हेयर और रुसी से भी राहत मिल सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल- आधे कप नारियल के तेल में एक मुट्ठी करी पत्ता डालें और इसे मीडियम फ्लेम पर लगभग 10 मिनट के लिए गर्म करें। ठंडा होने पर इसे छान लें और बालों में इस मिश्रण से मसाज करें और करीब 1 घंटे के लिए बालों में छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धोलें।

यह भी पढ़े- स्किन केयर के बाद भी त्वचा की समस्या से परेशान हैं, तो एक्सपर्ट से जानें इसके कारण

2. हिबिस्कस (Hibiscus)

हिबिस्कस विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और अमीनो एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके फूल और पत्तियां दोनों ही बालों के लिए फायेदमंद होते हैं। यह हेयरफॉल को रोकता है और उन्हें पोषण भी देता है।

कैसे करें इस्तेमाल- 2 कप शुद्ध नारियल तेल में 10 चाइनीज हिबिस्कस फूल मिलाकर गर्म कर लें। जब फूल जल जाएं, तो इसे छान लें। रात में सिर व बालों पर लगाएं और अगली सुबह शैम्पू से धो लें। इस तेल का नियमित इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की समस्या से निजात मिल सकती है।

3. अलसी के बीज (flax seeds)

अलसी के बीज, तांबा, मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करते हैं। इन सामग्रियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं और हेयर फॉल को कम करने में मदद करते हैं।

मजबूत बालों के लिए अलसी को कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे करें इस्तेमाल- 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर मिक्स करें। इस मिश्रण को लगभग 1 घंटे के लिए बालों में लगाए और फिर हल्के गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को धोलें। इसे सप्ताह में 1 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. आंवला (Amla)

बालों को पोषित करने की बात हो और उसमें आंवला का इस्तेमाल न किया जाए यह कैसे सम्भव है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी बालों को मजबूती प्रदान करता है और हेयर फॉल से बचाता है। इसके साथ ही आंवला बालों की अन्य समस्याओं को भी कम कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल- एक कप नारियल तेल में 4 से 5 आंवला को करीब 10 मिनट तक उबालें। तेल के ठंडा होने पर बालों में मसाज करें और करीब 1 घंटे के बाद शैंपू कर लें।

5. नारियल (Coconut)

नारियल के तेल का इस्तेमाल करके आप बालों को टूटने से बचा सकते हैं। क्योंकि यह बालों को गहराई से पोषण देता है और उनकी नमी को बनाये रखने में मदद करता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है बाल मजबूत होते हैं और समय से पहले सफ़ेद नहीं होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- एक बाउल में आवश्यकतानुसार नारियल का तेल लें और हल्का गुनगुना करें। रात को सोने से पहले बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। फिर अगले दिन शैंपू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी है बच्चों का स्क्रीन टाइम कंट्रोल करना, एक्सपर्ट से जानिए इसके लिए 6 टिप्स

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story