लॉग इन

वर्ल्ड एड्स डे : यहां हैं एचआईवी और एड्स संबंधी सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवाल और एक्सपर्ट के जवाब

40 से भी अधिक वर्षों से लोग एचआईवी-एड्स से प्रभावित हो रहे हैं। जानकारी के अभाव में अभी भी बहुत सारे लोग इन दोनों में अंतर नहीं कर पाते। इन दोनों के बारे में ऐसी कई भ्रांतियां हैं, जिनके बारे सही फैक्ट्स को जानना सभी के लिए जरूरी है। वर्ल्ड एड्स डे पर एचआईवी-एड्स के बारे में बार-बार पूछे जाने वाले सवालों (FAQ about HIV/AIDS) के जवाब दे रहे हैं एक्सपर्ट।
ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी एक संक्रमण है, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 1 Dec 2023, 17:46 pm IST
ऐप खोलें

ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (Human Immunodeficiency Virus) या एचआईवी (HIV) एक संक्रमण है, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immunodeficiency Syndrome) या एड्स (AIDS) संक्रमण का अंतिम चरण है। अक्सर लोग इन दोनों को लेकर कन्फयूज हो जाते हैं। दोनों को एक ही चीज़ समझ लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं हैं। दोनों अलग-अलग हैं। एचआईवी और एड्स को लेकर लोगों के मन में शंका बहुत ज्यादा होती है। इसलिए 1 दिसंबर को मनाए जाने वाले विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) के अवसर पर सर एचएन रिलायंस अस्पताल में संक्रामक रोग के को-डायरेक्टर डॉ वसंत नागवेकर एचआईवी और एड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQs about AIDS) के जवाब दे रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का आंकड़ा 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2022 के अंत तक लगभग 3करोड़ 90 लाख लोग एचआईवी के साथ जी रहे थे। पिछले वर्ष एचआईवी के कारण कम से कम 6,30,000 लोगों की जान चली गई।

एचआईवी और एड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs about HIV and AIDS)

1.एचआईवी के साथ आप कितने दिन जीवित रह सकते हैं?

संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ डॉ. वसंत नागवेकर बताते हैं, ‘एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) लेने की सलाह दी जाती है। जब तक वे इस थेरेपी के तहत दवाएं लेते हैं, उनका जीवन सामान्य रूप से चलता रहता है।

2. एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति को दवाएं कब तक लेनी पड़ती हैं?

एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति को जीवन भर एचआईवी की दवा लेनी होगी।

3. क्या एचआईवी का कोई स्थायी इलाज है?

डॉ. वसंत नागवेकर के अनुसार, इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। जरूरी दवाओं से इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। संक्रमित होने के बाद शरीर कभी-भी एचआईवी से छुटकारा नहीं पा सकता है। किसी व्यक्ति को यदि यह एक बार हो गया है, तो यह जीवन भर उसके साथ रहेगा।

4. क्या संक्रमित व्यक्ति अपने परिवार के साथ टॉयलेट साझा कर सकता है?

हां, बिल्कुल। अपने परिवार के साथ एक वॉशरूम का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है। एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ से रोग फैलता है। एक ही वाशरूम का उपयोग करने से नहीं।

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ से रोग फैलता है। चित्र:शटरस्टॉक

5. क्या वे अपने परिवार के साथ एक बर्तन का उपयोग कर सकते हैं?

हां, संक्रमित व्यक्ति परिवार के साथ बर्तनों का उपयोग कर सकते हैं। भोजन साझा करने या एक ही बर्तन का उपयोग करने से एचआईवी नहीं फैलता है।

6. क्या एचआईवी के लिए कुछ अतिरिक्त वैक्सीन की जरूरत पड़ती है?

वर्तमान में एचआईवी संक्रमण से पीड़ित लोगों को इसे रोकने या इलाज के लिए कोई टीका (HIV Vaccine) नहीं है।

7. यदि पति-पत्नी दोनों एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो क्या उनके बच्चे एचआईवी नेगेटिव हो सकते हैं?

हां, बशर्ते दोनों को वायरोलॉजिकल रूप से दबा दिया (virologically suppressed) गया हो। खासकर मां को। डॉ. नागवेकर के अनुसार, माता-पिता को नवजात शिशु के लिए प्रसव, स्तनपान और एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी के बारे में किसी विशेषज्ञ से भी जांच करानी चाहिए।

8. कोई एचआईवी पॉजिटिव अपने परिवार के लिए खाना बना सकता है?

बिल्कुल। एचआईवी मुख्य रूप से सेक्सुअली ट्रांसमिट होता है। मां के पॉजिटिव होने पर मां से बच्चे में ट्रांसमिट हो सकता है। यह ब्लड ट्रांसफयूजन से भी फैल सकता है।

9. एचआईवी का इलाज कब शुरू करना चाहिए?

पहले एचआईवी के उपचार में देरी होती थी। मुख्य रूप से इसके लॉन्ग टर्म में पड़ने वाले प्रभाव को देखकर। सीडी4 (CD4), प्रतिरक्षा कोशिकाओं की सतह पर पाया जाने वाला एक ग्लाइकोप्रोटीन है। डॉक्टर तब तक इंतजार करते थे जब तक किसी व्यक्ति की सीडी4 गिनती 500 से नीचे न आ जाए। अब एडवांस टेक्नोलॉजी के कारण परिदृश्य बदल गया है। अब इलाज जल्दी शुरू किया जा सकता है। कभी-कभी तो एचआईवी का पता चलने पर भी।

10. यदि कोई व्यक्ति किसी अनजान व्यक्ति के साथ आकस्मिक यौन संबंध बनाता है और एचआईवी के बारे में चिंतित है तो उसे क्या करना चाहिए?

जितनी जल्दी हो सके वह अपना एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी शुरू करा ले। इसका मतलब है कि यह एक्सपोज़र के 24 घंटों के भीतर किया जाना चाहिए। एचआईवी और अन्य यौन संचारित रोगों (Sexually Transmitted Disease) के बारे में डॉक्टर से उचित सलाह लेने के बाद ही ऐसा करे।

अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने के  बाद जितनी जल्दी हो सके वह अपना एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी शुरू करा ले। चित्र : अडोबी स्टॉक

अंत में

भले ही इसका कोई इलाज नहीं है, एचआईवी से पीड़ित जो लोग डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं लेते हैं, वे स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं। सबसे अधिक जरूरी दवा का सेवन है, क्योंकि यह संक्रमित व्यक्ति के ब्लड में एचआईवी की मात्रा को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें :- AIDS Awareness : एचआईवी-एड्स को रोकने में कम्युनिटी कर सकती है योगदान, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख