आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है इन विटामिनों की कमी, जानिए क्यों

वेट लॉस करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज से साथ अच्छी डाइट लेनी बेहद आवश्यक है। जिसमें सभी पोषक तत्व सही मात्रा में मौजूद हों। इसी प्रकार विटामिन भी वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वेट लॉस को तेज करने के लिए कौन से विटामिन आपके लिए ज्यादा लाभदायक है?
वजन कम करने के लिए जरूर दें इन विटामिनों पर ध्यान। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 27 September 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन बेहद लाभदायक हैं। विशेषज्ञोें के अनुसार उचित मात्रा में अलग-अलग विटामिन का सेवन दिल की बीमारियों से बचाने के साथ हाई कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ जरूरी विटामिनों की कमी आपका वजन भी बढ़ा सकती है। जब आप हेल्दी तरीके से वेट लॉस करना चाहती हैं, तब आपको इन सभी जरूरी विटामिनों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। ये आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना देते हैं। आइए जानते हैं उन विटामिनों के बारे में जिनकी कमी आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं विटामिन

आपको जानकर हैरानी हो सकती है, कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ तेजी से वजन घटाने के लिए भी विटामिन लाभदायक हैं। जी हां, अन्य पोषक तत्वो की तरह विटामिन भी तेजी से वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे ही विटामिन और उनसे मिलने वाले फायदों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप वेट लॉस जर्नी को फास्ट कर सकते हैं।

यहां हैं वे 3 जरूरी विटामिन जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं

मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

1. विटामिन बी (Vitamin B)

यह एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जिसमें विटामिन बी1 से लेकर विटामिन बी 12 तक सभी शामिल माने जाते हैं। इसका मुख्य कार्य शरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट्स को मेटाबोलाइज करके भोजन से मिलने वाली एनर्जी इस्तेमाल में लाना है। शरीर में विटामिन बी की कमी होने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाएगा, जिससे वेट लॉस करना मुश्किल हो सकता है। अपनी डाइट में बीन्स, दूध, अंडे, केला, आलू, अनाज को शामिल करके आप विटामिन बी की कमी पूरी कर सकती हैं।

2. विटामिन सी (Vitamin C)

अपनी डाइट में खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे कि संतरा, नींबू, आंवला और ब्रोकली जैसी चीजों का सेवन करके आप शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा सकती हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक विटामिन सी का हमारे बॉडी मास के बढ़ने से सीधा सम्बन्ध हो सकता है। जिन लोगों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, उन्हें फेट बर्निंग एक्सरसाइज करने में आसानी हो सकती है।

3. विटामिन डी (Vitamin D)

सनशाइन के नाम से जाना जाने वाला विटामिन डी वेट लॉस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी पूरी करने के लिए हेल्दी डाइट और सूरज की रोशनी मददगार हो सकती है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की रिसर्च के मुताबिक जो लोग वजन घटाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी के सप्लीमेंट लेते हैं, वो दूसरों की तुलना में तेजी से वजन घटाते हैं।

विटामिन डी वजन कम करने के साथ बाल झड़ने और शरीर में कमजोरी को कम करने में मदद करता है। विटामिन डी लेने के लिए कुछ समय धूप लेने के साथ दूध, दही, साल्मन, ट्युना, अंडे और दालें अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

क्या विटामिन B12 ककोड़े में भरपूर होता है। चित्र : शटरस्टॉक

शाकाहारी हैं तो लें विटामिन बी12 सप्लीमेंट

हालांकि यह भी विटामिन बी का ग्रुप का ही एक हिस्सा है। पर शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा नजर आती है। इसलिए उन्हें अपने विटामिन बी12 इंटेक पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यह एक वॉटर सोल्युबल कम्पाउंड है। जो हमारे नर्वस सिस्टम के ठीक तरीके से काम करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में प्रोटीन और फैट को ग्लूकोज और अन्य जरूरी तत्वों में बदलने में मदद करता है। जिससे आपके शरीर का वेट लॉस फास्ट हो सकता है।

इसके लिए आप दूध, अंडे, दही, फिश, ऑर्गन मीट अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अगर आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो आपको विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स पर स्विच करना चाहिए। वरना इसकी कमी वेट लॉस ही नहीं, और भी कई समस्याओं का जोखिम खड़ा कर सकती है।

यह भी पढ़े – क्या टमाटर और बैंगन के बीज बन सकते हैं पथरी का कारण? चलिये पता करते हैं

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story