डाई लगाने के बाद रूखे और बेजान दिखने लगे हैं बाल, तो इनमें नई जान लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

डाई किए हुए बाल अक्सर रूखे - सूखे और बेजान नज़र आते हैं। इसलिए, बालों में फिर से नई जान लाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स। यह बालों को चमकदार और मजबूत बनाएंगी।
डाई किए हुये बालों को कैसे रखें हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 1 December 2022, 15:36 pm IST
ऐप खोलें

बालों को यदि हेल्दी रखना है तो हर कोई घरेलू उपाय अपनाने की सलाह देता है। साथ ही, एक्सपर्ट्स भी किसी तरह के परमानेंट हेयर ट्रीटमेंट (permanent hair treatment) और ज़्यादा केमिकल्स (chemicals) इस्तेमाल करने का सुझाव नहीं देते हैं। मगर यदि आपने बालों को काला करा रखा है या आप इन्हें रेगुलर बेसिस पर डाई (dyed hair) करती हैं, तो अपने हेयर हेल्थ (hair health) का ख्याला रखना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हेयर कलर के साथ आने वाला डेवलपर बालों को नुकसान पहुंचता है।

डाई करे हुये बालों में जल्दी रूखापन आने लगता है, इसलिए कई महिलाएं स्पेशल हेयर केयर ट्रीटमेंट (hair care treatment) लेती हैं जो बहुत महंगे होते हैं। मगर यह परमानेंट सल्यूशन नहीं है, क्योंकि हमारे बाल हर रोज़ किसी न किसी प्रकार के एनवायरनमेंटल डैमेज (environmental damage) से गुजरते हैं। पर अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम लाएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बालों की केयर करने में मदद कर सकते हैं और डाई होने के बावजूद आपकी हेयर हेल्थ को लंबे समय तक बरकरार रखेंगे।

चलिये जानते हैं कि किसी तरह से आप भी अपने डाई वाले बालों को रख सकती हैं हेल्दी

डाई करने के बाद बालों को अच्छे से धोएं

अपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि कई लोगों के बालों में हेयर डाई लगाने के बाद बहुत खुजली होती है। उन्हें इसकी वजह से अपनी स्कैल्प में इचिंग (itchy scalp) महसूस होने लगती है, जिसकी वजह उनके सर में भी घाव हो जाते हैं। इसके दो ही कारण हो सकते हैं या तो आपको डाई सूट नहीं कर रही है या आपने अपने बालों को अच्छे से वॉश नहीं किया है। इसलिए अपने बालों को अच्छे से धोएं।

बालों को जल्दी – जल्दी न धोएं

जो कोई भी अपने बालों को डाई करता है, उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि आप एक बार डाई लगाने के बाद बालों को बार – बार या हर रोज़ नहीं धो सकती हैं। नहीं तो यह बहुत रूखे और बेजान लागने लगेंगे। इसलिए इन्हें हफ्ते में एक ही बार अच्छे से धोएं

कंडीशनर का इतेमाल करें

डाई किए हुये बाल काफी रूखे और बेजान नज़र आते हैं, इसलिए जो कोई भी बालों को कराल करता है उसे कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। तभी बालों में एक्सट्रा शाइन आएगी और यह स्मूद बनेंगे।

अच्छे रिजल्ट के लिए बालों को अच्छी तरह से कंडीशनिंग करना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

हेयर मास्क लगाना ज़रूरी है

डाई किए हुये बालों को एक्सट्रा केयर की बहुत ज़रूरत होती है। इसलिए हेयर मास्क का उपयोग करना ज़रूरी है ताकि आपके बालों को अंदर से पोषण मिल सके और यह मजबूत बने रहें। तो आप घर का बना हेयर मास्क लगाएं। इसके बनाने के लिए आप शहद, केला, शिया बटर, का इस्तेमाल कर सकती हैं या कोई भी मौसमी फल को शिया बटर और एलोवेरा के साथ मिलाकर लगा सकती हैं।

केमिकल फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें

बालों को धोने के लिए आप जिस भी शैम्पू का इस्तेमाल करें, उसमें किसी भी प्रकार के हार्मफुल केमिकल्स नहीं होने चाहिए। जैसे सल्फेट-फ्री शैंपू बालों को हाइड्रेटेड रखेगा। इसके अलावा, शैम्पू में सैलिसिलिक एसिड और केटोकोनाज़ोल जैसे स्ट्रॉग केमिकल्स बालों को ड्राई बना सकते हैं, जिससे आपको इरिटेशन भी हो सकता है।

बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं

जब शैम्पू के बाद बालों को सुखाने की बारी आती है तो कई लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। मगर आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी तरह की हीट बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, बालों को धूप में खड़े होकर सुखाएं, यह बेहतर तरीका है।

यह भी पढ़ें : बालों की मजबूती और सही ग्रोथ के लिए ट्राई करें ये 2 DIY हेयर टॉनिक

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

Next Story