लॉग इन

घरेलू सामग्रियों से बनाएं 4 तरह के रंग-बिरंगे आइस क्यूब्स और स्किन को दें एक कुदरती निखार और कसावट

इन रंग बिरंगे क्यूब्स में वे स्किन फ्रेंडली फ्रूट, हर्ब्स जैसे सामग्री का इस्तेमाल करती हैं, इससे आइस मसाज की गुणवत्ता बढ़ जाती है। तो चलिए जानते हैं, आइस मसाज के फायदे साथ ही जानेंगे इसे कैसे तैयार करना है।
जानें 4 तरह के रंग-बिरंगे आइस क्यूब्स. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 25 May 2024, 10:03 am IST
ऐप खोलें

गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। स्किन टैनिंग से लेकर ब्रेकआउट और एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन तक त्वचा के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। इन दिनों महिलाओं की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, जिसकी वजह से इन्फ्लेमेशन, रेडनेस, ड्राइनेस और अन्य स्किन इरिटेंट्स त्वचा को चिड़चिड़ा बना सकते हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं को डील करने का एक सबसे अच्छा तरीका है आइस क्यूब। समय पहले तक गर्मी के मौसम में मेरी त्वचा भी काफी चिड़चिड़ी हो जाती थी और मैं बेहद परेशान रही हूं, तब मेरी मम्मी ने मुझे बर्फ से मसाज करने की सलाह दी।

मेरी मम्मी भी गर्मी में रंग बिरंगे बर्फ के क्यूब्स से अपने चेहरे की मसाज किया करती थी। इन रंग बिरंगे क्यूब्स में वे स्किन फ्रेंडली फ्रूट, हर्ब्स जैसे सामग्री का इस्तेमाल करती हैं, इससे आइस मसाज की गुणवत्ता बढ़ जाती है। तो चलिए जानते हैं, आइस मसाज के फायदे साथ ही जानेंगे इसे कैसे तैयार करना है (Herbal ice cubes for face)।

जानें त्वचा पर बर्फ अप्लाई करने के फायदे (ice massage benefits)

1. पोर्स अपीयरेंस को कम करे

यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके चेहरे पर बड़े पोर्स नजर आ सकते हैं। ऐसे में रोजाना चेहरे पर बर्फ लगाने से इस परेशानी से निपटने में मदद मिलेगी। बर्फ के टुकड़े पोर्स में फंसी गंदगी और अन्य अशुद्धियों को साफ करने में मदद करते हैं और उन्हें पूरी तरह से साफ रखते हैं। आइस फेशियल द्वारा प्रदान किया गया ठंडा प्रभाव पोर्स के आकार को छोटा कर देता है, जिससे की स्किन टेक्सचर पूरी तरह से स्मूद नजर आता है।

बर्फ से स्किन को टोन करना एक इफेक्टिव नुस्खा है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. स्किन ग्लो को रखे बरकरार

चेहरे पर बर्फ लगाने का एक और बड़ा फायदा यह है, कि ये स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। वहीं एक बेहतर सर्कुलेशन के साथ, आपके चेहरे पर ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और विटामिन के प्रवाह में सुधार होता है। ये सभी चीजें मिलकर आपकी त्वचा को खूबसूरत और हेल्दी ग्लो देने का काम करती हैं।

3. स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करे

धूप में रहने की वजह से, एलर्जी, चकत्ते या यहां तक कि एक्ने ब्रेकआउट भी हो सकते हैं। ऐसे में आपकी त्वचा में रॉ, खुजली और सूजन महसूस होता है। इन परेशानियों को अवॉइड करने के लिए चेहरे पर बर्फ लगाने की सलाह दी जाती है, जिससे ब्लड वेसल्स को संकुचित करने और कुछ ही समय में सूजन को शांत करने में मदद मिलती है! बर्फ के सही इस्तेमाल से इंफ्लेमेशन और रेडनेस को कम किया जा सकता है।

4. एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर दे

तनाव, सूरज की हानिकारक किरणें, यह सभी समय से पहले त्वचा को एजिंग का शिकार बना देती हैं। नियमित रूप से चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ने से उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने के साथ-साथ उन्हे रोकने में मदद मिलती है। बर्फ के टुकड़ों से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे की त्वचा अधिक समय तक यंग बनी रहती है। वहीं मसाज त्वचा में स्किन केयर प्रोडक्ट्स के अवशोषण में सुधार करता है, जिससे की त्वचा पर प्रोडक्ट्स का लंबा और प्रभावी असर हो।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें कैसे बढ़ाई जा सकती है आइस क्यूब्स की गुणवत्ता (Herbal ice cubes for face)

1. एलोवेरा और तुलसी से बना आइस क्यूब्स

एलोवेरा और तुलसी दोनों ही त्वचा के लिए बेहद कमाल के होते हैं। एलोवेरा त्वचा से एक्सेस ऑयल को रिमूव करता है और एक्ने जैसी समस्याओं से डील करता है। वहीं तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करती हैं।

एक पानी में तुलसी की 10 से 15 तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब इस पानी में दो चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल ऐड करें और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इन्हें आइस ट्रे में डालें और आइस क्यूब बनने तक फ्रिज होने दें। जब यह तैयार हो जाए तो अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें और आइस क्यूब से स्किन को मैसेज करें।

2. खीरा और नींबू से बना आइस क्यूब

खीरा स्किन को हाइड्रेट करता है, और नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा को रिफ्रेश रहने में मदद करती है। नींबू और खीरा दोनों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को डैमेज प्रोटक्शन देने के साथ ही प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती हैं। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है, जिससे कि पिंपल, एक्ने, रेडनेस और गर्मियों में होने वाले रैशेज का खतरा कम हो जाता है।

एक खीरे को ब्लेड करके इसकी प्युरी बना लें, अब इस प्युरी में 2 नींबू का रस निचोड़े। इन्हे अच्छी तरह से मिक्स करें और आइस ट्रे में डाल दें। इन्हे कुछ घंटों के लिए फ्रिज होने रख दें, फिर इनसे स्किन को मसाज दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: टैनिंग ही कम नहीं करती, पिगमेंटेशन से भी छुटकारा दिलाती है कॉफी, जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल

3. मिल्क आइस क्यूब्स

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। मॉइश्चर मेंटेन कर स्किन पर नजर आने वाले रेड स्पॉट और पिगमेंटेशन को भी कम करती है। इतना ही नहीं यह नेचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करते हुए त्वचा से डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर देती है। आप चाहे तो दूध में केसर के कुछ धागे भी मिला सकती हैं।

कच्चे दूध में पाया जाने वाला एक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड है डेड स्किन सेल्स को हटाकर चिकनी और चमकदार त्वचा बनाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2 कप दूध में 1/4 कप पानी डालें, अब इसे आइस ट्रे में डालकर, फ्रीजर में रख दें। लगभग 4 से 5 घंटो के लिए फ्रिज होने दें। फिर इन्हें निकालें और इनसे अपनी त्वचा को मसाज करें। इन्हे रब करने के तुरंत बाद त्वचा को साफ न करें, 20 से 25 मिनट तक दूध लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें।

4. ग्रीन टी आइस क्यूब्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद होती है। डार्क सर्कल, एजिंग, पिंपल जैसी तमाम समस्याओं से लड़ते हुए यह स्किन को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह स्किन को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करती है, और त्वचा में ग्लो जोड़ती है। आप ग्रीन टी को चाय की तरह लेने के अलावा इन्हें अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकती हैं।

एक कप उबलते हुए पानी में 2 टी बैग डालें, और ग्रीन टी तैयार करें। फिर इन्ही बैग्स को खोलकर ग्रीन टी को तैयार की गई ग्रीन टी में मिला दें। जब ग्रीन टी थोड़ी ठंडी हो जाए तो इसे आइस ट्रे में डालें और इन्हें फ्रिज होने दें। जब ये फ्रिज हो जाए तो, इन्हे स्किन पर रब करते हुए स्किन को मसाज दें। इसके बाद इन्हें 10 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। आखिर में सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: समर सीजन में सेंसिटिव हो जाती है स्किन, एक्सफोलिएट करने से पहले रखें इन 5 बातों ध्यान

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख