लॉग इन

गर्मियों में पसीने से तर बालों को स्टाइल करने के टिप्स, ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन बता रहीं हैं

गर्मियों में धूल, मिट्टी और पसीना हमारी त्वचा के साथ साथ बालों को भी डैमेज करने का काम करती है। उमस भरे इस मौसम में अगर आप भी अपने बालों को स्टाइलिश वे में टाई करना चाहती हैं, तो एक्सपर्ट के सुझाए इन टिप्स को ज़रूर करें फॉलो।
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : अडोबी स्टॉक
Shahnaz Husain Published: 8 Apr 2023, 02:00 pm IST
ऐप खोलें

मौसम में आने वाले बदलाव का असर हमारी स्किन के साथ साथ हमारे बालों पर भी नज़र आने लगता है। गर्मियों में बढ़ने वाली ह्यूमिडिटी यानि उमस बालों के लिए एक समस्या बनकर उभरती है। इससे बालों में रफनेस आने लगती है, जो बालों के टेकसचर को खराब करने का काम करती है। दरअसल, इससे बाल बेजान होने जाते हैं, जिसका असर हमारे लुक पर भी देखने को मिलता है। इतना ही नहीं, उलझे और चिपचिपे बाल जब हवा के संपर्क में आते हैं, तो धूल और गंदगी के कण भी पसीने से तर बालों पर चिपक जाते है। पसीने में मौजूद नमक व डस्ट पार्टिकल्स बालों को बेजान बनाने का काम करते हैं। अपनी चमक खो चुके इन चिपचिपे बालों को इन खास तरीकों से करें टाई (tips to style sweaty hair) है।

चिपचिपे बालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन का कहना है कि ऐसे बालों में माइल्ड हर्बल शैम्पू का हमेशा इस्तेमाल करें। इसके अलावा पसीने से तर बालों के लिए चाय और नींबू का रस भी एक अच्छा विकल्प है। आप चाहें, तो इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से उबालकर ठंडा कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं, जिसे शैम्पू करने के बाद बालों में लगा लें।

गर्मियों में धूल, मिट्टी और पसीना हमारी त्वचा के साथ साथ बालों को भी डैमेज करने का काम करती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

क्रीमी कंडीशनर से बचें 

बालों को स्टाइल करते समय आराम का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। अपना आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए, आपको कूल और आरामदायक महसूस करना चाहिए। जहां तक ट्रेंड की बात है, बालों के निचले आधे हिस्से में कर्ल या नेचुरल वेव्स के साथ सॉफ्ट लुक वाले लंबे बाल अच्छे लगते हैं। लंबे, खुले बाल गर्म और उमस भरे मौसम में संभालना मुश्किल हो सकता है। पसीने से लथपथ पीठ पर बेतरतीब ढंग से फैले लंबे बाल सुंदरता को खराब करते हैं।

बालों को इन आसान तरीकों से आप टाई कर सकती है

1. क्लासिक पोनीटेल लगती है ट्रेंडी (Classic ponytail)

बालों को ऊपर रखने से आप कूल फील करते हैं। क्लासिक पोनीटेल ट्रेंड फिर से चलन में है। यह ज्यादातर चेहरे पर सूट करता है। हाई या लो, फ्रिंज के साथ पोनी टेल बर्ना  जा सकती है। आप केयरफूली-केयरलेस’’ लुक के साथ विप्स या कर्ल कर सकते हैं। पोनीटेल एक आसान हेयर-डू है। रिबन, क्लिप या अन्य हेयर एक्सेसरीज के साथ, यह ग्लैमर लुक देता है। फॉर्मल या इनफॉर्मल लुक के लिए पोनीटेल की जा सकती है। लंबे चेहरे के लिए, एक लो पोनी टेल और एक लाइट लॉन्ग फ्रिंज सीधे नीचे की तरफ बनाएं। ओवल फेस के लिए इसे साइड-स्वेप्ट फ्रिंज करें। स्कवेयर जबड़े वाले चेहरे के लिए, जबड़े के स्तर से थोड़ा आगे, चेहरे के दोनों ओर नीचे की ओर गिरते हुए लंबे कर्ल रखें।

2.चोटी देती है कूल लुक

लंबे बालों में चोटी कूल लुक देती है। हेयर एक्सेसरीज के इस्तेमाल से भी बालों की कई तरह से चोटी बनाई जा सकती है। लंबे बालों की चोटी बनाकर उसमें एक्सेसरीज लगाई जा सकती है या चेहरे पर छोटे कर्ल करें और एक तरफ चोटी रखें। रिबन के साथ एक पोनी टेल में कई ब्रैड्स लगाएं, या एक पोनी टेल बनाएं, जिससे बालों का एक हिस्सा खुला रह जाए। फ्री सेक्शन की चोटी बनाएं और इसे पोनी टेल के चारों ओर लपेटें, जैसे चोटी पोनी टेल को पकड़े हुए हो।

अपनी चमक खो चुके इन बालों को इन खास तरीकों से करें टाई चित्र:शटरस्टॉक

3. टाॅप नाॅट

बालों को संवारना कूल रहता है। गर्मियों में किसी पार्टी के लिए यह बेहतर विकल्प होता है। लंबे बालों को टाॅप नाॅट, फ्रेंच रोल, या फेमिनाइन, क्लासिक शिगॉन में रखें। इस स्टाइल में न केवल आप कूल महसूस करेंगे, बल्कि आपका लुक इलिगेंट या ग्लैमरस दिखेंगे।

4. छोटे बाल से करेंगे कूल फील

ह्यूमिडिटी अधिक होने पर घुंघराले बाल अधिक घुंघराले लगते हैं। क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इसे बालों पर स्प्रे करें। फिर कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए। छोटे बाल आपको कूल फील कराएंगे। छोटा हेयर स्टाइल लंबे चेहरे पर सूट करता है, अगर इसे दो साइड में किया जाता है। बहुत ज्यादा ब्लो ड्राइ करने से बचें। छोटे बालों को अधिक मजबूत दिखाने के लिए अपने बालों को उंगलियों से कंघी करके सुखाएं।

ये भी पढ़ें- सनस्क्रीन लगाने के बावजूद बढ़ती जा रही है टैनिंग, तो चेक करें कहीं आप ये गलतियां तो नहीं कर रहीं

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख