लॉग इन

डार्क स्पॉट्स और अनइवन स्किन टोन से छुटकारा पाने के लिए अपने नाइट स्किन केयर में करे शामिल ये 2 फेशियल ऑयल

सर्दियों में नाइट स्किन केयर अवॉइड करना त्वचा की डलनेस और डार्क स्पॉट्स का कारण बन सकता है। क्योंकि इस दौरान त्वचा को एक्सट्रा हाइड्रेशन की जरुरत होती है। अपनी त्वचा को एक्सट्रा केयर देने के लिए ट्राई करें ये 2 DIY फेशियल ऑयल।
मॉइस्चराइजिंग प्रभाव और लोच के लिए तेलों का उपयोग करके दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या को बढ़ाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 14 Jan 2023, 08:00 pm IST
ऐप खोलें

सर्दियां आते ही अक्सर मेरी स्किन पर डार्क स्पॉट्स और डलनेस की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती थी। धीरे-धीरे त्वचा पर ड्राईनेस भी रहने लगी जिससे मेरी स्किन का ग्लो भी कम होने लगा। इसके लिए मैने कई स्किन प्रोडक्ट्स भी ट्राई करें, जिससे शुरुआत में असर तो पड़ता था लेकिन कुछ दिनों बाद पहले जैसी परेशानी होने लगी। मेरी परेशानी देखकर मम्मी ने मुझे DIY फेशियल ऑयल बनाकरप दिया। पहले तो मुझे इस पर भरोसा नहीं था, लेकिन इसे इस्तेमाल करने के एक सप्ताह में मुझे बेहतरीन रिजल्ट मिले। तभी से मैने अपने नाइट स्किन केयर रुटिन में इन फेशियल ऑयल को शामिल कर लिया। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं तो मेरी मम्मी के बताए ये DIY फेशियल ऑयल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इस तरह तैयार करें DIY फेशियल ऑयल

रोज एंड बीटरूट फेशियल ऑयल

इसके लिए आपको चाहिए

रोज पेटल्स – 2 मुट्ठी
छोटी इलायची – 2
चुकंदर – 1
गाजर – 1
हल्दी – 2
बादाम का तेल – 1 कप

इस तरह करें तैयार

सबसे पहले आपको आधी गाजर, चुकंदर और हल्दी को दरदरा पीस लेना है। इसके बाद कढ़ाई में बादाम का तेल गर्म करें और इसमें रोज पेटल्स एड करें। दो मिनट के बाद इसमें दरदरी पीसी गई सामग्री मिलाएं और इसे 5 मिनट तक पकने दें। इसके साथ ही इसमें छोटी इलायची के बीज डालें, जिससे इसमें खुशबू बनी रहेगी।

यह भी पढ़े – इन 5 बेमिसाल फायदों के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं अखरोट का तेल, जानिए क्यों है ये खास

पाल्म ऑयल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।चित्र : शटरस्टॉक।

जानिए इसके फायदे

हल्दी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया से लड़कर स्किन इन्फेक्शन होने से बचाएंगे। गाजर में मौजूद बीटा केरोटिन स्किन हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे। वही चुकंदर में मौजूद एंटीआक्सीडेंट और विटामिन-सी डार्क स्पॉट्स और अनइवन स्किन टोन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

ओरिगन स्टेट यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक चुकंदर में मौजूद विटामिन सी स्किन सेल्स को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

कोकोनट-लेवेंडर फेशियल ऑयल

इसके लिए आपको चाहिए

कोकोनट ऑयल – 8 से 10 चम्मच
विटामिन ई – 3 से 4
लेवेंडर – 3 चम्मच

इस तरह करें तैयार

एक बाउल में कोकोनट ऑयल को मिक्स करके इसमें 3 चम्मच लेवेंडर ऑयल मिक्स करें। इसके बाद इसमें विटामिन ई की केप्स्यूल्स मिलाएं और मिक्सचर तैयार करके रख लें। रात में सोने के एक घंटा पहले इस फेशियल ऑयल से मसाज करें। इससे आपकी पिगमेंटेशन की समस्या खत्म होगी साथ ही त्वचा की रंगत में भी प्राकृतिक रूप से सुधार आएगा।

फेशियल ऑयल में कोकोनट ऑयल होने से त्वचा पर प्राकृतिक निखार बना रहेगा। चित्र- शटरस्टॉक

जानिए इसके फायदें

इस फेशियल ऑयल में कोकोनट ऑयल होने से त्वचा पर प्राकृतिक निखार बना रहेगा।
दा जर्नल ऑफ क्लीनिक्ल एंड एस्थेथिक डर्मेटोलॉजी के मुताबिक कोकोनट ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे एक्ने की समस्या से लड़ने में मदद मिल सकती है।साथ ही काले धब्बे कम करने के लिए कोकोनट ऑयल फायदेमंद माना गया है। इस फेशियल ऑयल में लेवेंडर ऑयल भी इस्तेमाल किया गया है, जिससे स्किन हील होने में मदद मिलेगी। साथ ही ग्लोइंग स्किन पाने में भी मदद मिलेगी।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े – स्पॉटलेस ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें होममेड पीलिंग सॉल्यूशन और सीरम, बिना किसी साइड इफेक्ट के मिलेंगे जबरदस्त फायदे

ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख