इन 5 बेमिसाल फायदों के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं अखरोट का तेल, जानिए क्यों है ये खास

सदिर्यों में स्किन से लेकर बालों तक हर जगह रूखापन नज़र आता है। जो हमारी चिंता को बढ़ा देता है। कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर अखरोट का तेल एक ऐसा ब्यूटी सीक्रेट है, जो आपकी हर परेशानी को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं, कैसे

Akhrot tel ke fayde
अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बालों का झड़ना रोक सकता है। इससे बालों के रुखेपन में भी कमी आती है। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published on: 14 January 2023, 09:30 am IST
  • 141
इस खबर को सुनें

चाहे लड्डू हों, हल्वा हो, खीर हो या पुडिंग। हर रेसिपी ड्राई फ्रूटस के बिना अधूरी नज़र आती है। पोषक तत्वों का खज़ाना समझे जाने वाले इन ड्राई फ्रूटस(dry fruits) में अखरोट का खास स्थान है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर अखरोट में विटामिन, आयरन, कार्बाहाइड्रेटस और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सर्दियों में अखरोट का इनटेक बढ़ जाता है। अखरोट के अलावा इसका तेल भी बेहद लाभदायक(benefits of walnut) है।

जो हमारी आखों पर नज़र आने वाले एजिंग साइंस(ageing signs) और टूट रहे बालों को प्रोटेक्ट करने में एक कारगर उपाय है। इस बारे में प्रोफेशनल नूट्रिशनिस्ट मिनाक्षी कौशिक ने बताया कि किस तरह से अखरोट का तेल(walnut oil)  स्किन और हेयर केयर(hair care) के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

walnut-hair-oil baalon ki growth ko badhaata hai
अखरोट का तेल बालों की ग्रोथ बढ़ा सकता है। चित्र शटरस्टॉक

क्यों खास है अखरोट

वॉटर 4 पर्सेंट

प्रोटीन 4.3 ग्राम

फाइबर की मात्रा 1.9 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट 3.9 ग्राम

शुगर 0.7 ग्राम

फैट 18.5 ग्राम

इनके अलावा अखरोट में बहुत से विटामिनस और मिनरल्स भी पाए जाते हैं

कॉपर

अखरोट में पाए जाने वाला कॉपर हार्ट को दुरूस्त रखने में मदद करता है। साथ ही हड्डियों, नसों और इम्यून सिस्टम का मज़बूती देने में भी सहायता करता है

फोलिक एसिड

अखरोट से फोलिक एसिड फोलेट या विटामिन बी 9 के रूप में भी पाया जाता है। प्रेग्नेंट वीमेन्स में फोलिक उ सिड की कमी के कारण बच्चे के जन्म के समय कई तरह के काम्प्लीकेशंस से हेकर गुज़रना पड़ता है।

विटामिन बी 6

इससे मिलने वाला विटामिन बी 6 इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है। साथ ही मांसपेशियों में ब्लड फलो को बनाए रखता है। शरीर में विटामिन बी 6 की कमी एनीमिया का कारण साबित हो सकती है।

मैंगनीज

मैंगनीज खासतौर से नट्स, साबुत अनाज, फल और सब्जियों से हमें मिलता है। इसके अलावा अखरोट में गामा.टोकोफेरोल नाम से विटामिन ई पाया जाता है।

अखरोट के तेल के फायदे

1 झुर्रियों से मिलेगी राहत

अगर आप चेहरे पर दो से तीन बूंद अखरोट के तेल को लगाती है, तो इससे चेहरे पर नज़र आने वाली फाइन लाइन्स यानि रेखाएं दूर होने लगती है। इसके अलावा उम्र से पहले आंखों के नज़दीक नज़र आने वाले रिकंलस भी दूर हो जाते हैं।

2 सोराइसिस का इलाज

अगर आप सोराइसिस जैसे रोग से ग्रस्त है, तो अखरोट के तेल को आप सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप नहाने से पहले दो चम्मच अखरोट के तेल को नहाने के पानी में मिला दें। इससे आपको जल्द फायदा होगा।

akhrot tel ke fayade
अखरोट के तेल में अल्फालोनिक एसिड नामक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। चित्र : शटरस्टॉक

3 एजिंग साइन्स को करे दूर

वालनट में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में एक नई उर्जा का संचार करते हैं। इसके अलावा चेहरे पर नज़र आने वाले दाग धब्बों और एंजिंग साईन्स को भी कम करता है। इसमें विटामिन बी और ई पाया जाता है, जो खासतौर से सर्दियों में रूखी स्किन की समस्या को हल कर देता है। साथ ही त्वचा को माइश्चराइज करने का भी काम करता है। साथ ही त्वचा हाइड्रेट भी रखता है।

4 बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बालों की ग्रोथ के लिए तेल मालिश एक बेहतरीन उपाय है। वॉलनट तेल पोटेशियम से भरपूर होता है। अगर आप इसे हेयर रूटस में उंगलियों से लगाती है, तो यकीनन बाल टूटने की समसया हल होगी। साथ ही बाल आपके दिनों दिन बढ़ने लगेंगे। अखरोट के तेल को एक से दो घंटे तक बालों में लगाकर रखें और फिर बालों को धो दें।

5 डैंड्रफ को मिटाए

अगर आप रूसी की समस्या से परेशान है, तो अखरोट के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर मसाज करें। मसाज के आधे घंटे बाद आप सिर धो लें। इससे आपकी रूसी की समस्या धीरे धीरे खत्म होने लगेगी।

आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं अखरोट का तेल

इस बनाने के लिए अखरोट को पानी में उबाल लें। इससे अखरोट नर्म हो जाएंगे। अब अखरोट को सूखने के बाद कुछ देर रोस्ट कर लें। ध्यान रखें कि अखरोट जलने न पाएं। इसके बाद अब अखरोट को ठंडा करके छोटे टुकड़ों कूट लें। दूसरी तरफ एक पैन में ऑलिव ऑयल को गर्म कर लें। अब पिसे हुए अखरोट को ऑलिव ऑयल में मिलाएं। अब आप जब चाहें बालों, हाथों और त्वचा पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-  आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी डार्क स्पॉट्स की समस्या

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें