अगर आपको मजबूत बाल चाहिए, तो सोने से पहले इन 4 तरीकों से करें अपने बालों की देखभाल

आपके बालों को न केवल पूरे दिन, बल्कि सोने से पहले भी देखभाल की आवश्यकता होती है। तो, स्वस्थ बालों के लिए इन टिप्स को ध्यान में रखें!
हेल्दी हेयर के लिए फॉलो करें ये टिप्स। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 20 October 2021, 19:30 pm IST
ऐप खोलें

आपके बाल बेहद संवेदनशील होते हैं और इसकी उपेक्षा करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बालों को लेकर आप सभी की सुबह की दिनचर्या होती है,लेकिन आप में से अधिकांश बिस्तर पर हिट करते समय अपने बालों की ज्यादा देखभाल नहीं करते हैं। ऐसी लापरवाही आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

सोने से पहले करें अपने बालों की देखभाल

लंबे समय में, सोने से पहले अपने बालों के स्वास्थ्य की उपेक्षा करने से केवल नुकसान और टूटना ही होगा। इसलिए, यदि आप इस तरह की समस्याओं से बचना चाहते हैं और अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन 4 टिप्स का पालन करें:

1. गीले बालों के साथ बिस्तर पर न जाएं

अगर आपने अभी-अभी अपने बाल धोए हैं और यह अभी भी गीला है, तो यह टूटने और क्षतिग्रस्त होने की चपेट में है। यही कारण है कि विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि आप अपने बालों को धोने के तुरंत बाद कंघी या ब्रश करने से बचें।

भूल कर भी गीले बालों को कंघी ना करें। चित्र : शटरस्टॉक

गीले बालों के साथ बिस्तर पर जाने के लिए भी यही सिद्धांत लागू होता है। जब आपके बाल अभी भी गीले हों तो बिस्तर पर सोने से आपके बालों का नुकसान हो सकता है। इसलिए, अपने बालों को धोने का समय इस तरह से निर्धारित करें कि आप गीले बालों के साथ बिस्तर पर न जाएं।

2.  सोने से पहले अपने बालों को बांधने से बचना चाहिए

आप में से बहुत से लोग बिस्तर पर जानें से पहले अपने बालों को बन या पोनीटेल में बांधकर सोते हैं। यह आपके  बालों की जड़ों को रात भर लगातार दबाव में रखता है। यह न केवल कमजोर जड़ों और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, बल्कि सुबह उठने पर दर्द और परेशानी भी पैदा कर सकता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि या तो अपने बालों को खुला छोड़ दें या जब आप बिस्तर पर जाने वाले हों तो इसे एक ढीली चोटी में बांध लें। इससे आपके बाल किसी भी दबाव और तनाव में नहीं रहेंगे जिससे बालों के टूटने और और आने परेशानियों को रोक जा सकता हैं। 

3. अपने बालों की मालिश करें

जब आप जल्दी में होते हैं तो हो सकता है कि आपको हमेशा अपने बालों को ठीक करने का समय न मिले, लेकिन रात में आपके पास अधिक समय होता है और आपको इसका उपयोग अपने बालों को थोड़ी देखभाल प्रदान करने के लिए करना चाहिए।

रात में 15 से 20 मिनट तक सिर की मालिश करने से आपके बाल और सिर की त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अचाचा रहता हैं। जर्नल ईप्लास्टी में शोध ने निष्कर्ष निकाला है कि रोजाना स्कैल्प की मालिश करने से बालों के विकास में सुधार हो सकता है।

स्कैल्प मसाज से बाल मजबूत होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. रेशम के तकिये खरीदें 

जब आपके बालों की बात आती है, तो आपको कभी समझौता नहीं करना चाहिए! क्षति और टूटने के जोखिम को कम करने के लिए एक रेशमी तकिया खरीदें। कॉटन बालों पर रफ साबित हो सकता है। सोते समय आपके तकिये के सूती कपड़े और आपके बालों के बीच लगातार संपर्क बालों के स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बन सकता है।

दूसरी ओर, रेशम नरम होता है और इसलिए, आपके बालों पर कोमल होता है। यह सुनिश्चित करेगा कि रात भर बिस्तर पर सोने और करवट लेने के बावजूद आपके बाल स्वस्थ रहें।

तो लेडीज, अपनी हेयर केयर रूटीन में यह छोटे बदलाव शामिल करिएं और पायीएं खूबसूरत, मजबूत और लंबे बाल। 

यह भी पढ़ें: इन 3 आयुर्वेदिक सामग्रियों के साथ अपने बालों में लाएं फिर से नई जान

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story