लॉग इन

क्या रात में चेहरा साफ करने के बावजूद सुबह चेहरा धोना जरूरी है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

जब आप रात में चेहरा धोती हैं, तो सुबह चेहरा धोने की जरूरत क्यों पड़ती है? विशेषज्ञ इसका सही जवाब दे रहे हैं कि ऐसा क्यों करना चाहिए।
चेहरे की अच्छी सफाई के लिए कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करने पड़ते हैं। इससे चेहरे को जरूरी पोषण मिलता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 19 Jun 2022, 04:30 pm IST
ऐप खोलें

किसी भी स्किनकेयर रूटीन में क्लींजिंग सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है। यह संपूर्ण स्किनकेयर रूटीन के लिए आधार तैयार करता है। आपने रात में अपना चेहरा अच्छी तरह साफ कर लिया है। इसके बाद सोने से ठीक पहले फेस पर सीरम, लोशन और तेल का इस्तेमाल किया। लेकिन क्या इतना सब करने के बाद जागने पर फिर से अपना चेहरा धोना वास्तव में सही है?

यह जानने के लिए हेल्थशॉट्स ने फिक्सडर्मा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वरिष्ठ उत्पाद और अनुसंधान प्रबंधक विपिन शर्मा से बात की। उन्होंने बताया कि जागने के बाद अपना चेहरा साफ करना बहुत जरूरी है।

शर्मा कहते हैं, “आपकी त्वचा या तो ऑयली, ड्राय, सामान्य या पिंपल्स वाली हो सकती है। आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर, आपकी त्वचा सुबह प्रतिक्रिया करेगी। तैलीय त्वचा सुबह उठकर चेहरे पर ढेर सारा सीबम और ग्रीस लगा देगी। यदि स्किन को अच्छी तरह मॉइस्चराइज न किया जाए, तो स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। एक बात सभी प्रकार की त्वचा में समान होती है।पोर्स को साफ करना और सुबह में रात के स्किनकेयर रूटीन के निशान हटाना।’

“रात के समय के स्किनकेयर रूटीन के बहुत सारे उत्पादों में एक्सफ़ोलिएटिंग एजेंट और रेटिनॉल होते हैं, जिन्हें सुबह ठीक से हटा देना चाहिए। सनलाइट के संपर्क में आने पर यह बुरा प्रभाव छोड़ता है। यह आपके दिन के स्किनकेयर रूटीन के लिए जरूरी होना चाहिए। 

शर्मा ने हेल्थशॉट्स को बताया, कोई भी सुबह के समय माइल्ड क्लींजर पसंद कर सकता है, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि आपके पोर्स भीतर से अच्छी तरह साफ हो जाएं और डेड स्किन न जमा हों।

स्किनक्राफ्ट के डायरेक्टर और स्किन एक्सपर्ट डॉ कौस्तव गुहा ने हेल्थशॉट्स को सुबह के समय स्किन को साफ करने के महत्व के बारे में बताया।

यह हमेशा सलाह दी जाती है कि अपना चेहरा सुबह धो लें, भले ही कई कारणों से रात को पहले साफ कर लिया हो।

सुबह चेहरा धोने से रात में लगाई हुई क्रीम साफ हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. रात में हम नाइट क्रीम का उपयोग करते हैं जिसमें रेटिनॉल जैसे सक्रिय पदार्थ होते हैं। इन्हें सुबह उपयोग करने के लिए नहीं कहा जाता है। इसलिए इस तरह की क्रीम/सीरम को हटाने के लिए सुबह में चेहरा धोना आवश्यक है।
  2. रात भर जमा होने वाले तेल/सीबम को हटाना भी महत्वपूर्ण है।
  3. सुबह चेहरा धोने से तकिए पर छिपे बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है।
  4. एक साफ चेहरा स्किन की देखभाल के लिए एक अच्छा आधार भी देता है।       
  5.  
  6. यहां पढ़ें:-डैंड्रफ भगाने के साथ बढ़ाना है चेहरे का ग्लो भी तो ये 6 DIY बनाना पील मास्क करेंगे आपकी मदद

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख