स्किन केयर के बाद भी त्वचा की समस्या से परेशान हैं, तो एक्सपर्ट से जानें इसके कारण

हेल्दी स्किन को पाने के लिए सही रूटीन को फॉलो करना सभी को नहीं आता। यदि आप भी स्किन केयर रूटीन में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं और फिर भी नतीजे हासिल नहीं हो रहे हैं तो एक्सपर्ट बता रही हैं इसके कारण।
हेल्दी स्किन पाने के लिए स्किन केयर रुटीन फॉलो करें। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 24 November 2022, 11:00 am IST
ऐप खोलें

ये बात हम सभी को पता है कि सभी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। किसी की ऑयली स्किन (Oily skin), किसी की ड्राई (Dry skin) और किसी की सेंसिटिव स्किन (sensitive skin) होती है। वैसे तो कोई भी स्किन टाइप हो उसकी देखभाल करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन सर्दियों में ड्राई स्किन की केयर करना काफी जटिल होता है। क्योंकि ड्राई स्किन वाले लोग कितनी भी बार क्रीम, तेल या मॉइस्चराइजर लगा लें, उसका असर कुछ देर बाद खत्म होने लगता है और स्किन फिर से ड्राई होने लगती है।

सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए स्किन का फटना, रैशेज, खुजली और जलन आम परेशानी हैं और इन परेशानियों से बचने के लिए कई जतन करने के बाद भी आपको त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो शायद आपके स्किन केयर रूटीन में भी कुछ गड़बड़ है। तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि स्किन केयर के बाद भी त्वचा की (Why your skin care routine is not working) समस्या क्यों रहती हैं

गोरी त्वचा पाने की लालच में आप हानिकारक क्रीम का उपयोग ना करें। चित्र: शटरस्टॉक

डॉ शिखा शाह डर्मेटोलॉजिस्ट हैं, जो समय-समय पर त्वचा संबंधित जानकारियां देती हैं। वह कहती है कि यदि आप भी इस बात से परेशान हैं कि स्किनकेयर में इतना निवेश करने के बाद भी, यह उस तरह से काम नहीं कर रहा है जैसा इसे करना चाहिए? तो इसके पीछे कुछ कारण होते हैं। जिसकी वजह से स्किन को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है।

यह भी पढ़े- डैंड्रफ से निजात दिला सकता है ये आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ मास्क, जानिए कैसे बनाना है और कैसे लगाना है

यह हो सकते हैं कारण

1. स्किन के मुताबिक प्रोडक्ट का चुनाव न करना (The products are not according to your skin type)

एक्सपर्ट के मुताबिक, सबसे जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप और स्किन की जरूरतों को समझें। जब आपको इस बात का पता चल जाए तो अपनी स्किन के मुताबिक सही प्रोडक्ट का चुनाव करें। यदि आपको अपनी त्वचा और उसकी केयर के लिए रूटीन समझ नहीं आ रहा है तो आपको किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

2. मौसम बदल गया है लेकिन आपका स्किन केयर रूटीन नहीं (Season has changed but your skincare hasn’t)

आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पुरे साल आपकी स्किन की जरूरत एक जैसी नहीं रहती है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है, आपकी त्वचा और उसकी जरूरत भी बदलती है और उसके मुताबिक ही स्किन केयर रूटीन भी। यदि आप पुरे साल एक ही स्किन केयर रूटीन जारी रखते हैं और मौसम के साथ प्रोडक्ट और रूटीन में बदलाव नहीं करते हैं तो आपका स्किन केयर रूटीन आपको वह नतीजे नहीं देता है जो आप चाहती हैं।

ड्राई स्किन को ज्‍यादा बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. सोने से ठीक पहले स्किन की केयर न करना (Doing skincare right before bedtime)

एक्सपर्ट कहती हैं कि आप जब भी अपनी स्किन पर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन को उसे सोखने में कुछ समय लगता है। तभी वह प्रोडक्ट आपकी स्किन प्रॉब्लम पर काम करता है और स्किन हेल्दी रहती है। इसलिए सोने से ठीक पहले किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर होगा कि आप सोने से लगभग 15 से 20 मिनट पहले अपने स्किन केयर को पूरा कर लें।

4. लाइफस्टाइल में कोई बदलाव नहीं करना (No lifestyle changes)

डॉ. शाह के मुताबिक, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सिर्फ महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना काफी नहीं होता है। इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की भी जरूरत होती है। आपको पैकेज्ड और जंक फ़ूड को हेल्दी डाइट से बदलना चाहिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए और अपने स्किन केयर का भी ख्याल रखना चाहिए।

एक्सपर्ट कहती हैं कि यदि आपको स्किन संबंधित कोई भी समस्या है और स्किन केयर रूटीन के बाद भी उसमें कोई असर नहीं होता है। तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े- त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए ट्राई करें संतरे के ये 5 DIY फेस मास्क

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

Next Story