डैंड्रफ से निजात दिला सकता है ये आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ मास्क, जानिए कैसे बनाना है और कैसे लगाना है

बाजार में मौजूद जो शैंपू डैंड्रफ का सफाया करने का दावा करते हैं, वे डैंड्रफ की बजाए बालों के लिए ही हानिकारक साबित होते हैं। इसलिए आपको कुछ हानिरहित सामग्रियों की तरफ ध्यान देना चाहिए।

Rusi baalo me khujali ka karan ban skti hai
डैंड्रफ सिर में खुजली का कारण बन सकती है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 22 November 2022, 20:45 pm IST
  • 149

बाल (Hair) हमारे व्यक्तित्व में एक अहम भूमिका अदा करते हैं। बालों को हेल्दी, सॉफ्ट और शाइनी रखने के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं। लेकिन बदलते मौसम में बालों से संबंधित कुछ समस्याएं होना बेहद आम है। जिसमें से एक परेशानी डैंड्रफ (Dandruff) है। इसे हटाने के लिए लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कुछ ख़ास नतीजे हासिल नहीं होते, बल्कि कुछ समय बाद यह परेशानी वापस आ जाती है। यदि आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो आज हेल्थ शॉट्स की टीम आपके लिए ऐसा उपाय लायी है, जिससे आप सरलता से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। वह भी बिल्कुल हानि रहित। यहां है डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाला एक आयुर्वेदिक हेयर मास्क (Anti dandruff hair mask)। आइए जानते हैं क्या है इसे बनाने और लगाने का तरीका।

सर्दियों के साथ ही बालों में धीरे-धीरे डैंड्रफ भी बढ़ने लगती है। हालांकि इसके लिए मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट यह दावा करते दिख जाएंगे कि वे डैंड्रफ का सफाया कर सकते हैं। पर बहुत बार इनका इस्तेमाल बालों को और ज्यादा रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए इन केमिकल वाले प्रोडक्ट पर भरोसा करने की बजाए, क्यों न मम्मी की रसोई में रखी सामग्रियों का इस्तेमाल करें। तो चलिए जानते है एंटी डैंड्रफ मास्क (Anti dandruff mask) बनाने और लगाने का तरीका।

hair mask baalo ko poshan deta hai
हेयर मास्क बालों को पोषण है। चित्र शटरस्टॉक

क्यों हो जाती है सर्दियों में बालों में डैंड्रफ

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्सा भावसार सावलिया कहती हैं कि रुसी (Dandruff) एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन होता है। जिसकी वजह से सिर में खुजली होती है और बालों की जड़े भी कमजोर होने लगती हैं। जब आप बालों में खुजली करती हैं, तो ये परत खुरच कर पूरे बालों में बिखर जाती है। जिससे न सिर्फ रूसी बालों के ऊपर और कपड़ों पर नजर आने लगती है, बल्कि इससे हेयर फॉल भी बढ़ जाता है। इसलिए इससे समय रहते निजात पाना जरूरी है।

यह भी पढ़े- विंटर ग्लो बनाए रखने के लिए ट्राई करें गाजर से बने ये 4 फेस पैक्स

आइए पहले जान लेते हैं इस एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क में शामिल सामग्री के फायदे

1. दही (Curd)

दही प्रोटीन से भरपूर होता है और आपके बालों को उचित विकास के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है। दही में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन से संबंधित कई संक्रमण को दूर करने में सहायता करता है।

रुसी भी स्कैल्प पर होने वाले संक्रमण का एक प्रभाव है। ऐसे में दही का इस्तेमाल सिर की त्वचा पर कंडीशनर की तरह कार्य करता है जिससे खुजली की परेशानी से राहत मिलने के साथ डैंड्रफ भी दूर होती है।

2. करी पत्ता (Curry Leaves)

वैसे तो हमारे आस पास कई जड़ी-बूटियां मौजूद हैं। बेशक, हम इनका प्रयोग कई सालों से कर रहे हो लेकिन इनके गुणों से अनजान रहते हैं। ऐसा ही गुणकारी प्राकृतिक संसाधन है करी पत्ता। जिसका इस्तेमाल हम अक्सर बालों में करते है लेकिन यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही बालों के लिए फायदेमंद है।

करी पत्ते में विटामिन, प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे बाल मजबूत और मुलायम होते हैं इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाला एंटीफंगल गुण, डैंड्रफ और रूखेपन से बालों की रक्षा करता है। इसलिए, रुसी से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल लाभकारी है।

diabetes ke liye curry leaves
बालों को काला बनाये रखने में मददगार है करी पत्ता। चित्र : शटरस्टॉक

3. अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-स्पेटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण शामिल होते हैं जो बालों की कई समस्याओं से राहत दिलाते हैं। यह बालों में होने वाली रुसी को हटाने में मदद करता है इसके साथ ही बालों को मजबूत और मुलायम भी बनाता है।

एंटी डैंड्रफ मास्क बनाने और लगाने का तरीका

  • दही- 1 चम्मच
  • करीपत्ता- 7-8 पत्ते
  • अदरक- 2 इंच (कद्दूकस)

नोट : यदि आपके पास ताजा करी पत्ते और अदरक नहीं है, तो आप 1 छोटा चम्मच करी पत्ता पाउडर और 1 छोटा चम्मच सोंठ पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

इस तरह करें एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क का इस्तेमाल

1. एक बाउल में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें।
2. अब इस पेस्ट को बालों में करीब 30 मिनट तक लगाएं।
3. आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से साफ कर लें।
4. ध्यान रहे बालों पर बहुत हार्ड या केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है
5. बालों को अच्छी तरह सुखाएं, इन्हें गीला न बांधें।
6. बेहतर परिणाम के लिए आप इसे आप सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े- 40 के बाद ड्राई होने लगी है स्किन, तो जानिए उसे कैसे बनाना है नेचुरली सॉफ्ट और यंग

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory