करवा चौथ मनाने के बाद भी जरूरी है बालों की केयर, जानिए हेयर स्टाइलिंग के बाद के 5 हेयर केयर टिप्स 

करवा चौथ मनाने के बाद बालों का मेक अप उतारना नहीं भूलें। इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। यहां हैं बालों का मेकअप उतारने के पांच उपाय।
मेकअप उतारने के बाद रात में ही बालों में शैम्पू कर लें | चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 13 October 2022, 17:00 pm IST
ऐप खोलें

त्योहार के दिन खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए आप कई तरह के मेकअप का प्रयोग बालों पर करती हैं। ये आपको स्टाइलिस्ट लुक देते हैं। पर जैसे इन्हें अल्पाई करने से पहले ध्यान रखना होता है, उसी तरह स्टाइलिंग के बाद भी आपको अपने बालों का विशेष ध्यान रखना होगा। यदि हेयर स्टाइलिंग और मेकअप को आप सोने से पहले नहीं उतारेंगी तो ये आपके बालों को खराब कर देगा। इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए रात में सोने से पहले बालों की उचित देखभाल (hair care tips after styling) जरूरी है।   

क्या सोने से पहले हेयर मेकअप उतारना जरूरी है?

जिस तरह चेहरे से मेक अप उतारना जरूरी है, उसी तरह बालों से मेकअप उतारना भी आवश्यक है। सबसे पहले गहने और चेहरे के मेकअप उतार कर कोई ढीला कपड़ा या नाईट गाउन पहन लें। आपने अब तक जिस तरह अपनी स्किन से केमिकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स को एक-एक कर उतार लिया होगा। ठीक उसी तरह बालों पर इस्तेमाल किये गये हेयर स्प्रे, जेल आदि को भी हटा लें। हेयर स्प्रे और जेल बालों की ग्रोथ पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

यहां हैं, वे 5 उपाय जिन्हें आप करवाचौथ के बाद सोने से पहले अपने बालों के लिए कर सकती हैं

1 शैम्पू करें (Shampoo) 

हम नानी- दादी के जमाने से सुनते आये हैं कि रात में सिर और बालों पर पानी डालने से सर्दी-खांसी हो सकती है। इसलिए दिन में बालों को साफ करें। हालांकि यह सच नहीं है। हेयर और स्किन एक्सपर्ट अमिता पठानिया बताती हैं कि रात में बाल धोने से नहीं, बल्कि बालों को गीला रखकर सोने से सर्दी-जुकाम होने का खतरा बनता है। 

इसलिए रात में बालों को साफ कर सकती हैं। यदि ठंड का मौसम है, तो पानी हल्का गुनगुना या नार्मल रखें। आप पाएंगी कि धोने के बाद स्कैल्प से निकला नेचुरल ऑयल बालों को सॉफ्ट बना रहा है।

2 सोने से पहले बालों को सुखा लें

कम से कम सोने से 2 घंटे पहले बालों को धोएं। ताकि बिस्तर पर जाने से पहले बाल नेचुरली सूख जाएं।

बालों को ड्रायर की बजाय नैचुरली सुखाएंचित्र : शटरस्टॉक

बाल सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग नहीं करें। इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

3 लंबे बालों को खुला नहीं छोड़ें

अमिता पठानिया बताती हैं, ‘यदि बाल लंबे हैं, तो उन्हें खुला नहीं छोड़ें। इससे बाल उलझकर टूट सकते हैं। बालों को बहुत कस कर भी नहीं बाधें। इससे भी स्कैल्प के आयल प्रोडक्शन को नुकसान पहुंच सकता है। बाल लंबे हैं, तो हल्के हाथों से ढीली छोटी बनायें। बाल छोटे हैं, तो खुला छोड़ें।‘

4 तकिया कवर बदलें

कम से कम सप्ताह में दो दिन पिलो कवर बदलें। कई बार कवर से भी बालों और स्कैल्प में इन्फेक्शन फैलता है। संभव हो तो कॉटन के कवर की बजाय सिल्क कवर का प्रयोग करें। इससे बाल कम टूटते हैं।  

5 बालों में तेल लगायें

यदि त्योहार के कारण आपने बहुत दिनों से बालों में तेल नहीं लगाया है, तो जरूर लगायें। सुबह बालों को धो लें।

त्योहार के बाद बालों में ऑयलिंग करने से बालों की सही देखभाल हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हेयर और स्कैल्प के पोषण के लिए बालों में तेल लगाना जरूरी है।  मौसम बदलने पर नारियल या सरसों का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है।    

यह भी पढ़ें :- वेट लॉस के लिए कीटो डाइट ले रही हैं, तो जान लें कुछ जरूरी बातें

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

Next Story