आयुर्वेद के अनुसार आपका बेस्ट ब्यूटी केयर प्रोडक्ट है नीम, हेल्दी स्किन और बालों के लिए इस तरह करें उपयोग

नीम के शुद्ध रूप से लेकर किसी अन्य प्राकृतिक तत्वों में मिलाने तक, यहां बताया गया है कि आप नीम को अपनी त्वचा और बालों की देखभाल का हीरो कैसे बना सकते हैं।
आयुर्वेद में नीम को बेस्ट हर्ब कहा गया है। चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 4 September 2021, 14:15 pm IST
ऐप खोलें

नीम उन खास हर्ब्स (Herbs) में से है जिसे आयुर्वेद (Ayurveda) में खास दर्जा दिया गया है। नीम का पेड़ औषधियों का खजाना है। इसकी पत्तियां, टहनी, छाल और फल सभी कुछ काम का है। यही वजह है कि सौंदर्य उत्पादों (Beauty Product) में भी नीम का खूब इस्तेमाल किया जाता है। पर हर उत्पाद ऐसा नहीं है। हरे रंग के दिखने वाले सभी सौंदर्य उत्पादों में जरूरी नहीं कि नीम हो। तो अगर आप अपनी स्किन (Neem for skin) और बालों (Neem for hair) को नीम के लाभ देना चाहती हैं, तो इसके लिए खुद कुछ पैक बनाएं। इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं हेल्दी स्किन और बालों के लिए नीम के लाभ और उसके इस्तेमाल का तरीका (How to use Neem for beauty)।

आयुर्वेद में खास है नीम 

आपको जानकर हैरानी होगी कि नीम मुंहासों से लड़ता है, रूसी को कम करता है, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है और उसे एक जवां, ग्लोइंग लुक देने में मदद करता है।

अगर अपने सौंदर्य को निखारने के लिए कोई एक एलीमेंट की आवश्यकता है, तो वह निश्चित रूप से नीम है। नीम (Neem) आपकी त्वचा और बालों की अधिकांश समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके एंटीआक्सीडेन्ट (antioxidant) गुणों के कारण ज़्यादातर कॉस्मेटिक प्रोडक्टस में नीम का इस्तेमाल होता है।

कैसे करें नीम का प्रयोग

आप अपनी सभी सौंदर्य समस्याओं को प्राकृतिक रूप से हल करने के लिए नीम को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यहां नीम के पत्तों और नीम के तेल के कुछ लाभ दिए गए हैं और इसे अपनी त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के तरीके में अलग-अलग तरीकों से कैसे इस्तेमाल किया जाए।

आयुर्वेद में नीम को बेस्ट हर्ब कहा गया है। चित्र: शटरस्टॉक

1 मुहांसों पर नीम के प्रयोग का तरीका

नीम का इस्तेमाल करके आप चेहरे के दाग और मुहांसों से लड़ सकते है। इसके एंटी-बैक्टीरियल (antibacterial) गुण के कारण यह फुंसी और खुजली कम करता है। एंटी-एक्ने नीम पैक बनाने के लिए नीम के पत्तों और संतरे के छिलके को बराबर मात्रा में पानी में उबाल लें।

जब छिलका और पत्ते नरम हो जाएं, तो उन्हें निकालकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। मुंहासों से मुक्त त्वचा पाने के लिए हफ्ते में दो बार इस नीम फेस पैक का इस्तेमाल करें।

2 अनईवन टोन के लिए

नीम आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है। त्वचा पर काले धब्बे या दाग को कम करने में कारगर है नीम। क्लींजिंग नीम फेस मास्क बनाने के लिए नीम के लगभग 12 पत्ते लें और इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें।

तीन चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम देखने के लिए इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करें।

3 स्कैल्प इन्फेक्शन के लिए इस तरह करें नीम का प्रयोग

नीम का उपयोग स्कैल्प के इन्फेक्शन से लड़ता है और बालों को स्वस्थ बनाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल (antibacterial) और एंन्टीसेप्टिक (antiseptic) गुणों के कारण यह हर प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ने में कारगर है। नीम आपके रूखे और बेजान बालों में चमक ला सकता है।

इसके लिए, जैतून के तेल (olive oil) के कुछ बड़े चम्मच गर्म करें और इसमें दो चम्मच नीम का तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। एक घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। स्वस्थ स्कैल्प और खूबसूरत बाल पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

4 रूसी के लिए नीम का प्रयोग

अपने औषधीय गुणों के कारण नीम जिद्दी रुसी का भी इलाज कर सकते हैं। नीम हेयर पैक रूसी से लड़ने के साथ बालों के रूखेपन और खुजली से भी राहत देता है। एंटी डैंड्रफ नीम पैक बनाने के लिए आप 4 बड़े चम्मच नीम के पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 40 मिनट बाद पानी से धो लें।

नीम का पानी आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसके इस्तेमाल का एक और भी तरीका है। आप 5 कप पानी में मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक पानी हरा न हो जाए। पानी को छान लें और बालों में शैंपू करने के बाद नीम के पानी से धो लें, इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

नीम को इन तरीकों से अपनी ब्यूटी रिजिम में शामिल करे और पाए अपनी हर मुसीबत से छुटकारा।

यह भी पढ़ें – अखरोट को बनाइए अपने ब्यूटी रेजीम का हिस्सा और बदले में पाइए ये ढेर सारे लाभ

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story