महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकती है शराब की लत, पहचानिए अल्कोहल एडिक्शन के संकेत

क्या आप जानते हैं कि अल्होकल महिलाओं को कई प्रकार से नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आप अब तक इस सत्य से वाकिफ नहीं हैं, तो जान लें, वो कौन सी परेशानियां है, जो आपको ज्यादा शराब पीने के कारण हो सकती हैं।
शराब का असर फर्टिलिटी पर नज़र आता है। अत्यधिक सेवन महिलाओं में प्रेगनेंट होने की क्षमता को प्रभावित करने का काम करती है। चित्र शटर स्टॉक
ज्योति सोही Published on: 21 Jan 2023, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इससे हम सभी वाकिफ हैं। शादी, पार्टी या दोस्तों के साथ गेट टुगेदर में शराब पीने को स्टेट्स सिंबल(wine become status symbol) के साथ भी जोड़कर देखा जाने लगा है। हांलाकि अब तक शराब को केवल पुरूषों के पेय पदार्थ के तौर पर ही जाना जाता था। मगर अब अल्कोहल इनटेक(alcohol intake) में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। वे भी हर मौके पर शराब को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा मानने लगी है। जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है(How alcohol affect our body) । आइए जानते हैं कैसे।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म एनआईएए के मुताबिक शराब का सेवन करने वाली महिलाओं की तादाद अमेरिका में तेज़ी से बढ़ रही है। आंकड़ों की मानें तो यहां 13 फीसदी महिलाएं दो घंटे के अंतराल में 3 से 4 बार शराब पीती है। इसी तरह हर महीने 4 बार शराब का सेवन करती हैं। इसे शराब की लत कहना गलत होगा। वहीं, 2019 में कुल महिला आबादी का 4 प्रतिशत और 18 से 25 वर्ष की आयु के बीच 8 प्रतिशत महिलाएं शराब पीने वालों में शुमार थीं।

अल्काेहल का ज्यादा सेवन आपको दे सकता है ये 5 स्वास्थ्य जोखिम

1 बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

इस बारे में न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा का कहना है कि जो महिलाएं शराब की एडिक्ट हो चुकी हैं। उनमें विशेषतौर पर स्तन कैंसर के साथ हेड और नेक कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि एक सप्ताह में कम से कम तीन से छह अल्होकल पेय का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

2 ब्रेन डैमेज की संभावना

शरीर के बाकी अंगों के साथ साथ शराब ब्रेन पर भी इफेक्ट करती है। इस बारे में आरटिमिस अस्पताल गुरूग्राम में सीनियर फीज़िशियन डॉ पी वेंकट कृष्णन का कहना है कि ज्यादा शराब का सेवन आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता है। शराब ब्रेन के सेल्स को खराब करने का काम करती है। इस प्रकार का खतरा महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले ज्यादा पाया जाता है।

शराब पीने से बचें क्योंकि यह आगे चलकर कई बीमारियों को जन्म दे सकती है. चित्र ; शटरस्टॉक

3 वेटगेन की समस्या

डॉ पी वेंकट कृष्णन का कहना है कि ज्यादा अल्कोहल इनटेक से वेटगेन होने लगता है। इससे हार्ट वीक होने लगता है और ऐसे में डायबिटीज़ की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। वेटगेन होने से मूड स्विंग, सैडनेस और एंग्ज़ाइटी रहने लगती है। इसकी वजह से कई बार महिलाएं मानसिक तनाव का भी शिकार हो जाती है।

4 गर्भावस्था के लिए खतरा

डॉ असवती बताती हैं कि शराब एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसका असर फर्टिलिटी पर नज़र आता है। दरअसल, इसका अत्यधिक सेवन महिलाओं में प्रेगनेंट होने की क्षमता को प्रभावित करने का काम करती है। इतना ही नहीं, प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं शराब का सेवन करती हैं।

उसका प्रभाव अजन्मे बच्चे पर भी होने की संभावना रहती है। गर्भावस्था के दौरान शराब पीना उचित नहीं माना जाता है। अत्यधिक शराब पीने से मिसकैरेज, स्टिलबर्थ, प्रिमेच्योर डिलीवरी और सडन इनफेंट डेथ सिंडरोम जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लिमिट में शराब का सेवन किया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

5 हार्मांस होते हैं प्रभावित

शराब का अत्यधिक सेवन हमारे हार्मोंस को भी डिस्टर्ब करने का काम करता है। इसका असर पीरियड्स पर नज़र आने लगता है। इससे कई बार पीरियड्स होने बंद भी हो जाते हैं। इससे इस्टरोजन इम्बैलेस भी होने की संभावना होती है। कई बार नौबत कैंसर तक भी पहुंच जाती है और इसोफेगस कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अल्कोहल की मात्रा का रखें ख्याल

शराब जो महिलाएं ज्यादा पीती है। उससे हार्ट डिजीज़, शुगर, मोटापा और कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है। इसके अलावा मेंटन लेवल पर इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास इस पर निर्भर करता है। अगर आप रूटीन से ज्यादा अल्कोहन इनटेक कर रहे हैं, तो उसका नुकसान होना तय है। दरअसल, अल्कोहल का पर्सेंटेज भी बहुत ज्यादा मैटर करता है। इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप विस्की, रम या बियर में से क्या ज्यादा पी रहे हैं और उसमें अल्कोहल की मात्रा कितनी है।

ये संकेत बताते हैं कि आपको शराब की लत लग रही है

शराब पीने की वजह से आप अक्सर ऑफिस या कॉलेज में पूरा वक्त नहीं दे पाते हैं।

इसका असर आपकी ड्राइविंग स्पीड और चलाने के तरीके पर नज़र आने लगता है।

अल्कोहल इनटेक के लिए बार बार तीव्र इच्छा का जागृत होना

दिनों दिन शराब की बढ़ने वाली क्वानटिटी

जब आप अकेले में या फिर सुबह जल्दी उठकर शराब पीने लगें।

ये भी पढ़ें- मुंह से बदबू आ रही है या हिलने लगे हैं दांत, ये 7 घरेलू उपाय दांतों की समस्याओं से दिला सकते हैं छुटकारा

लेखक के बारे में
ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

Next Story