लॉग इन

इन 4 कारणों से आपको अपने समर स्किन केयर में जरूर शामिल करना चाहिए दही

गर्मी के मौसम में दही के सेवन से लेकर इसका टॉपिकल इस्तेमाल भी आपकी त्वचा के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। जानें इसके त्वचा लाभ।
दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है, जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। इससे त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। चित्र: एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 Apr 2024, 19:00 pm IST
ऐप खोलें

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से धूल, गंदगी और प्रदूषण त्वचा पर चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन प्रॉब्लम्स आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपकी त्वचा को विशेष समर स्किन केयर की जरूरत होती है। इस मौसम त्वचा संबंधी समस्याओं से डील करने में दही आपकी मदद कर सकती है। गर्मी के मौसम में दही के सेवन से लेकर इसका टॉपिकल इस्तेमाल भी आपकी त्वचा के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं त्वचा के लिए दही के क्या फायदे हैं। साथ ही जानेंगे स्किन केयर के लिए इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कामिनेनी हॉस्पिटल की सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर कुना रामदास ने गर्मी में त्वचा के लिए दही के फायदे (dahi benefits for skin) बताए हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर दही आपकी स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकती है।

जानें दही खाने से त्वचा को क्या फायदे होते हैं (dahi benefits for skin)

दही में कई महत्वपूर्ण प्रॉपर्टीज और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा स्वस्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोबायोटिक इसे पाचन क्रिया के लिए बेहद खास बना देती हैं। गर्मी में पाचन क्रिया अधिक प्रभावित हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में दही का सेवन पेट को स्वस्थ रखता है और आपकी पाचन क्रिया भी सक्रिय रहती है, जिससे कि त्वचा संबंधी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती।

इसमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं, साथ ही साथ यह त्वचा पर नजर आने वाले सूजन को भी कम कर देते है और स्किन को अंदर से तरोताजा रहने में मदद करते है। इतना ही नहीं ये कैल्शियम का भी एक बेहतरीन स्रोत है, जो त्वचा, बाल और नाखून तीनों को न्यूरिशमेंट प्रदान करते हैं। इसमें मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट भी पाई जाती है, जो स्किन को पर्याप्त नमी प्रदान करते हुए ड्राइनेस से बचाव में मदद करती है।

विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है दही। चित्र : अडॉबीस्टॉक।

जानें त्वचा पर दही के टॉपिकल इस्तेमाल के फायदे

1. स्किन को मॉइश्चराइज करे

गर्मी में त्वचा से नमी छीन जाती है, जिसकी वजह से ऑयल ग्लैंड अधिक मात्रा में तेल प्रोड्यूस करते हैं और त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसे में जब त्वचा मॉइश्चराइज रहती है, तो इनमें ऑयल प्रोडक्शन सीमित रहता है। दही का टॉपिकल इस्तेमाल इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो त्वचा को अंदर से मॉइश्चर प्रदान करती है और इसे ग्लोइंग और स्मूद बनाती है।

2. स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टी

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड में स्किन लाइटनिंग फॉर्मूला पाया जाता है। लैक्टिक एसिड एक प्रकार का न्यूट्रिएंट है, जो मेलानिन प्रोडक्शन को रेगुलेट करने वाले एंजाइम प्रोड्यूस करता है। इस प्रकार यह आपकी स्किन कांप्लेक्शन को लाइट बनाता है।

यह भी पढ़ें: दूध-एलोवेरा से बनाएं ये DIY मॉइस्चराइज़र और पाएं सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन

3. स्किन टाइटनिंग प्रॉपर्टी

बाहरी वातावरण की अशुद्धियों के साथ ही धूल, गंदगी, प्रदूषण और अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए प्रीमेच्योर स्किन एजिंग और सैगिंग का कारण बन सकते हैं। इसके साथ ही त्वचा पर एज स्पॉट्स नजर आना भी शुरू हो जाते हैं। इन सभी को अवॉइड करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य प्रॉपर्टी स्किन इलास्टिन को मेंटेन रखती है और त्वचा की टेक्सचर को टाइट बनाती हैं। जिससे कि स्किन सैगिंग नहीं होता और त्वचा स्मूद और फर्म नजर आती है।

आपकी स्किन को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान को कम कर सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

4. UV प्रोटेक्शन दे

UV रेज त्वचा को बर्न कर देती हैं, साथ ही स्किन डार्क और एजिंग की शिकार हो जाती है। ऐसे में नियमित रूप से योगर्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम कर देता है और एजिंग प्रक्रिया को भी धीमा करता है। इसमें मौजूद जिंक कॉम्पोनेंट डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अन्य विटामिन और मिनरल्स त्वचा को आवश्यक पोषण प्रदान करते हुए सेंसिटिविटी, इचिंग और रेडनेस जैसी सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से हुई समस्याओं को ट्रीट करने में मदद करती है।

जानें कैसे करना है त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल

1. डाइट में शामिल करें दही

दही को सेंधा नमक के साथ लंच के बाद अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप दही से बनी छांछ को भी ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं। इतना ही नहीं अपना पसंदीदा रायता तैयार कर इन्हे डाइट में शामिल करें। दही का सेवन आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखेगा और ब्लड को प्यूरिफाई होने में मदद करेगा। साथ-साथ इससे बॉडी डिटॉक्सिफाई हो जाती है, ये सभी फैक्टर आपकी त्वचा स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2. दही फेस मास्क

दही में आवश्यकता अनुसार शहद डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा एवं गर्दन पर सभी ओर अप्लाई करें और लगभग 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। फिर साधारण पानी से त्वचा को साफ कर लें।

आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र:एडॉबीस्टॉक

3. दही और खीरे से बना आई मास्क

खीरे को एक से दो चम्मच दही के साथ अच्छी तरह मिक्स करें और इस मिश्रण को अपनी आंखों की निचली त्वचा पर अप्लाई करें। आप चाहे तो इसे अपने पूरे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं। अब 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, फिर सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें।

4. दही और ओटमील से बना बॉडी स्क्रब

गर्मी में चेहरे की त्वचा के साथ-साथ बॉडी स्किन का ध्यान रखना भी जरूरी है। ऐसे में दही को फेस पैक के अलावा बॉडी स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी दही में 5 से 6 चम्मच ओटमिल डालें और इन्हें मिलाते हुए एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर सभी और अप्लाई करें। 5 से 7 मिनट तक स्क्रब करें, फिर त्वचा को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र को थाम लेंगे ये 5 होममेड DIY फेस पैक, यहां जानिए इन्हें बनाने और लगाने का तरीका

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख