गर्मियों में बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं नीम फेस पैक्स

गर्मियों में बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए मेरी मम्मी देती हैं नीम लगाने की सलाह! उनका कहना है कि नीम त्वचा के लिए एक जादुई सामग्री है। इसलिए इन होममेड नीम फेस पैक को आज ही ट्राई करें।
नीम आपकी त्वचा की अंदर से सफाई करता है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 14 April 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

हम जानते हैं कि घरेलू उपचार त्वचा की कई समस्याओं को खत्म करने में हमारी मदद कर सकते हैं, लेकिन हम अभी भी केमिकल प्रोडक्ट्स पर निर्भर हैं। आपको पता होना चाहिए कि बाजार के उत्पाद आपकी स्किन हेल्थ के लिए अच्छे नहीं हैं। ऐसे में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग आपको बचा सकता है।

क्या होगा यदि हम आपसे कहें कि आप केवल एक घटक के साथ अपनी लगभग सभी त्वचा संबंधी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं? जी हां… नीम के साथ आप यह सब कर सकती हैं! घर का बना नीम पैक आपके चेहरे की चमक वापस ला सकता है और त्वचा की कई समस्याओं से लड़ सकता है।

यकीन नहीं होता न? लेकिन नीम ऐसा कर सकता है!

एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD इंस्टीट्यूट विद हेल्थशॉट्स के निदेशक डॉ मोनिका कपूर के अनुसार, नीम एक प्राकृतिक त्वचा रक्षक है।

क्या आप नीम के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं?

डॉ कपूर के अनुसार – ”जी हां… बिल्कुल! नीम औषधीय पौधे के रूप में बहुत लोकप्रिय है। और इसकी पत्तियों और अर्क का आमतौर पर उनके एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट और उपचार गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। यह फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, नीम में निम्बिडिन, निंबोलाइड और अज़ादिराच्टिन जैसे सक्रिय घटक होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। तो

यहां बताया गया है कि नीम आपकी स्किन हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है

नीम के जीवाणुरोधी गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जो मुंहासों के उपचार और रोकथाम में मदद करते हैं। यह त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में बेहद उपयोगी है।

चेहरे पर नीम लगाने से त्वचा की रंगत में भी मदद मिलती है। नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बे, रंजकता और अन्य दोषों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा बेदाग हो जाती है।

आपकी त्वचा में नीम कुदरती निखार लाएगा। चित्र: शटरस्टॉक

चेहरे पर ऊपर से नीम का पेस्ट लगाने से भी त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है।

नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा की रक्षा करते हैं और मुंहासों या फुंसियों से बचे दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं।

चेहरे पर नीम का पेस्ट लगाने से त्वचा का पतलापन और झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है।

नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को कसते हैं। साथ ही, उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं।

त्वचा पर ठंडक पहुंचाने के फायदे के साथ नीम त्वचा की संवेदनशीलता के इलाज के लिए फायदेमंद होता है।

नीम का पेस्ट शुष्क त्वचा पर ठंडा प्रभाव प्रदान करता है।

डॉ कपूर द्वारा बताए गए इन नीम फेस पैक को आजमाएं

1. नीम और एलोवेरा फेस पैक

नीम और एलोवेरा फेस पैक त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में मदद करेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच नीम का पाउडर और ताजा एलोवेरा जेल लें। फिर, सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं और पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें, फिर त्वचा की मसाज करते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के लिए फायदेमंद है नीम। चित्र : शटरस्टॉक

2. नीम और दही का फेस पैक

नीम और दही का फेस पैक काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच नीम का पेस्ट और 2 बड़े चम्मच दही लें। फिर, सामग्री को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें।

3. नीम और चंदन का फेस मास्क

दो बड़े चम्मच नीम का पाउडर और चंदन का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा पानी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे फेस पैक की तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। अपनी त्वचा की प्राकृतिक चमक लाने के लिए नीम के पत्तों और हल्दी पाउडर के पेस्ट से मास्क बनाएं।

4. क्लीनिंग नीम फेस मास्क

क्लींजिंग नीम फेस मास्क बनाने के लिए नीम के लगभग 10-12 पत्ते लें और इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। 3 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करें।

तो लेडीज, बाहर के फेस पैक को छोड़ दें और अपनी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही नीम के ये फेस पैक बनाएं।

यह भी पढ़ें : इन बॉडी कूलिंग ड्रिंक्स के साथ अपनी स्किन को रखें दिन भर फ्रेश और ग्लोइंग

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story